हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व धरोहर दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Apr 19, 2021 18:33 ISTModified On: Apr 19, 2021 16:43 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व धरोहर दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व धरोहर दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    20 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    10 मई
d.    18 अप्रैल

2.एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में (53 किलोग्राम भारवर्ग) में निम्न में से किस स्टार पहलवान ने स्वर्ण पदक जीत लिया है?
a.    विनेश फोगाट
b.    गीता फोगाट
c.    साक्षी मलिक
d.    रितु फोगाट

3.इन्क्लूसिव इंटरनेट इंडेक्स 2021 में निम्न में से किस देश को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    स्वीडन
d.    भारत

4.विश्व हीमोफीलिया दिवस (World Hemophilia Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 जुलाई
b.    17 अप्रैल
c.    15 मार्च
d.    20 जनवरी

5.भारत ने कजाख्तान के अलमाटी में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में महिला वर्ग में कुल कितने पदक जीते हैं?
a.    10
b.    12
c.    7
d.    15

6.ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस भगोड़े कारोबारी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है?
a.    नीरव मोदी
b.    मेहुल चोकसी
c.    ललित मोदी
d.    समीर मोदी

7.ओडिशा में किस नदी पर 110 करोड़ रुपये की रोपेक्स जेटी परियोजना बनेगी?
a.    भार्गवी नदी
b.    ब्राह्मणी नदी
c.    बुधाबलंगा नदी
d.    धामरा नदी

8.विश्व आवाज दिवस (World Voice Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    16 अप्रैल
c.    21 जुलाई
d.    30 नवंबर

उत्तर-

1.d. 18 अप्रैल
विश्व धरोहर दिवस (World Heritage Day) प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को मनाया जाता है. इस बार वर्ल्ड हेरिटेज डे 2021 की थीम 'Complex Pasts : Diverse Futures है. विश्व धरोहर दिवस मनाने का महत्व इसलिए भी अहम हो जाता है, क्योंकि इसका मकसद सांस्कृतिक-ऐतिहासिक एवं प्राकृतिक विरासतों को संरक्षित करना और इसके प्रति लोगों को जागरूक करना है.

2.a. विनेश फोगाट
एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में (53 किलोग्राम भारवर्ग) में स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक जीत लिया है. विनेश ने फाइनल में ताइपे की मेंग ह्सआन हसिह के खिलाफ 6-0 की बढ़त हासिल करने के बाद उसे पूरी तरह से चित कर दिया. इस प्रतियोगिता में ताइपे की इस खिलाड़ी पर विनेश की यह दूसरी जीत है. विनेश फोगाट एक भारतीय पहलवान हैं. वे हरियाणा के भिवानी ज़िले से आती हैं.

3.c. स्वीडन
फेसबुक समावेशी इंटरनेट सूचकांक (Facebook Inclusive Internet Index) में 120 देशों को शामिल किया गया है. ये देश 96 प्रतिशत वैश्विक जनसंख्या और 98 प्रतिशत वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का प्रतिनिधित्व करते हैं. भारत के साथ, थाईलैंड भी 49वें स्थान पर है. इस रैंकिंग में स्वीडन पहले स्थान पर रहा, इसके बाद अमेरिका और स्पेन का स्थान था. यह रैंकिंग इंटरनेट की उपलब्धता, सामर्थ्य, प्रासंगिकता और तत्परता के आधार पर की गई है.

4.b. 17 अप्रैल
विश्व भर में हर साल 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य हीमोफीलिया रोग और रक्त बहने संबंधी अन्य बीमारियों के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना है. हीमोफीलिया रक्त से जुड़ी एक ख़तरनाक और जानलेवा बीमारी है. विश्व हीमोफीलिया दिवस की शुरुआत वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया द्वारा 1989 और 17 अप्रैल को की गई थी, इसे वर्ल्ड फेडरेशन हीमोफीलिया (WFH) के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल (Frank Schnabel's) के जन्मदिन के सम्मान में मनाने के लिए चुना गया था.

5.c. 7     
भारत ने कजाख्तान के अलमाटी में एशियाई कुश्ती  चैंपियनशिप में महिला वर्ग में चार स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक सहित कुल 7 पदक जीते हैं. दिव्या काकरान ने 72 किलो भार वर्ग में, विनेश फोगाट ने 53 किलो, अंशु मलिक ने 57 किलो और सरिता मोर ने 59 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किए. सरिता और दिव्या ने इस प्रतियोगिता में एक के बाद एक स्वर्ण पदक जीता. ऐसा करने वाली वे पहली दो भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.

6.a. नीरव मोदी
ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय जांच ब्यूरो के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की. इस साल फरवरी में ब्रिटेन की एक अदालत ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था, जो बैंक घोटाला मामले में भारत में वांछित है. अदालत ने भारत सरकार के इस तर्क को स्वीकार कर लिया था कि मोदी के खिलाफ प्रथम दृष्टया पर्याप्त सबूत हैं.

7.d. धामरा नदी
ओडिशा में धामरा नदी पर 110 करोड़ रुपये की रोपेक्स जेटी परियोजना बनेगी. इसके बनने से सड़क मार्ग से जो दूरी तय करने में यात्रियों को अभी छह घंटे लगते हैं उस में जलमार्ग से महज एक घंटा लगेगा. मंत्रालय ने कहा कि रोपेक्स जेटी परियोजना से धामरा नदी के आसपास स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और तलचुआ से धामरा तक की सड़क मार्ग की 200 किमी की दूरी को कम कर देगा.

8.b. 16 अप्रैल
विश्व आवाज दिवस, सभी लोगों के दैनिक जीवन में आवाज के विशाल महत्व को प्रदर्शित करने हेतु हर साल 16 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. यह दिन एक वैश्विक वार्षिक कार्यक्रम है, जो मानव आवाज की असीम सीमाओं को पहचानने के लिए समर्पित है. यह मिशन लोगों, वैज्ञानिकों और अन्य धन निकायों के साथ आवाज की घटना के उत्साह को साझा करना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now