हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 16 जून 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jun 16, 2021 19:00 ISTModified On: Jun 16, 2021 18:11 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 01 जुलाई से सभी सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए खोलने के आदेश जारी किया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    दिल्ली

2.ईपीएफओ ने कर्मचारियों के भविष्य निधि कोष (UAN) से आधार नंबर को जोड़ने की एवं रिटर्न दाखिल करने की अवधि को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
a.    10 नवंबर
b.    1 सितंबर
c.    15 अक्टूबर
d.    20 दिसंबर

3.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने किस क्रिकेटर पर लगे आजीवन प्रतिबंध को हटा लिया है?
a.    अजिंक्य रहाणे
b.    दिनेश कार्तिक
c.    मुरली विजय
d.    अंकित चव्हाण

4.राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित निम्न में से किस कन्नड़ अभिनेता का 38 वर्ष की आयु में सड़क दुर्घटना में निधन हो गया है?
a.    पुनीत राजकुमार
b.    शिव राजकुमार
c.    संचारी विजय
d.    मोहनलाल

5.विश्व दाता सूचकांक 2021(World Giving Index 2021) की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का 14वां सर्वाधिक परोपकारी देश निम्न में से कौन सा है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    भारत
d.    रूस

6.बॉलीवुड के जाने-माने किस अभिनेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता का 97 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    चंद्रशेखर वैद्य
b.    नाना पाटेकर
c.    परेश रावल
d.    सतीश कौशिक

7.हाल ही में किस देश ने एक बार फिर से गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी है?
a.    रूस
b.    जापान
c.    चीन
d.    इजरायल

8.जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी ट्रैकर के मुताबिक, कोविड-19 के कारण 6 लाख मौतें दर्ज करने वाला पहला देश निम्न में से कौन बन गया है?
a.    नेपाल
b.    अमेरिका
c.    जापान
d.    रूस

उत्तर-

1.a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी शासकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 1 जुलाई 2021 से खोले जाने के आदेश दिये हैं. राज्य सरकार द्वारा यह आदेश 15 जून 2021 को जारी किया गया. हालांकि, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल द्वारा जारी आदेश को विभिन्न प्रभागीय सहायक शिक्षा निदेशकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है और इसके अनुसार राज्य सरकार के लगभग 1.5 लाख इन विद्यालयों में सिर्फ शिक्षक और प्रशासनिक कार्यों के कर्मचारी ही उपस्थित होंगे. अब स्कूलों को नये शैक्षणिक सत्र के लिए दाखिले और अन्य कार्यों जैसे पठन सामग्री के वितरण, रख-रखाव और स्कूलों के सौंदर्यीकरण के लिए खोला जाएगा.

2.b. 1 सितंबर
ईपीएफओ (EPFO) ने कर्मचारियों के भविष्य निधि कोष के यूएएन (UAN) को आधार नंबर के साथ सत्यापित करते हुए पीएफ रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा को 1 सितंबर 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले यह जोड़ने की आखिरी तारीख 1 जून 2021 रखी गई थी. लेकिन ईपीएफओ द्वारा जारी एक आदेश के बाद आधार सत्यापित यूएएन पीएफ रिटर्न की रिसीट दाखिल करने की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है.

3.d. अंकित चव्हाण
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्रिकेटर अंकित चव्हाण पर लगे आजीवन प्रतिबंध को हटा लिया है. साल 2013 में, चव्हाण को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. अंकित चव्हाण दिल्ली पुलिस ने अजीत चंदीला और श्रीसंत के साथ गिरफ्तार किया था. ये तीनों उस समय राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे थे. सितंबर 2013 में, अंकित चव्हाण और श्रीसंत को बीसीसीआई की अनुशासन समिति द्वारा आजीवन क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

4.c. संचारी विजय
कन्नड़ सिनेमा के मशहूर अभिनेता संचारी विजय का निधन हो गया है. एक सड़क दुर्घटना में वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे. जिसके चलते संचारी विजय का निधन हो गया है. संचारी विजय फिल्मों में अपने खास और अलग अभिनय करने के लिए जाने जाते थे. संचारी विजय ने साल 2011 में फिल्म रंगप्पा होगबितना (Rangappa Hogbitna) से एक्टिंग डेब्यू किया था. गौरतलब है कि फिल्म 'नानू अवनाल्ला अवालू' के लिए संचारी ने नेशनल अवॉर्ड जीता था.

5.c. भारत
विश्व दाता सूचकांक 2021(World Giving Index 2021) की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत दुनिया का 14वां सर्वाधिक परोपकारी देश है. कोविड-19 महामारी ने दुनियाभर में दान कार्यों के रुझानों का संकेत दिया है. चैरिटीज एड फाउंडेशन (सीएएफ) के इस वर्ष के सर्वेक्षण में दान और परोपकारी गतिविधियों पर लॉकडाउन के प्रभावों का उल्लेख किया गया है. आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दुनिया के शीर्ष दस दान-दाता देशों में बने हुए हैं. 

6.a. चंद्रशेखर वैद्य
रामानंद सागर की 'रामायण' में सुमंत का मशहूर किरदार निभाने वाले दिग्गज ऐक्टर चंद्रशेखर वैद्य का निधन हो गया है. उल्लेखनीय है कि चंद्रशेखर ने 50 के दशक में अपने करियर की शुरुआत एक जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर की थी. कई फिल्मों में जूनियर आर्टिस्ट का रोल निभाने के बाद वो बाद में चंद्रशेखर कई फिल्मों मे हीरो के तौर पर नजर आए और बाद में एक चरित्र अभिनेता के तौर पर उन्होंने अपने पहचान बनाई थी. उन्होंने साल 1954 में 'औरत तेरी ये कहानी' से ऐक्िंोंनग की दुनिया में कदम रखा था. 

7.d. इजरायल
इजरायल ने एक बार फिर से गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी है. पिछले महीने लागू हुए युद्धविराम के बाद 16 जून को पहली बार इजरायल ने गाजा पट्टी में हवाई हमले किए है. इजरायली सेना ने कहा है कि हमारे विमानों ने गाजा शहर और दक्षिणी शहर खान यूनिस में हमास के सशस्त्र परिसरों पर हमला किया है. महत्वपूर्ण बात है कि दो दिन पहले ही इजरायल में सत्ता परिवर्तन हुआ है. बेंजामिन नेतन्याहू की जगह नेफ्ताली बेनेट देश के प्रधानमंत्री बने हैं. 

8.b. अमेरिका
अमेरिका दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है. अब वहां कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वालों की संख्या 6 लाख के पार हो गई है. हालांकि बताया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से मौतों में होने वाली संख्या में बेहद कमी आई है. कैलिफोर्निया राष्ट्रीय मृत्यु दर सूची में सबसे ऊपर है, यहां 63,191 मौतें हुई. सीएसएसई टैली के अनुसार, न्यूयॉर्क में इसके बाद 53,558 मौतें इसके बाद टेक्सास में 51,940 और फ्लोरिडा में 37,265 मौतें हुईं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now