हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 जून 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-इजराइल के नए प्रधानमंत्री और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jun 14, 2021 18:05 ISTModified On: Jun 14, 2021 17:28 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-इजराइल के नए प्रधानमंत्री और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.इजराइल के नए प्रधानमंत्री के रूप में निम्न में से किसने शपथ लेकर कार्यभार संभाल लिया है?
a.    नाफ्ताली बेनेट
b.    बेंजामिन गेंट्ज
c.    सिल्वान शलोम
d.    गाबी अशकेनाजी

2.हाल ही में किस टेनिस खिलाड़ी ने स्टेफानोस सितसिपास को हराकर पांच साल बाद फिर से फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया है?
a.    राफेल नडाल
b.    रोजर फेडरर
c.    लिएंडर पेस
d.    नोवाक जोकोविच

3.विश्व रक्त दाता दिवस (World Blood Donor Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    14 जून
d.    20 मई

4.हाल ही में किस देश के तैराक कायली मैककेन ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक प्रतिस्पर्धा में 57.45 सेकेंड का समय निकालकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है?
a.    नेपाल
b.    ऑस्ट्रेलिया
c.    जापान
d.    चीन

5.हाल ही में किस भारतीय महिला पहलवान ने पोलैंड ओपन में 53 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है?
a.    विनेश फोगाट
b.    गीता फोगाट
c.    नेहा राठी
d.    साक्षी मलिक

6.विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) निम्न में किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    12 जून
d.    20 अप्रैल

7.हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अगले पांच वर्षों के लिए रक्षा उत्कृष्टता नवोन्मेष (आईडेक्स)-रक्षा नवोन्मेष संगठन (डीआईओ) के लिए कितने करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है?
a.    418.8 करोड़ रुपये
b.    498.8 करोड़ रुपये
c.    423.8 करोड़ रुपये
d.    398.8 करोड़ रुपये

8.भारत के नीरज चोपड़ा ने पुर्तगाल में लिस्बन के सिडडे डी लिस्बोआ में भाला फेंक प्रतियोगिता में निम्न में से कौन सा पदक जीता है?
a.    स्वर्ण पदक
b.    रजत पदक
c.    कांस्य पदक
d.    इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

1.a. नाफ्ताली बेनेट
नाफ्ताली बेनेट ने 13 जून को इजराइल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही 12 साल से प्रधानमंत्री पद पर काबिज बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल खत्म हो गया. इससे पहले, इजराइल की 120 सदस्यीय संसद ‘नेसेट’ में 60 सदस्यों ने पक्ष में और 59 सदस्यों ने विरोध में मतदान किया. इस दौरान एक सदस्य अनुपस्थित रहा. नई सरकार में 27 मंत्री हैं जिनमें से नौ महिलाएं हैं. इजरायल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट डिफेंस फोर्सेज की एलीट कमांडो यूनिट सायरेत मटकल और मगलन के कमांडो रह चुके हैं.

2.d. नोवाक जोकोविच
विश्व के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के फाइनल मुकाबले में ग्रीक के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को हरा दिया. पेरिस में खेले गए इस फाइनल में उन्होंने सितसिपास को 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हरा दिया. इसके साथ ही जोकोविच ने अपने करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किया. इस जीत के साथ ही टेनिस इतिहास में 2 बार 4 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जोकोविक तीसरे खिलाड़ी बने. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेनिस खिलाड़ी रॉय एमर्सन और ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व खिलाड़ी रॉड लेवर ने यह कारनामा किया था.

3.c. 14 जून
विश्व रक्त दाता दिवस प्रत्येक साल 14 जून को मनाया जाता है. पहली बार इसे साल 2005 में मनाने की शुरूआत की गयी थी. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य खून की कमी से लोगों की जान न जाए. सभी रक्त दाताओं की सराहना करना और रक्त दान के लिए प्रेरित करना है. सबसे पहले विश्व रक्त दाता दिवस 14 जून, 2005 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा रेड क्रॉस सोसाइटी के सहयोग से मनाया गया था.

4.b. ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई तैराक कायली मैककेन ने 13 जून को 100 मीटर बैकस्ट्रोक टूर्नामेंट में नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है. 19 साल की इस तैराक ने 100 मीटर की दूरी को महज 57.45 सकेंड में तय कर इतिहास रच दिया है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड अमेरिकी तैराक रेगन स्मिथ के नाम था. कायली ने यह रिकॉर्ड ओलंपिक खेलों के लिए नेशनल क्वालीफायर मैच में बनाया. 

5.a. विनेश फोगाट
भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने पोलैंड ओपन में 53 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है. विनेश का यह सत्र का तीसरा खिताब है, उन्होंने मार्च में माटियो पेलिकोन और अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक भी जीता था. विनेश फोगाट एक भारतीय पहलवान हैं. वे हरियाणा के भिवानी ज़िले से आती हैं. एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश फोगाट पहली महिला भारतीय पहलवान हैं.

6.c. 12 जून
विश्व बाल श्रम निषेध दिवस प्रत्येक वर्ष 12 जून को मनाया जाता है. विश्व बाल श्रम निषेध दिवस की शुरुआत ‘अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन’ द्वारा वर्ष 2002 में की गई थी. इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बाल श्रम की वैश्विक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करना तथा बाल श्रम को पूरी तरह से समाप्त करने के लिये आवश्यक प्रयास करना है. 

7.b. 498.8 करोड़ रुपये
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अगले पांच वर्षों के लिए रक्षा उत्कृष्टता नवोन्मेष (आईडेक्स)-रक्षा नवोन्मेष संगठन (डीआईओ) के लिए 498.8 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है. यह योजना सैन्य उपकरणों और हथियारों के आयात में कमी लाने और भारत को रक्षा विनिर्माण का केंद्र बनाने की सरकार की कोशिश का हिस्सा है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि डीआईओ नवोन्मेषकों के लिए भारतीय रक्षा उत्पादन उद्यम के साथ बातचीत के माध्यम तैयार करने में मदद करेगा.

8.a. स्वर्ण पदक
भारत के नीरज चोपड़ा ने पुर्तगाल में लिस्बन के सिडडे डी लिस्बोआ में भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है. नीरज चोपड़ा ने अपनी छठी और अंतिम कोशिश में 83 दशमलव एक आठ मीटर के थ्रो के साथ पदक अपने नाम किया. पांच पुर्तगाली प्रतिभागियों के बीच केवल नीरज चोपड़ा ने ही 80 मीटर से अधिक दूरी तक भाला फेंका.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now