Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – कोरोना वायरस और मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 18, 2020 14:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – कोरोना वायरस और मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत में बने किस हल्के लड़ाकू विमान ने फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस हेतु पहली सफल उड़ान भरी?
a. तेजस
b. आकाश
c. नाग
d. मारक

2. NASSCOM फाउंडेशन ने निम्नलिखित में से किस कंपनी के साथ मिलकर भारत में ‘इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया’ नामक अभियान लॉन्च किया है?
a. फेसबुक इंडिया
b. गूगल इंडिया
c. माइक्रोसॉफ्ट इंडिया
d. इंडियन ऑयल

3. हाल ही में किस राज्य ने अंग दान तथा प्रत्यारोपण में तमिलनाडु और तेलंगाना को पीछे छोड़ दिया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. महाराष्ट्र
d. पंजाब

4. रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर कितने फीसदी कर दिया है?
a. 5.3 फीसदी
b. 5.1 फीसदी
c. 5.9 फीसदी
d. 5.8 फीसदी

5. लोकसभा ने हाल ही में गर्भपात (Abortion) की अधिकतम सीमा 20 सप्ताह से बढ़ाकर कितने सप्ताह करने की अनुमति देने वाले विधेयक को पारित कर दिया?
a. 28 सप्ताह
b. 29 सप्ताह
c. 27 सप्ताह
d. 24 सप्ताह

6. इराक के राष्ट्रपति बरहम सालेह ने हाल ही में किसे प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है?
a. मोहम्मद मोसद्देक़
b. अदनान जुरफी
c. अकबर हाशमी रफसंजानी
d. हुसैन देहक़ान

7. हाल ही में किस देश ने प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए एप्पल पर 1.1 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. फ्रांस
d. जापान

8. निम्नलिखित में से किसे युगांडा में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया?
a. सचिन बंसल
b. ए. अजय कुमार
c. रोहित श्रीवास्तव
d. बीके वशिष्ठ

9. पूर्व राज्यसभा सदस्य और दिग्गज पत्रकार का क्या नाम है जिनका 17 मार्च 2020 को निधन हो गया?
a. पाटिल पुटप्पा
b. अश्विनी चौबे
c. नारायण दत्त
d. एन श्रीनिवासन

10. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा 17 मार्च 2020 को जारी जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस भारत में किस स्टेज पर पहुंच चुका है?
a. स्टेज-4
b. स्टेज-3
c. स्टेज-2
d. स्टेज-1

उत्तर- 

1. a. तेजस
स्वदेश निर्मित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस ने फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (FOC) के लिए अपनी पहली सफल उड़ान भरी. एफओसी-स्टैंडर्ड तेजस में एयर-टु-एयर रीफिलिंग, बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल सिस्टम जैसे अडवांस फीचर मौजूद हैं. बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल सिस्टम का अर्थ है कि यह नजरों से दूर 40-50 किलोमीटर दूर टारगेट को मार गिरा सकती है. तेजस मार्क वन-ए में में रडार वॉर्निंग सिस्टम भी होगा अर्थात दुश्मन के रडार की पकड़ में आते ही पायलट को पता चल जाएगा.

2. c. माइक्रोसॉफ्ट इंडिया
‘इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया’ अभियान भारत में दिव्यांग लोगों के सशक्तिकरण के लिए आरंभ की गई पहल है. इसके तहत विशेष प्रकार की तकनीकी सहायता दी जाएगी जिससे दिव्यांगजनों को अपने जीवन में बेहतर अनुभूति हो. माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि दिव्यांग व्यक्तियों को आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से सशक्त बनाया जा सकता है.

3. c. महाराष्ट्र
पुणे, नागपुर और औरंगाबाद अंग दान के क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले नगर हैं. महाराष्ट्र को राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन द्वारा मृतक अंग दान के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया था. अंग प्रत्यारोपण का अभिप्राय सर्जरी के माध्यम से एक व्यक्ति के स्वस्थ अंग को निकालने और उसे किसी ऐसे व्यक्ति में प्रत्यारोपित करने से है जिसका अंग किन्हीं कारणों से विफल हो गया है. 

4. a. 5.3 फीसदी
मूडीज ने फरवरी में 2020 में भारत के लिए 5.4 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया था. मूडीज ने कहा कि इस तरह की रुकावटें जितनी लंबी खिचेंगी. वैश्विक आर्थिक मंदी का जोखिम उतना अधिक होगा. कई सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने वित्तीय राहत पैकेज, नीतिगत दर में कटौती, नियामकीय छूट समेत राहत के कई उपाय किये हैं, हालांकि वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु उठाये जाने वाले कदम इन उपायों के असर को कम कर देंगे. मूडीज ने साल 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया.

5. d. 24 सप्ताह
मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रिगनेंसी (अमेंडमेंट) बिल-2020 को ध्वनि मत से पारित किया गया. इस विधेयक में मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रिगनेंसी एक्ट-1971 में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने विधेयक को रखा और इसे प्रगतिशील बताते हुए कहा कि महिलाओं के सुरक्षित गर्भपात के लिहाज से यह समय की जरूरत है. विधेयक के उद्देश्यों एवं कारणों में कहा गया है कि इसका मकसद स्त्रियों की विधिक और सुरक्षित गर्भपात सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि करने तथा असुरक्षित गर्भपात के कारण मातृ मृत्यु दर और अस्वस्थता दर एवं उसकी जटिलताओं में कमी लाना है.

6. b. अदनान जुरफी
इराक के राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने हाल ही में पवित्र शिया शहर नजफ के पूर्व गवर्नर अदनान जुरफी को नया प्रधानमंत्री नामजद किया जो हाल के महीनों में सरकार का मुखिया ढूंढने की दूसरी कोशिश है. अदनान जुरफी के पास अपने मंत्रिमंडल का गठन करने के लिए 30 दिनों का समय है. वे निवर्तमान प्रधानमंत्री आदिल अब्देल मेहदी की जगह लेंगे. मेहदी ने विशाल रैलियों के बाद दिसंबर में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. 

7. c. फ्रांस
कंपनी पर यह जुर्माना अपने स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं के साथ गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवहार के लिए लगाया गया है. प्रतिस्पर्धा नियामक ने अपनी जांच में पाया कि एप्पल ने अपनी आर्थिक हैसियत का दुरुपयोग करके फ्रांस में स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं के साथ कीमत के मोर्चे पर गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवहार किया. यह मामला साल 2012 में शुरू हुआ था जब एप्पल के एक स्वतंत्र विक्रेता ने कंपनी के प्रतिस्पर्धा विरोधी व्यवहार की शिकायत की थी.

8. b. ए. अजय कुमार
संयुक्त सचिव ए. अजय कुमार को युगांडा गणराज्य में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया. वर्तमान में वे विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं. वे जल्द ही यह कार्यभार संभालेंगे. युगांडा, अफ़्रीकी महाद्वीप के सबसे निर्धन देशों में शामिल है. यहां की एक तिहाई जनसंख्या अंतरराष्ट्रीय गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन को मजबूर है.

9. a. पाटिल पुटप्पा
पाटिल पुटप्पा एक अनुभवी पत्रकार और राज्यसभा सदस्य थे. उनका 17 मार्च 2020 को कर्नाटक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (KIMS) में निधन हो गया. उन्होंने दो कार्यकाल के लिए कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया था. वे एक कन्नड़ कार्यकर्ता, लोकप्रिय लेखक और पत्रकार भी थे. वह साप्ताहिक पत्रिका “प्रपंच” के संस्थापक और संपादक रह चुके थे.

10. c. स्टेज-2
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने 17 मार्च 2020 को जानकारी दी कि वायरस भारत में स्टेज-2 में पहुंच चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 के लिए सपोर्ट हेल्पलाइन और ईमेल-आईडी लॉन्च की है. यह हेल्पलाइन नंबर है - फोन नंबर- 0112430066. वर्तमान समय में ICMR के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर बलराम भार्गव हैं.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates