हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 फरवरी 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – शाहीन बाग और मुगल बादशाह शाहजहां से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Feb 18, 2020 17:55 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – शाहीन बाग और मुगल बादशाह शाहजहां से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत करने के लिए कितने वार्ताकारों को नियुक्त किया है?
a. चार
b. सात
c. आठ
d. तीन

2. हाल ही में संस्कृति मंत्रालय ने मुगल बादशाह शाहजहां के किस बेटे की दिल्ली में कब्र खोजने हेतु पुरातत्व विभाग का पैनल गठित किया है?
a. दारा शिकोह
b. शाह शुजा
c. रोशनारा बेगम
d. औरंग़ज़ेब

3. विश्व बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में अटल भूजल योजना के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
a. 650 मिलियन डॉलर
b. 450 मिलियन डॉलर
c. 750 मिलियन डॉलर
d. 950 मिलियन डॉलर

4. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने जेवलिन थ्रो खिलाड़ी अमित दहिया पर कितने साल का बैन लगा दिया है?
a. सात साल
b. आठ साल
c. चार साल
d. पांच साल

5. साख निर्धारण और बाजार अनुसंधान कंपनी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 3.4 प्रतिशत
b. 6.4 प्रतिशत
c. 5.9 प्रतिशत
d. 5.4 प्रतिशत

6. दिल्ली में एशियाई चैंपियनशिप में किस देश के पहलवान हिस्सा नहीं लेंगे?
a. चीन
b. ईरान
c. कोरिया
d. जापान

7. हाल ही में ‘केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण’ (Central Administrative Tribunal) का अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया गया?
a. पटना
b. हैदराबाद
c. नई दिल्ली
d. लखनऊ

8. कोरकू जनजाति मध्य प्रदेश और किस राज्य के मेलघाट टाइगर रिज़र्व के निकटवर्ती क्षेत्रों में पाई जाती है?
a. महाराष्ट्र
b. पंजाब
c. कर्नाटक
d. तमिलनाडु

9. हाल ही में आरबीआई ने कितने करोड़ रुपए की न्यूनतम भुगतान पूंजी के साथ खुदरा भुगतान प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करने वाली अखिल भारतीय ‘नई अम्ब्रेला इकाई’ स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है?
a. 700 करोड़ रुपए
b. 200 करोड़ रुपए
c. 500 करोड़ रुपए
d. 300 करोड़ रुपए

10. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने हाल ही में घोषणा कि किस केन्द्र शासित प्रदेश को जल्दी ही केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) के दायरे में लाया जाएगा?
a. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख
b. चण्डीगढ़
c. दादरा और नगर हवेली
d. दमन और दीव

उत्तर- 

1.d. तीन
सुप्रीम कोर्ट ने प्रदर्शनकारियों से बातचीत और प्रदर्शन की जगह बदलने को लेकर तीन वार्ताकारों को नियुक्त किया है. इस पैनल में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े, मध्यस्थता विशेषज्ञ साधना रामचंद्रन और पूर्व आईएएस और देश के पहले अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष वजाहत हबीबुल्लाह शामिल किए गए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने साफ़-साफ़ कहा कि लोगों को विरोध करने का मौलिक अधिकार है लेकिन जो चीज हमें परेशान कर रही है वह सड़कों को बाधित करना है.

2.a. दारा शिकोह
दारा शिकोह मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज के सबसे बड़े बेटे थे. सरकार ने दारा शिकोह की कब्र की सटीक जानकारी जुटाने के लिए एएसआई के निदेशक स्मारक टीजे अलोन के नेतृत्व सात सदस्यों की टीम का गठन किया है. सरकार ने इस काम के लिए टीम को तीन महीने का समय दिया है. दारा शिकोह ने सूफीवाद से प्रभावित भगवद्गीता और 52 उपनिषदों का फारसी में अनुवाद किया था.

3.b. 450 मिलियन डॉलर
अटल भूजल योजना का उद्देश्य भागीदारी भूजल प्रबंधन से जुड़े संस्थागत ढांचे को मजबूत करना है. अटल भुजल योजना को राष्ट्रीय भूजल प्रबंधन सुधार कार्यक्रम के रूप में भी जाना जाता है. यह योजना महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में लागू की जाएगी. इस योजना के तहत इन प्रदेशों के 78 ज़िलों, 193 ब्लॉकों तथा 8350 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है. इस योजना के तहत किसानों की आय दोगुनी करने में भी सहायता मिलेगी.

4.c. चार साल
अमित दहिया ने पिछले साल राष्ट्रीय भाला फेंक ओपन चैंपियनशिप के दौरान डोप नमूने के लिए अपनी जगह किसी और को भेज दिया था. अमित दाहिया को 16 जुलाई 2019 को अस्थाई तौर पर निलंबित किया गया था. नाडा ने अमित दाहिया के मामले को 09 जनवरी 2020 को एडीडीपी (अनुशासनात्मक पैनल) के पास भेजा दिया था. एडीडीपी ने अब दाहिया को अस्थाई निलंबन की तारीख से चार साल तक निलंबित करने का फैसला सुनाया है.

5.d. 5.4 प्रतिशत
मूडीज ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था में पिछले दो साल में सुस्ती आयी है. मूडीज ने साल 2020 की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 5.4 प्रतिशत और साल 2021 का 5.8 प्रतिशत कर दिया है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 5 प्रतिशत रही. मूडीज ने कहा है कि कमजोर अर्थव्यवस्था और कर्ज वृद्धि में नरमी का एक-दूसरे पर प्रतिकूल असर है. मूडीज ने जी-20 देशों की आर्थिक वृद्धि 2020 में 2.4 प्रतिशत और 2021 में 2.8 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी है.

6.a. चीन
चीन के पहलवान दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि उनके देश में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के कारण भारत सरकार ने उन्हें वीजा जारी नहीं किये हैं. इस संक्रमण से अब तक 1500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. यह संक्रमण सबसे अधिक वुहान में फैला है जहां 23 जनवरी से लोगों की आवाजाही पर रोक लगी है. कई देशों ने चीन के यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं तथा चीन के शहरों में आने और वहां से जाने वाली उड़ानों को भी निलंबित किया गया है.

7.c. नई दिल्ली
इस एक दिवसीय सम्मेलन में केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण की सभी 17 न्यायपीठों के न्यायिक तथा प्रशासनिक सदस्यों ने भाग लिया था. केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण के अनेक निर्णय, देश में सेवा क्षेत्र के विकास की दिशा में मील के पत्थर साबित हुए हैं. केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण के कामकाज में तेज़ी लाने के लिये कृत्रिम-बुद्धिमता के उपयोग की आवश्यकता है. सेवा संबंधी मामलों में मुकदमेबाजी वर्तमान में काफी बढ़ गई है. केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण में लगभग 50,000 मामले लंबित है.

8.a. महाराष्ट्र
यह जनजाति कोरकू भाषा बोलती है जिसका संबंध मुंडा भाषायी समूह से है और इसकी लिपि देवनागरी है. भारत सरकार द्वारा कोरकू जनजाति को अनुसूचित जनजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है. कोरकू जनजाति घास और लकड़ी से बनी झोपड़ियों में रहती है. यह टाइगर रिज़र्व महाराष्ट्र राज्य के अमरावती ज़िले में स्थित है, इसका क्षेत्रफल 1677 वर्ग किमी. है.

9.c. 500 करोड़ रुपए
प्रस्तावित इकाई विशेष रूप से खुदरा क्षेत्र में नई भुगतान प्रणालियों की स्थापना, प्रबंधन और संचालन करेगी. ऐसी इकाई कंपनी अधिनियम, 2013 के अंतर्गत भारत में निगमित कंपनी होगी. आरबीआई ने निदेशकों की नियुक्ति को मंज़ूरी देने के अधिकार के साथ ही नई अम्ब्रेला इकाई के बोर्ड में एक सदस्य को नामित करने का अधिकार बरकरार रखा है. आरबीआई के अनुसार, किसी भी प्रवर्तक या प्रवर्तक समूह को इकाई की पूंजी में 40 प्रतिशत से अधिक निवेश की अनुमति नहीं है.

10.a. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख
जितेन्द्र सिंह दिल्ली में कैट की अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. जितेंद्र सिंह कैट के नोडल विभाग के प्रभारी भी हैं. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कैट के पास जम्मू और कश्मीर क्षेत्र से संबंधित मामलों और मुद्दों को संभालने का अधिकार क्षेत्र होगा.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now