Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – कोरोना वायरस और चैत्र जात्रा उत्सव से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 17, 2020 14:42 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – कोरोना वायरस और चैत्र जात्रा उत्सव से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल जी.सी. मुर्मू का सलाहकार हाल ही में किसे नियुक्त किया गया है?
a. बशीर अहमद खान
b. राहुल सचदेवा
c. पीके सिन्हा
d. अतनु चक्रवर्ती

2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के किस पूर्व मुख्य न्यायाधीश को हाल ही में राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किया है?
a. दीपक मिश्रा
b. रंजन गोगोई
c. जगदीश सिंह खेहर
d. राजेन्द्र मल लोढ़ा

3. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु देशभर के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को कितने तारीख तक बंद रखने का घोषणा किया है?
a. 25 मार्च
b. 20 मार्च
c. 31 मार्च
d. 15 अप्रैल

4. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने जमा निधि पर अपनी ब्याज दरों को निम्न में से कितने फीसदी तक कम कर दिया है?
a. 7 फीसदी
b. 7.5 फीसदी
c. 8 फीसदी
d. 8.5 फीसदी

5. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा कौशल सतरंग योजना शुरू की गई है?
a. बिहार
b. उत्तर प्रदेश
c. पंजाब
d. गुजरात

6. भारत ने किस देश में तीन स्कूलों के निर्माण के लिए 16 मार्च 2020 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. बांग्लादेश
b. नेपाल
c. श्रीलंका
d. मालदीव

7. राज्य सभा द्वारा हाल ही में कितने विश्वविद्यालयों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के लिए विधेयक पारित किया गया?
a. 1
b. 2
c. 3
d. 4

8. किस राज्य द्वारा पारित किये गये अध्यादेश के अनुसार दंगों से हुए नुकसान की भरपाई दंगाईयों से की जाएगी?
a. उत्तर प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. हरियाणा
d. तेलंगाना

9. ‘SAARC Covid-19 इमरजेंसी फंड’ के लिए भारत ने कितनी सहायता राशि देने की घोषणा की है?
a. 5 मिलियन डॉलर
b. 7 मिलियन डॉलर
c. 8 मिलियन डॉलर
d. 10 मिलियन डॉलर

10. भारत के किस राज्य में आयोजित होने वाले चैत्र जात्रा उत्सव को COVID -19 संक्रमण के खिलाफ ज़रूरी उपाय के रूप में रद्द कर दिया गया है?
a. झारखंड
b. तमिलनाडु
c. ओडिशा
d. तेलंगाना


उत्तर- 

1. a. बशीर अहमद खान
बशीर अहमद खान 2000 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं और वर्तमान में कश्मीर के संभागीय आयुक्त के पद पर तैनात हैं. इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय में उप सचिव (जम्मू-कश्मीर और लदाख विभाग) आनंदी वेंकटेश्वरन द्वारा यह आदेश जारी किया गया.

2. b. रंजन गोगोई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामांकित किया है. भारत के 46 वें मुख्य न्यायाधीश रहे रंजन गोगोई पिछले साल 17 नवंबर को पद से सेवानिवृत्त हुए थे. रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट की उस पांच सदस्यीय पीठ के अध्यक्ष थे जिसने पिछले साल नौ नंवबर को संवेदनशील अयोध्या विवाद पर फैसला सुनाया था.

3. c. 31 मार्च
देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने हेतु केंद्र सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस पर लगाम को लेकर कई जरूरी निर्देश दिए हैं. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए धार्मिक नेताओं से अपील की है कि वे ऐसे आयोजनों से बचें. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर नया हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है. इसके साथ ही पुराना हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पहले से ही सक्रिय है.

4. d. 8.5 फीसदी
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर को घटाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया. ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी निदेशक मंडल (सीबीटी) ने अपने छह करोड़ उपयोक्ताओं के लिए यह फैसला किया है. सीबीटी ईपीएफओ से जुड़े फैसले लेने वाला शीर्ष निकाय है. वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भविष्य निधि पर ब्याज दर 8.65 प्रतिशत थी.

5. b. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के युवाओं के विकास, रोजगार, स्वरोजगार, प्रशिक्षण को कौशल युक्त श्रमशक्ति के रूप में विकसित करने तथा रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए कौशल सतरंग योजना का शुभारंभ किया गया. मुख्यमंत्री अपरेंटिसशिप प्रमोशन योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 100 करोड़ और कौशल प्रशिक्षण और 2500 रुपये प्रति माह वजीफे के रूप में प्रदान करने का प्रावधान किया है.

6. b. नेपाल
भारत द्वारा नेपाल में तीन नये स्कूल बनाए जाने की घोषणा की गई इसके लिए भारत द्वारा नेपाल को 10 करोड़ 70 लाख नेपाली रुपये दिए जायेंगे. यह स्कूमल दार्चुला, धनुषा और कपीलवस्तु  जिले में बनाए जाऐंगे. काठमांडू के धनुषा जिले में दो नए स्कूल भवनों पर लगभग 73.96 मिलियन नेपाली रुपए खर्च होंगे. भारत और नेपाल लंबे समय से सांस्कृतिक, धार्मिक और सामाजिक संबंध साझा कर रहे हैं.

7. c. 3
विधेयक के जरिए जिन तीन संस्थानों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मंजूरी दी है, उनमें राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान दिल्ली (स्थापना 1970 में), लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ दिल्ली (स्थापना 1962 में) और राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ तिरुपति (स्थापना 1961 में ) शामिल हैं. गौरतलब है कि लोकसभा से यह विधेयक शीतकालीन सत्र में 12 दिसंबर 2019 को ही पारित हो गया था. इन तीनों संस्कृत संस्थानों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिल जाएगा. तीनों ही संस्थानों को अभी डीम्ड विश्वविद्यालय दर्जा प्राप्त है.

8. a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार हिंसा अथवा दंगे के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को आगजनी या तोड़फोड़ के जरिए नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ नया कानून बनाएगी. सरकार ने फैसला किया है कि इस संबंध में फिलहाल 'उत्तर प्रदेश रिकवरी फ़ॉर डैमेज टू पब्लिक एंड प्राइवेट अध्यादेश-2020' लाया जाएगा. इसमें कहा गया है कि अवैध उपद्रवियों से रिकवरी के लिए संपत्ति के नुकसान की भरपाई होनी चाहिए. इसी मद्देनज़र कैबिनेट में प्रस्ताव रखा गया जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया.

9. d. 10 मिलियन डॉलर
कोरोना वायरस (COVID -19) से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सार्क देशों द्वारा SAARC Covid-19 इमरजेंसी फंड’ बनाए जाने की घोषणा की गई है. इस फंड में भारत की तरफ से शुरुआती सहयोग के रूप में 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की गई है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, COVID-19 में CO का तात्पर्य कोरोना से है, जबकि VI विषाणु को, D बीमारी को तथा संख्या-19 वर्ष 2019 (बीमारी के पता चलने का वर्ष) को चिह्नित करती है.

10. c. ओडिशा
ओडिशा के तारा तारिणी पहाड़ी मंदिर में 17 मार्च, 2020 को आयोजित होने वाले प्रसिद्ध वार्षिक चैत्र जात्रा उत्सव को COVID -19 की वजह से रद्द कर दिया गया है. यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र महीने के प्रत्येक मंगलवार को ओडिशा के तारा तारिणी पहाड़ी मंदिर में मनाया जाता है. भारतीय नौसेना की नौका आईएनएसवी तारिणी का नाम भी इसी तारा तारिणी पहाड़ी मंदिर के नाम पर रखा गया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now