हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Apr 14, 2021 18:30 ISTModified On: Apr 14, 2021 17:25 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की पहली महिला महानिदेशक निम्न में से कौन बन गयीं हैं?
a.    पूनम गुप्ता
b.    कोमल अग्रवाल
c.    चंचला त्यागी
d.    महक गोस्वामी

2.भारतीय हॉकी और देश की सेना में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले निम्न में से किस खिलाड़ी का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    धनराज पिल्लै
b.    अजीत पाल सिंह
c.    बलबीर सिंह जूनियर
d.    राहुल सचदेवा

3.हाल ही में किस केंद्र शासित प्रदेश को क्षय रोग मुक्त घोषित किया गया है?
a.    दिल्ली
b.    पुदुचेरी
c.    चंडीगढ़
d.    लक्षद्वीप

4.किस राज्य सरकार ने 14 अप्रैल 2021 को रात 8 बजे से 1 मई तक राज्य में फिल्मों, टीवी धारावाहिकों व विज्ञापनों की शूटिंग पर रोक लगा दी है?
a.    दिल्ली
b.    महाराष्ट्र
c.    झारखंड
d.    गोवा

5.हाल ही में किस देश ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर अस्थायी रोक की सिफारिश की? 
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    अमेरिका
d.    बांग्लादेश

6.निम्न में से किस संगठन ने सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम (G-SAP) शुरू किया है?
a.    आरबीआई
b.    नाबार्ड
c.    सेबी
d.    एसबीआई

7.भारत ने किस देश को 100 करोड़ रुपये का गश्ती पोत पीएस जोरोस्टर उपहार में दिया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    जापान
d.    सेशेल्स

8.अंबेडकर जयंती निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    14 अप्रैल
d.    20 मई

उत्तर-

1.a. पूनम गुप्ता
पूनम गुप्ता पॉलिसी थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की नई महानिदेशक होंगी. पूनम गुप्ता थिंक टैंक के वर्तमान प्रमुख शेखर शाह से पद ग्रहण करेंगी. यह पद संभालने वाली वह पहली महिला होंगी. वर्तमान में, पूनम गुप्ता वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में प्रमुख अर्थशास्त्री हैं.

2.c. बलबीर सिंह जूनियर
भारतीय हॉकी और देश की सेना में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बलबीर सिंह जूनियर का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वे एशियाई खेल 1958 के रजत पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे. बलबीर सिंह जूनियर का जन्म 02 जून 1932 को जालंधर के संसारपुर में हुआ था और उन्होंने छह वर्ष की उम्र में हॉकी सीखना शुरू कर दिया था. उनका साल 1951 में पहली बार भारतीय टीम में चयन हुआ था.

3.d. लक्षद्वीप
केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और जम्मू-कश्मीर का बडगाम टाउन टीबी मुक्त हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा,’ यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, जिसकी शुरुआत हो चुकी है और मुझे लगता है कि 2025 तक टीबी मुक्त भारत हो जाएगा. 

4.b. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने 14 अप्रैल 2021 को रात 8 बजे से 1 मई तक राज्य में फिल्मों, टीवी धारावाहिकों व विज्ञापनों की शूटिंग पर रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 14 अप्रैल को रात 8 बजे से सूबे में धारा 144 लागू करने का घोषणा किया है. उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में अगले 15 दिन तक संचार बंदी लागू की जाएगी. उन्होंने लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल न करते हुए इसे 'ब्रेक द चेन अभियान' करार दिया.

5.c. अमेरिका
अमेरिका ने खून के थक्के जमने की रिपोर्टों की जांच करने को लेकर जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 के टीके लगाने को ‘‘अस्थायी रूप से रोकने’’ की सिफारिश की है. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे टीकाकरण के कुछ दिनों बाद छह महिलाओं में खून के थक्के जमने संबंधी मामले की जांच कर रहे हैं. 

6.a. आरबीआई
भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) गवर्नर ने सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम (G-SAP) की घोषणा की है. इसके तहत, केंद्रीय बैंक द्वारा 1 ट्रिलियन रुपये (या एक लाख करोड़ रुपये) मूल्य के सरकारी बॉन्ड खरीदे जाएंगे. यह कार्यक्रम, रेपो दर और दस-वर्षीय सरकारी बॉन्ड से होने वाली आय के बीच अंतर को कम करने में मदद करेगा. 

7.d. सेशेल्स
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवल रामकलवान के बीच आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान भारत ने औपचारिक रूप से 100 करोड़ रुपये के गश्ती जहाज "PS जोरोस्टर" को सेशेल्स को सौंप दिया. PS जोरास्टर 2005 के बाद से सेशेल्स के लिए विकसित चौथी मेड-इन-इंडिया गश्ती नाव है. भारत द्वारा उपहार में दिए गए अन्य जहाजों में PS टोपाज़ (2005), PS कॉन्स्टेंट (2014), पैट्रोल बोट हर्मीस (2016) शामिल हैं.

8.c. 14 अप्रैल
भारत में हर साल 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती (Ambedkar Jayanti) या भीम जयंती मनाई जाती है. इस दिन को अंबेडकर स्मरण दिवस भी कहा जाता है. 2015 से, 14 अप्रैल को भारत में आधिकारिक सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है. भीम राव अंबेडकर उनका पूरा नाम भीमराव रामजी अंबेडकर था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

2 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now