Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 अप्रैल 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –डॉ बीआर अंबेडकर और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Apr 15, 2020 17:20 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –डॉ बीआर अंबेडकर और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.डॉ बीआर अंबेडकर की जयंती निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 15 जनवरी
c. 14 अप्रैल
d. 10 मई


2.हाल ही में भारत और किस देश के  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फोरम ने COVID-19 से निपटने हेतु आभासी नेटवर्क पर कार्य करने का प्रस्ताव दिया है?
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. चीन
d. जापान


3.अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने दुनिया के 25 सर्वाधिक गरीब देशों के 6 महीने के ऋण भुगतान को रद्द करने के लिये कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है, ताकि उन्हें कोरोनावायरस महामारी से निपटने में मदद मिल सके?
a. 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर
b. 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर
c. 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर
d. 700 मिलियन अमेरिकी डॉलर

 

4.अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने 13 अप्रैल 2020 को संयुक्त रूप से किस सॉफ्टवेयर को लॉन्च किया है?
a. इनोवेशन
b. संयुक्त
c. कोलैबकैड
d. हिमखंड


5.अंतरराष्ट्री य मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है?
a. 1.2 प्रतिशत
b. 1.3 प्रतिशत
c. 2.9 प्रतिशत
d. 1.9 प्रतिशत


6.आईसीएमआर ने एक जर्नल में कहा कि उसने किस देश में चमगादड़ों की दो प्रजातियों (टेरोपस और रूसेटस) में कोरोना वायरसों का पता लगाया है?
a. नेपाल
b. जापान
c. भारत
d. पाकिस्तान


7.फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोविड-19 को लेकर लॉकडाउन कितने मई तक बढ़ाने की घोषणा की?
a. 11 मई
b. 20 मई
c. 25 मई
d. 30 मई


8.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किस संस्था को दी जाने वाली सालाना 50 करोड़ डॉलर तक की अमेरिकी धनराशि को रोकने की घोषणा की है?
a. विश्व व्यापार संगठन
b. विश्व स्वास्थ्य संगठन
c. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
d. संयुक्त राष्ट्र


9.विश्व चागास रोग दिवस (World Chagas Disease Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 14 मार्च
b. 14 अप्रैल
c. 20 मई
d. 10 अप्रैल


10.भारतीय रिज़र्व बैंक के किस पूर्व गवर्नर को IMF की प्रमुख के बाहरी सलाहकार नियुक्त किया गया?
a. उर्जित पटेल
b. बिमल जालान
c. सी. रंगराजन
d. रघुराम राजन

उत्तर- 

1.c. 14 अप्रैल
डॉ बीआर अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को मनाया जाता है. यह दिन स्वतंत्र भारत के निर्माण में उनके अनगिनत योगदानों को याद करता है. अंबेडकर जयंती को भीम जयंती भी कहा जाता है. भारतीय संविधान के निर्माता बीआर अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 को हुआ था. बीआर अंबेडकर ने न सिर्फ संविधान का निर्माण किया बल्कि देश की सबसे बड़ी बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बनाने में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

2.a. अमेरिका
इसका उद्देश्य विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी की मदद से वैक्सीन, उपकरण इत्यादि को शीघ्रता से विकसित करना है. इस प्रस्ताव के तहत भारत और अमेरिका के वैज्ञानिक तथा इंजीनियर मौजूदा बुनियादी ढाँचे और धन का लाभ उठाकर एक आभासी तंत्र के माध्यम से COVID-19 से निपटने हेतु संयुक्त रूप से अनुसंधान का कार्य करेंगे. यह नेटवर्क भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों को अकादमिक और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में संयुक्त रूप से अनुसंधान करने तथा अनुसंधान एवं शिक्षा के एकीकरण को प्रोत्साहित करने में सक्षम बनाएगा. भारत-अमेरिका विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फोरम को मार्च 2000 में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक समझौते के तहत स्थापित किया गया था.

3.b. 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर
IMF के कार्यकारी निदेशक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, IMF के कार्यकारी बोर्ड ने 19 अफ्रीकी देशों सहित अफगानिस्तान, हैती, नेपाल, सोलोमन द्वीप, ताज़िकिस्तान और यमन के लिये तत्काल ऋण राहत को मंज़ूरी दी है. IMF के अनुसार, गरीब और कमज़ोर देशों को दी जा रही यह राशि IMF के कटेस्ट्रोफी कंटेनमेंट एंड रिलीफ ट्रस्ट से ली जाएगी. IMF के इस निर्णय के तहत गरीब और सर्वाधिक कमज़ोर सदस्य देशों को आगामी 6 महीनों के लिये IMF से लिये गए ऋण के दायित्त्व को कवर करने हेतु अनुदान प्रदान किया जाएगा.

4.c. कोलैबकैड
इस पहल का उद्देश्य देश भर में अटल टिंकरिंग लैब के छात्रों को रचनात्मकता एवं कल्पना के मुक्त प्रवाह के साथ 3D डिज़ाइन बनाने और संशोधित करने के लिये एक मंच प्रदान करना है. यह कंप्यूटर सक्षम सॉफ्टवेयर सिस्टम का एक सहयोगी नेटवर्क है जो 2D प्रारूपण एवं 3D उत्पाद डिज़ाइन के विवरण से संपूर्ण इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करता है. यह सॉफ्टवेयर छात्रों को पूरे नेटवर्क में डेटा निर्मित करने में सक्षम बनाता है और समवर्ती तरीके से भंडारण एवं विज़ुअलाइज़ेशन के लिये समान प्रारूप के डेटा तक पहुँच को सुनिश्चित करता है.

5.d. 1.9 प्रतिशत
आईएमएफ ने इस दौरान चीन की वृद्धि दर 1.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. आईएमएफ ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और उसके कारण विश्व भर में आर्थिक गतिविधियां ठप होने से वैश्विक अर्थव्यवस्था भीषण मंदी की ओर बढ़ रही है. यह साल 1930 में आयी महामंदी के बाद सबसे बड़ी मंदी है. भारत में आर्थिक वृद्धि का यह स्तर रहता है तो यह साल 1991 में शुरू उदारीकरण के बाद सबसे कम वृद्धि दर होगी.

6.c. भारत
कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में मचे आतंक के बीच भारतीय अनुसंधानकर्ताओं ने बताया है कि केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में मौजूद चमगादड़ों की दो प्रजातियों में अलग तरह के कोरोना वायरस की लक्षण मिले हैं. इस अध्ययन के मुताबिक, माना जाता है कि चमगादड़ों में प्राकृतिक रूप से कई वायरस होते हैं जिनमें से कुछ में मनुष्यों को बीमार करने की आशंका होती है. भारत में टेरोपस प्रजाति के चमगादड़ों में पहले निपाह वायरस मिला था. संदेह है कि हाल में सामने आया संक्रमण कोविड-19 का संबंध भी चमगादड़ों से है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है.

7.a. 11 मई
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोविड-19 को लेकर लॉकडाउन 11 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है. फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि 11 मई से स्कूल और दुकानें दोबारा खुलनी शुरू हो जाएंगी लेकिन रेस्टोरेंट, होटल, कैफे और सिनेमा लंबे समय तक बंद रहेंगे और गैर-यूरोपीय देशों की फ्लाइट्स पर रोक रहेगी. इसके साथ ही फ्रांस में कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम मध्य जुलाई के पहले नहीं होगा. उन्होंने कहा कि 11 मई को एक नए चरण की शुरुआत होगी. यह प्रगतिशील होगा और नियमों को हमारे परिणामों के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है.

8.b. विश्व स्वास्थ्य संगठन
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 14 अप्रैल 2020 को डब्ल्यूएचओ के फंडिंग पर रोक लगाने की घोषणा की और उस पर घातक कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने को लेकर प्रबंधन में गंभीर गलती करने और जानकारी को छुपाने का आरोप लगाया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि डब्यूजान एचओ ने महामारी और अमेरिका के प्रति पारदर्शिता में रुकावट पैदा की है. अमेरिका डब्यू्रं एचओ को सबसे ज्यागदा धन देने वाला देश है. अमेरिका ने पिछले साल 40 करोड़ डॉलर का वित्तरपोषण किया था. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका हर साल 40 करोड़ से 50 करोड़ डॉलर तक डब्ल्यूएचओ को देते हैं, जबकि चीन एक साल में लगभग चार करोड़ डॉलर का योगदान देता है या इससे भी कम.

9.b. 14 अप्रैल
इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पीड़ितों और स्वस्थ लोगों में इस रोग से बचाव और नियंत्रण की जानकारी साझा करना है. चगास का नाम डॉ कार्लोस जस्टिनियानो रिबेरो चगास के नाम पर रखा गया है. चागास रोग का एक और नाम है जो अमेरिकी ट्रिपैनोसोमियासिस है. इस रोग का लक्षण सूजन और बुखार हैं, बुखार लंबे समय तक हो सकता है. 

10.d. रघुराम राजन
कोरोना वायरस महामारी से पस्त वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी आने की आशंका के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के बाहरी सलाहकार समूह का सदस्य बनाया गया है. ये सलाहकार कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न संकट को लेकर उठाए जाने वाले कदमों समेत दुनियाभर में हो रहे बदलाव तथा नीतिगत मुद्दों पर अपनी राय आईएमएफ प्रमुख को देंगे. रघुराम राजन सितंबर 2016 तक तीन साल तक भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रह चुके हैं. वह अभी शिकागो विश्वविद्यालय में प्रफेसर हैं.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News