हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व स्वास्थ्य संगठन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: May 20, 2020 18:00 ISTModified On: May 20, 2020 17:47 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व स्वास्थ्य संगठन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्नलिखित में से किस देश ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल से टकराने वाले चक्रवात का नाम ‘अम्फान’ रखा है?
a. भारत 
b. थाईलैंड 
c. मलेशिया 
d. श्री लंका 

 

2.निम्नलिखित में से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
a. डॉ हर्ष वर्धन
b. डॉ पूनम खेत्रपाल
c. डॉ बलराम भार्गव
d. इनमें से कोई नहीं

 

3.उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट को बनाने के लिए निम्नलिखित में से किस देश की कंपनी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी हैं?
a. स्विट्ज़रलैंड
b. फ्रांस
c. अमेरिका
d. जर्मनी

 

4.किस राज्य की दिबांग घाटी में प्रस्तावित 3097 मेगावाट की एटालिन जलविद्युत परियोजना की वजह से जैव विविधता पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर पर्यावरण कार्यकर्त्ता इस परियोजना को रद्द करने की मांग कर रहे हैं?
a. अरुणाचल प्रदेश
b. उत्तर प्रदेश
c. हिमाचल प्रदेश
d. झारखंड

 

5.हाल ही में निम्न में से किस बैंक ने वीडियो के जरिए  केवाईसी( KYC) स्वीकार करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है?
a. बैंक ऑफ़ बडौदा
b. देना बैंक
c. कोटक महिंद्रा बैंक
d. आईसीआईसीआई बैंक

 

6.जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने उभयचरों की 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और कितने को लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया?
a. 50
b. 35
c. 40
d. 45

 

7.नाबार्ड ने हाल ही में खरीफ और प्री-मानसून संचालन के लिए कितने करोड़ रुपये के फंड जारी किए है?
a. 25,500 करोड़ रुपये
b. 10,500 करोड़ रुपये
c. 12,550 करोड़ रुपये
d. 20,500 करोड़ रुपये

 

8.हाल ही में किस देश ने फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए आर्थिक सहायता का योगदान दिया है?
a. नेपाल
b. भारत
c. बांग्लादेश
d. पाकिस्तान

 

9.विश्व मधुमक्खी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 10 मार्च
c. 20 मई
d. 15 अप्रैल

 

10.किस राज्य से गुजरने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए ‘चरण पादुका’ अभियान शुरू किया गया है?
a. मध्य प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. कर्नाटक

उत्तर-

1.b. थाईलैंड
ओडिशा और पश्चिम बंगाल से टकराने वाले चक्रवात का नाम ‘अम्फान’ थाईलैंड ने रखा है. इस चक्रवात का नाम अम्फान थाईलैंड ने 16 साल पहले रखा था. यह चक्रवात 1999 के ओड़िशा के चक्रवात के बाद से बंगाल की खाड़ी में आने वाला पहला उष्णकटिबंधीय (Tropical ) चक्रवात हैं.

2.a. डॉ. हर्ष वर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. वह 22 मई को जापान के डॉ हिरोकी नकटानी के उत्तराधिकारी का पदभार संभालेंगे. WHO के कार्यकारी बोर्ड में वर्तमान में 34 सदस्य हैं.

3.a. स्विट्ज़रलैंड
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए स्विस फर्म ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को सुरक्षा मंजूरी दे दी है. 5000 हेक्टेयर में फैले इस पूरे प्रोजेक्ट पर 29000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तीसरा हवाई अड्डा है.

4.a. अरुणाचल प्रदेश
पर्यावरण कार्यकर्त्ताओं ने वन सलाहकार समिति के अध्यक्ष और सदस्यों को एक पत्र के माध्यम से अवगत किया कि क्यों एटालिन जलविद्युत परियोजना को रद्द किया जाना चाहिये. एटालिन जलविद्युत परियोजना को मंज़ूरी देते समय वन संरक्षण और संबंधित कानूनी सिद्धांतों की अनदेखी की गई है. यह परियोजना हिमालय के सबसे समृद्ध जैव-भौगोलिक क्षेत्र के अंतर्गत आती है तथा यह पुरापाषाणकालीन, इंडो-चाइनीज़ और इंडो-मलयन जैव-भौगोलिक क्षेत्रों के संधि-स्थल पर स्थित होगी.

5.c. कोटक महिंद्रा बैंक
कोरोना वायरस संकट को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों के KYC के लिए अपनी तरह का एक नया प्रयोग कर रहा है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग KYC सिस्टम के तहत कोटक महिंद्रा बैंका में 'Kotak 811 savings account' खोलने के लिए ग्राहकों को आधार और पैन कार्ड देना होगा. बैंक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि यह सुविधा केवल सेविंग्स अकाउंट के लिए पायलट बेसिस पर हो सकेगी. भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी 2020 में नो योर कस्टमर (केवाईसी) मानदंडों में संशोधन करते हुए ग्राहकों को ऑनबोर्ड करने के लिए वीडियो-आधारित केवाईसी विकल्प पेश किया. कोटक खाता खोलने की प्रक्रिया में वीडियो केवाईसी प्रक्रिया को जोड़ने वाला पहला बैंक है.

6.b. 35
जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर भारतीय उभयचरों की एक अद्यतन सूची पोस्ट की है, जिसमें 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और 35 को ‘लुप्तप्राय’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. गंभीर रूप से संकटग्रस्त’ उभयचरों में केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक के पश्चिमी घाटों में पाए जाने वाले मेंढकों की कुछ प्रजातियाँ और उत्तर-पूर्व की कुछ पहाड़ियों में शामिल हैं.

7.d. 20,500 करोड़ रुपये
नेशनल बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने 20,500 करोड़ रुपये जारी किए. यह फण्ड सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण विकास बैंकों (आरआरबी) के के लिए फ्रंट-लोडिंग संसाधनों के रूप में कार्य करेगा. खरीफ संचालन में किसानों की मदद करने और उनकी प्री-मानसून तैयारियों के लिए यह धनराशि जारी की गई है. आवंटित राशि में से 15,200 करोड़ रुपये सहकारी बैंकों के माध्यम से और 5,300 करोड़ रुपये आरआरबी के माध्यम से प्रदान किए जायेंगे.

8.b. भारत
फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए  काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने भारत के इस योगदान की सराहना की है विशेषकर तब जब दुनिया महामारी के संकट से जूझ रही है. भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र रिलीव एंड वर्क एजेंसी (UNRWA) को दो मिलियन डॉलर की सहायता मुहैया करायी है. फलस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी को यह योगदान भारत सरकार ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य सहित मुख्य कार्यक्रमों और सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत एवं निर्माण एजेंसी को दिया.

9.c. 20 मई
मधुमक्खियों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए और उन्हें खतरों से बचाने के लिए हर साल 20 मई को मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है. यह खास दिवस आधुनिक मधुमक्खी पालन की तकनीक का नेतृत्व करने वाले एंटोन जनसा के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. मधुमक्खियां सबसे बड़ी परागण होती हैं. वे वर्तमान में निवेश के नुकसान, परजीवी, बीमारियों और कृषि कीटनाशकों के कारण खतरे में हैं.

10.a. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश द्वारा राज्य में पैदल चल रहे प्रवासी मजदूरों के लिए ‘चरण पादुका’ नामक अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के अंतर्गत नंगे पांव जा रहे मजदूरों को जूते और चप्पल दिए जाएंगे ताकि उनके दर्द को कुछ कम किया जा सके. चरण पादुका अभियान मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है. चप्पल प्रदान करके प्रवासी श्रमिकों की सहायता की जा रही है. भारत सरकार प्रवासी श्रमिकों को उनके घर कस्बों में लौटने में मदद करने के लिए कई उपाय कर रही है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now