Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 फरवरी 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती और तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Feb 20, 2020 17:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती और तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. इथोनोलॉज (Ethnologue) के अनुसार कौन सी भाषा विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है?
a. हिंदी
b. अंग्रेजी
c. मैंड्रेन
d. स्पेनिस

2. महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती निम्न में से किस दिन मनाई जाती है?
a. 12 फरवरी
b. 19 फरवरी
c. 09 फरवरी
d. 15 फरवरी

3. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में तीन दिवसीय विशाल पक्षी गणना के दौरान पक्षियों की कितने नई प्रजातियाँ पाई गई हैं?
a. चार
b. सात
c. दो
d. पांच

4. हाल ही में किस राज्य में छिपकली की एक नई प्रजाति अर्बन बेंट- टोऐड गेको (Urban Bent-Toed Gecko) की खोज की गई?
a. बिहार
b. पंजाब
c. कर्नाटक
d. असम

5. भारत में किस तारीख से भारत यूरो-VI मानक डीज़ल एवं पेट्रोल का उपयोग आरंभ किया जायेगा?
a. 25 फरवरी
b. 15 मार्च
c. 25 मार्च
d. 01 अप्रैल

6. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में मुख्य सूचना आयुक्त (सीआइसी) नियुक्त किया गया है?
a. अरविन्द देशपांडे
b. संजय कौल
c. बिमल जुल्का
d. नितिन दास

7. भगवान श्री राम से जुड़े पर्यटन स्थलों की सैर कराने के लिए किस नाम से विशेष ट्रेन की शुरुआत की गई है?
a. श्री रामायण एक्सप्रेस
b. भगवान राम एक्सप्रेस
c. श्री राम एक्सप्रेस
d. अयोध्या नरेश एक्सप्रेस

8. राम मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष निम्न में से किसे बनाया गया है?
a. चंपत राय
b. गोविंद गिरी
c. महंत नृत्य गोपाल दास
d. नृपेंद्र मिश्रा

9. सुप्रीम कोर्ट ने 19 फरवरी 2020 को किस राज्य सरकार को अवैध रेत खनन पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश जारी किया है?
a. हरियाणा
b. पंजाब
c. झारखंड
d. राजस्थान

10. हाल ही में किस संस्थान का नाम स्वर्गीय मनोहर पार्रिकर के नाम पर रखा गया है?
a. रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान
b. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
c. नारायण सेवा संस्थान
d. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान

उत्तर- 

1.a. हिंदी
इथोनोलॉज के मुताबिक विश्वभर में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में पहला स्थान अंग्रेजी का है और पूरी दुनिया में 113.2 करोड़ लोग इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं. इसके अतिरिक्त दूसरे स्थान पर चीन में बोली जाने वाली मैंड्रेन भाषा है जिसे 111.7 करोड़ लोग बोलते हैं. इथोनोलॉज के मुताबिक विश्वभर में 61.5 करोड़ लोग हिंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं.

2.b. 19 फरवरी
छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में हुआ था. शिवनेरी दुर्ग, महाराष्ट्र राज्य के पुणे के जुन्नर गांव के पास स्थित एक ऐतिहासिक किला है. शिवाजी सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान करते थे. शिवाजी महाराज ने अपने जीवनकाल में कई बार मुगलों की सेना को मात दी थी.

3.c. दो
यह गणना वन्यजीव संरक्षण और लद्दाख पक्षी क्लब ने आयोजित की थी. लद्दाख क्षेत्र में लाल गले वाली सारिका और सुरमीला जल-पक्षी पहली बार पाई गई. दूसरी तरफ, कॉमन रोज़ फिंच और ग्रे हेरान प्रजातियाँ लद्दाख में इस बार पहले आ गई हैं. पक्षीविदों के तीन समूहों और वन्यजीव विशेषज्ञों ने लद्दाख में पक्षियों की कुल 87 तरह की विभिन्न प्रजातियों की गिनती की है.

4.d. असम
इस छिपकली का वैज्ञानिक नाम सिरोटोडैक्टाइलस अर्बनुस है. अर्बन बेंट- टोऐड गेको को पहले खासी हिल्स छिपकली के समान माना जाता था. सिरटोडैक्टाइलस खासीनेसिस (Cyrtodactylus Khasiensis) मुख्य रूप से मेघालय की खासी पहाड़ियों में पाई जाती है. पूर्वोत्तर भारत की सभी बेंट- टोऐड गेको को एकल प्रजाति माना जाता था. असम का गुवाहाटी शहर कई महत्त्वपूर्ण प्रजातियों का निवास है. 

5.d. 01 अप्रैल
भारत में 1 अप्रैल 2020 से भारत यूरो-VI उत्सर्जन के अनुकूल ईंधन का उपयोग आरंभ हो जायेगा. इस ईंधन को सबसे स्वच्छ ईंधन विकल्प के रूप में जाना जाता है. इस ईंधन से वाहनों में होने वाले प्रदूषण पर अधिक नियंत्रण स्थापित किया जा सकेगा. इसे विश्व के सबसे स्वच्छ ईंधन और पेट्रोल के रूप में भी जाना जाता है.

6.c. बिमल जुल्का
पूर्व सूचना एवं प्रसारण सचिव बिमल जुल्का को मुख्य सूचना आयुक्त (सीआइसी) नियुक्त किया गया है. बिमल जुल्का फिलहाल केंद्रीय सूचना आयोग में बतौर सूचना आयुक्त सेवारत हैं. इनका चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार समिति ने किया. जुल्का मध्यप्रदेश कैडर के 1979 बैच के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं.

7.a. श्री रामायण एक्सप्रेस
रामायण की थीम पर एक विशेष ट्रेन 'श्री रामायण एक्सेप्रेस' 28 मार्च से लॉन्चा होने जा रही है. आइआरसीटीसी द्वार जारी जानकारी के अनुसार, भगवान राम से जुड़े स्थलों की सैर कराएगी. यह ट्रेन 16 रातों-17 दिनों की यात्रा कराएगी. इस दौरान यात्री भगवान राम से जुड़े सभी पर्यटन स्थलों का दौरा करेंगे जिन्हें भारत का रामायण सर्किट भी कहा जाता है.

8.c. महंत नृत्य गोपाल दास
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बने ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ की 19 फरवरी 2020 को पहली बैठक हुई है. नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. महंत नृत्य गोपाल दास का जन्म 11 जून 1938 को मथुरा के कहौला गॉव में हुआ था. उन्होंनें 12 साल की उम्र में ही वैराग्य धारण कर लिया और अयोध्या आ गए. वे महंत राममनोहर दास से दीक्षित थे.

9.d. राजस्थान
सुप्रीम कोर्ट ने 19 फरवरी 2020 को राजस्थान सरकार को अवैध रेत खनन पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने राजस्था न सरकार से इस संबंध में चार हफ्ते के भीतर जवाब मांगा है. सर्वोच्चत अदालत के मुख्ये न्यायाधीश एसए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अवैध रेत खनन से पर्यावरण को अपूर्णीय क्षति होगी. इस पीठ में जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्य कांत भी शामिल हैं.

10.a. रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान
केंद्र सरकार ने पूर्व रक्षा मंत्री दिवंगत मनोहर पर्रिकर की ‘प्रतिबद्धता और विरासत’ के सम्मान में रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान (आइडीएसए) का नाम बदलकर मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान कर दिया है. पर्रिकर 09 मार्च 2014 से लेकर 14 मार्च 2017 तक देश के रक्षा मंत्री थे. उन्होंने पठानकोट और उरी जैसे हमलों की चुनौती के दौर में रक्षा मंत्रालय का नेतृत्व किया था. उनका 17 मार्च 2019 को कैंसर से निधन हो गया था. वे बचपन से ही आरएसएस से जुड़ गए थे.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates