Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व प्रसन्नता दिवस और ग्राहक भुगतान पोर्टल से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 20, 2020 19:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व प्रसन्नता दिवस और ग्राहक भुगतान पोर्टल से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत और इजरायल द्वारा 16,479 LMG मशीन गन्स की खरीद के लिए कितने रुपये में रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए गये हैं?
a. 880 करोड़ रुपये
b. 720 करोड़ रुपये
c. 450 करोड़ रुपये
d. 300 करोड़ रुपये

2. नये उद्यमियों के लिए सिडबी द्वारा किस नाम से एक विशेष रेलगाड़ी आरंभ की गई है?
a. विश्वास एक्सप्रेस
b. गरिमा एक्सप्रेस
c. स्वावलंबन एक्सप्रेस
d. ऊर्जा एक्सप्रेस

3. निम्न में से किस देश में 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को आयोजित करने की योजना है?
a. भारत
b. रूस
c. जापान
d. चीन

4. आरबीआई ने ओपन मार्केट ऑपरेशन के माध्यम से सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदकर बैंकिंग प्रणाली की तरलता को बढ़ाने के लिये कितने करोड़ रुपए देने का निर्णय लिया है?
a. 15,000 करोड़ रुपए
b. 10,000 करोड़ रुपए
c. 20,000 करोड़ रुपए
d. 25,000 करोड़ रुपए

5. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ किस देश ने मार्च 2020 के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष पद ग्रहण किया?
a. नेपाल
b. जापान
c. पाकिस्तान
d. चीन

6. अंतरराष्ट्रीय उर्जा एजेंसी के अनुसार बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश निम्न में से कौन सा है?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. पाकिस्तान

7. एचआईएल (इंडिया) ने हाल ही में किस बैंक के साथ ‘ग्राहक भुगतान पोर्टल’ लॉन्च किया है?
a. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
b. भारतीय स्टेट बैंक
c. पंजाब नेशनल बैंक
d. देना बैंक

8. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व प्रसन्नता दिवस मनाया जाता है?
a. 18 मार्च
b. 19 मार्च
c. 20 मार्च
d. 21 मार्च

9. भारत के किस पड़ोसी देश में 20 मार्च 2020 को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया है?
a. बांग्लादेश
b. तिब्बत
c. पाकिस्तान
d. भूटान

10. सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में संविधान के किस अनुच्छेद का उपयोग करते हुए मणिपुर के एक मंत्री को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया है?
a. अनुच्छेद 122
b. अनुच्छेद 136
c. अनुच्छेद 140
d. अनुच्छेद 142

उत्तर- 

1. a. 880 करोड़ रुपये
भारत और इज़राइल ने 19 मार्च 2020 को एक रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते के अनुसार भारत इज़राइल से 880 करोड़ रुपये में 16,479 LMG मशीन गन्स खरीदेगा. इन LMG का नाम ‘नेगेव’ है. यह हथियार इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीमावर्ती सैनिकों को अधिक बल प्रदान करेगा.

2. c. स्वावलंबन एक्सप्रेस
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) द्वरा नए उद्यमियों के लिए इस साल पांच जून को स्वावलंबन एक्सप्रेस शुरू की जाएगी. यह ट्रेन लखनऊ से चलेगी और 11 उद्यमशील शहरों की यात्रा करेगी. इनमें जम्मू, दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, भुवनेश्वर, कोलकाता और अंतिम गंतव्य के रूप में वाराणसी शामिल हैं. यह गाड़ी 15 दिनों में 7,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इस दौरान 20 से अधिक कार्यशालाओं और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

3. c. जापान
2020 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक एक अन्तराष्ट्रीय योजनाबद्ध बहु-खेल प्रतियोगिता है. आयोजना 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 के बीच टोक्यो, जापान में होना है. ओलम्पिक खेलों की संस्था अंतरराष्ट्री य ओलम्पिक समिति ने 7 सितम्बर 2013 को ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना, में अपने 125वें अधिवेशन में टोक्यो को मेजबान शहर घोषित किया था. टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में इस बार बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, कराटे, स्केटबोर्ड और सर्फिंग को भी शामिल किया गया है.

4. b. 10,000 करोड़ रुपए
इस प्रक्रिया के तहत COVID-19 महामारी से जोखिमों के बढ़ने के कारण वित्तीय बाजार खंडों में वित्तीय स्थितियों को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा. इससे सभी बाज़ार खंडों में तरलता एवं स्थिरता की स्थिति बनी रहे और वे सामान्य रूप से कार्य करते रहें. ओपन मार्केट ऑपरेशंस भारतीय रिज़र्व बैंक या किसी भी देश के केंद्रीय बैंक द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों और ट्रेज़री बिलों की बिक्री एवं खरीद प्रक्रिया है. RBI लोगों से प्रत्यक्ष रूप न जुड़कर वाणिज्यिक बैंकों के माध्यम से ओपन मार्केट का संचालन करता है.

5. d. चीन
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता प्रत्येक महीने अपने सदस्यों के बीच अंग्रेजी वर्णमाला क्रम के अनुसार बदलती रहती है. वियतनाम ने जनवरी 2020 में तथा बेल्जियम ने फरवरी 2020 में इसकी अध्यक्षता की थी. चीन के बाद इसकी अध्यक्षता अप्रैल 2020 में डोमिनिकन गणराज्य को मिलेगी. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा सुनिश्चित करना है. अस्थायी सदस्य देशों को चुनने का उद्देश्य सुरक्षा परिषद में क्षेत्रीय संतुलन कायम करना है.

6. c. भारत
केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में संसद में अंतरराष्ट्री य ऊर्जा एजेंसी की रैंकिंग का हवाला दिया. इस रैंकिंग के अनुसार भारत विश्व में बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. इसके साथ ही प्रति व्यक्ति खपत के मामले में भारत 106वें स्थान पर है. भारत अब बिजली की कमी से बिजली अधिशेष देश बन गया है. वर्तमान में भारत के बिजली उत्पादन में कोयले की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है. 

7. a. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड के इस ‘ग्राहक भुगतान पोर्टल’ का उद्देश्यल अपने ग्राहकों से विभिन्नस ऑनलाइन तरीकों से भुगतान प्राप्त  करना है, ताकि बकाया धनराशि का त्वशरित एवं सुगम संग्रह हो सके. इस पोर्टल से एचआईएल के ग्राहकों को किसी भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई अथवा ऑनलाइन वॉलेट से अपनी बकाया रकम का भुगतान त्वेरित एवं सुविधाजनक तरीके से करने में मदद मिलेगी. एचआईएल के ग्राहक अपने कार्यालय अथवा अपने घर से भी बकाया रकम का भुगतान कर सकेंगे.

8. c. 20 मार्च
अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस हर वर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है. इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का विषय है – हैप्पीनेस फॉर ऑल, टूगेदर. वर्ष 2013 के बाद से, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी. इस दिवस को मनाये जाने के लिए भूटान ने आह्वान किया था.

9. b. तिब्बत
चीन के दूरवर्ती हिमालयी क्षेत्र तिब्बत में 20 मार्च 2020 को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया. यह क्षेत्र नेपाल के नजदीक है. भूकंप का केंद्र तिब्बत के क्विलिंग में था. पृथ्वी के नीचे मौजूद टेकटॉनिक प्लेट्स के टकराने की वजह से भूकंप आते हैं. पृथ्वी के अंदर जिस जगह भूकंप आता है, ठीक उसी केंद्र के ऊपर की सतह को भूकंप का केंद्र माना जाता है.

10. d. अनुच्छेद 142
सर्वोच्च न्यायालय ने संविधान में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए अनुच्छेद 142 का उपयोग करके मणिपुर के एक मंत्री को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया है. वर्ष 2017 में यह मंत्री चुनाव जीतने के बाद दूसरे दल में शामिल हो गए थे. 8 सितंबर, 2017 को इस मामले की सुनवाई के दौरान मणिपुर उच्च न्यायालय के अनुसार, उच्च न्यायालय किसी मंत्री के अयोग्य ठहराए जाने या सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित याचिका की स्थिति में निर्णय लेने के लिये विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश नहीं दे सकता. वह मंत्री दल बदल कर पुनः मंत्री बन गया जिसका दूसरे मंत्रियो द्वारा कोर्ट में विरोध किया गया था.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates