Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 सितंबर 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – ऑड-इवन स्कीम और विराट कोहली पविलियन स्टैंड से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Sep 13, 2019 15:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –  ऑड-इवन स्कीम और विराट कोहली पविलियन स्टैंड से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा ऑड-इवन स्कीम को 4 से 15 नवंबर की अवधि में लागू किये जाने की घोषणा की गई?
a. उत्तर प्रदेश
b. दिल्ली
c. मध्य प्रदेश
d. छत्तीसगढ़

2. किस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सूखे की समस्या से निपटने के लिए Draught Toolbox की घोषणा की गई?
a. G-20
b. MPTCR
c. UNNCD COP14
d. UNDP

3. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने हाल ही में किस राज्य में लक्कमपल्ली (lakkampally) नामक स्थान पर मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया?
a. तमिलनाडु
b. तेलंगाना
c. केरल
d. कर्नाटक

4. भारतीय थल सेना हाल ही में अरुणाचल प्रदेश और असम में पहले एकीकृत युद्ध समूह के साथ किस प्रमुख अभ्यास का आयोजन करने जा रही है?
a. हिम विजय
b. विजन रन
c. रथ विजय
d. मैत्री अभ्यास

5. महाराष्ट्र सरकार, संयुक्त राज्य व्यापार और विकास एजेंसी की मदद से कितने करोड़ रुपए की लागत से आपदा प्रबंधन उपकरण लगाने का प्रयास कर रही है ताकि राज्य में बाढ़ से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके?
a. 340 करोड़ रुपए
b. 540 करोड़ रुपए
c. 840 करोड़ रुपए
d. 140 करोड़ रुपए

6. किस राज्य सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने हेतु पहली कृषि निर्यात नीति की घोषणा की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. उत्तर प्रदेश
d. कर्नाटक

7. किस देश ने अंतरिक्ष में पहली बार भेजे गए अपने ह्यूमनॉयड (इंसान जैसे) रोबोट 'Fedor' की सेवा समाप्त कर दी है?
a. रूस
b. जापान
c. नेपाल
d. चीन

8. डेनमार्क के किस माइक्रोबायोलॉजिस्ट की 166वीं जयंती के अवसर पर गूगल ने डूडल के जरिये उन्हें याद किया?
a. हैंस क्रिश्चियन ग्राम
b. रुडोल्फ टेलर
c. डेविड मार्कट्वेन
d. केविन बारबारोसा

9. नागर विमानन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत के कितने एयरपोर्ट्स सिंगल यूज़ प्लास्टिक के मुक्त हो चुके हैं?
a. 50
b. 55
c. 60
d. 65

10. भारत के किस स्टेडियम में ‘विराट कोहली पविलियन स्टैंड’ बनाया गया है?
a. वानखेड़े स्टेडियम
b. ईडन गार्डन स्टेडियम
c. नेहरु स्टेडियम
d. अरुण जेटली स्टेडियम


उत्तर: 

1. b. दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि इस बार ऑड ईवन स्कीम 4 नवंबर से शुरू होगी और 15 नवंबर तक जारी रहेगी. केजरीवाल के मुताबिक, फसल जलने के कारण होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए सात सूत्रीय कार्ययोजना बनाई गई है. इनके तहत लोगों को मास्क बांटे जायेंगे, मशीनों से सड़कों की सफाई आदि कदम शामिल हैं.

2. c. UNCCD COP14
मरुस्थलीकरण के संकट से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) के सभी सदस्य देशों की बैठक में सूखे की समस्या से निपटने के लिए Draught Toolbox जारी किया गया. ‘टूल बॉक्स’ में सभी देशों से आह्वान किया गया है कि सूखे की आशंका के समय भी संकट से बचने के उपायों को अमल में लाकर समस्या से, इसके उत्पन्न होने से पहले ही बचा जा सकता है. यह सम्मेलन ग्रेटर नोएडा में चल रहा है.

3. b. तेलंगाना
यह तेलंगाना राज्य का पहला मेगा फ़ूड पार्क है. इस मेगा फूड पार्क का प्रमोटर मेसर्स स्मार्ट एग्रो फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड है. इस मेगा फूड पार्क की स्थापना 78 एकड़ भू-क्षेत्र में की गई है. इस फूड पार्क के निकट गोदाम, कोल्ड स्टोरेज और डीप फ्रीज भंडार बनाए गए हैं.

4. a. हिम विजय
पर्वतीय सैन्य इकाई/माउंटेन कॉर्प्स को अधिक प्रभावी बनाने के लिये इसमें एक यूनिट एकीकृत युद्ध समूह की बनाई जाएगी. इसका मुख्य उद्देश्य युद्धाभ्यास को अधिक प्रभावी बनाना है. भारतीय वायु सेना (IAF) सैनिकों और उपकरणों के साथ-साथ अंतर-घाटी हस्तांतरण के लिये इस अभ्यास में भाग लेगी.

5. d. 140 करोड़ रुपए
हाल ही में पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों ने भारी बाढ़ का सामना किया, जिससे वहाँ जान-माल का काफी नुकसान हुआ था. संयुक्त राज्य व्यापार और विकास एजेंसी द्वारा राज्य सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया था कि वर्ष 2005 से वर्ष 2015 के बीच मुंबई महानगर क्षेत्र में बाढ़ से करीब 3,000 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 1,50,000 से अधिक लोग बाढ़ के बाद बीमार पड़ गए थे.

6. c. उत्तर प्रदेश
यूपी सरकार ने साल 2024 तक कृषि उत्पापदों का निर्यात दोगुना करने का लक्ष्य  रखा है. इसके लिये किसानों और उद्यमियों को प्रोत्सााहन देने हेतु अनेक कदम उठाए जाएंगे. राज्यक सरकार ने अनुबंधित कृषकों और बटाईदार किसानों से कुछ शर्तों के साथ धान खरीदने की अनुमति भी दे दी है. अब किसानों के उत्पाद विश्व बाज़ार मानकों के अनुरूप तैयार कराए जाएंगे. 

7. a. रूस
इसे 22 अगस्त को लॉन्च हुए सोयुज़ MS-14 स्पेसक्राफ्ट के ज़रिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) भेजा गया था. रोबोट मानव अंतरिक्ष यात्रियों को लंबे और जोखिम भरे अंतरिक्ष मार्ग पर बदलने के लिए अपने निर्धारित कार्य को पूरा नहीं कर सकता है. स्पेस स्टेशन के अंतरिक्ष यात्रियों की सहायता के लिए Fedor, या अंतिम प्रायोगिक प्रदर्शन ऑब्जेक्ट रिसर्च का निर्माण किया गया था.

8. a. हैंस क्रिश्चियन ग्राम
विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने डेनमार्क के माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैंस क्रिश्चियन ग्राम की 166वीं जयंती के अवसर पर शुक्रवार को अपने डूडल के जरिये उन्हें याद किया. डूडल को डेनिश अतिथि कलाकार मिकेल सोमर ने डिजाइन और चित्रित किया जिसमें गूगल की स्पेलिंग को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि हैंस उसमें प्रयोग करते नजर आ रहे हैं. हैंस ग्राम को बैक्टीरिया की प्रारंभिक पहचान ‘ग्राम स्टेन’ के लिए जाना जाता है.

9. b. 55
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ऐलान किया है कि देश के 20 और एयरपोर्ट अब सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त हो गए हैं. ऐसा करनेवाले एयरपोर्ट्स की संख्या देश में अब 55 हो गई है. अथॉरिटी का कहना है कि क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने इसका थर्ड पार्टी असेसमेंट भी किया है. पहले फेज में 35 और दूसरे फेज में 20 एयरपोर्ट प्लास्टिक मुक्त घोषित किए गए हैं.

10. d. अरुण जेटली स्टेडियम
क्रिकेट में बेमिसाल योगदान के मद्देनजर अरुण जेटली स्टेडियम के नए पविलियन स्टैंड का नाम विराट कोहली के नाम पर रखा गया है. इस मौके पर अंडर-19 खिलाड़ी से लेकर भारतीय कप्तान बनने के कोहली के सफर को वीडियो के जरिये दिखाया गया. अरुण जेटली स्टेडियम को पहले फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के नाम से जाना जाता था.

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS