हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 जनवरी 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jan 21, 2021 18:32 ISTModified On: Jan 21, 2021 17:35 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में श्रीलंका के किस क्रिकेटर ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से सन्यास ले लिया है?
a. लसिथ मलिंगा
b. दिनेश चांदीमल
c. उपुल थरंगा
d. नुवान प्रदीप
 
2.हाल ही में किस देश ने अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो समेत 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है?
a. रूस
b. जापान
c. चीन
d. नेपाल
 
3.किस कंपनी को हाल ही में वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता के लिए आईसीएआई राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है?
a. भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल)
b. भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल)
c. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
d. तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी )
 
4.आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने किस खिलाड़ी को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है?
a. दिनेश कार्तिक
b. अंकित राजपूत
c. ओशेन थॉमस
d. संजू सैमसन
 
5.निम्न में से किस फुटबॉलर ने 760 गोल दागकर जोसेफ बिकान को पीछे छोड़ते हुए फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल दाग दिया है?
a. सुनील छेत्री
b. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
c. लियोन मेसी
d. पॉल पोग्बा
 
6.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 जनवरी 2021 को भारत और किस देश के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक सहमति पत्र को मंजूरी दे दी?
a. उज्बेकिस्तान
b. ईरान
c. जापान
d. चीन
 
7.केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू कश्मीर में कितने मेगावाट के रेटले पावर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है?
a. 550 मेगावाट
b. 650 मेगावाट
c. 850 मेगावाट
d. 250 मेगावाट
 
8.ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स, 2021 में चौथा स्थान निम्न में से किस देश को प्राप्त हुआ है?
a. भारत
b. रूस
c. नेपाल
d. बांग्लादेश
 
उत्तर-
 
1.a. लसिथ मलिंगा
टेस्ट और वनडे से पहले ही संन्यास ले चुके श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अब फ्रैंचाइजी क्रिकेट से भी संन्यास लेने का फैसला किया है. उन्होंने यह निर्णय मुंबई इंडियंस के उस फैसले के बाद लिया, जिसमें उन्हें इस साल आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले रिलीज कर दिया गया था. मलिंगा आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज हैं और उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. आईपीएल में 122 मैच खेल चुके मलिंगा ने 170 विकेट लिए हैं.
 
2.c. चीन
चीन ने अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो समेत 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है. यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी. चीन का कहना है कि इन अधिकारियों ने बीजिंग की संप्रभुता का उल्लंघन किया. इस रोक के बाद अब चीन, मकाऊ व हांग कांग में इन अधिकारियों व इनके परिजनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा चीन में इनकी कंपनियों व इंस्टीट्यूशन संबंधित किसी तरह का काम और व्यापार भी नहीं हो सकेगा.
 
3.a. भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल)
भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को उत्कृष्ट वित्तीय रिपोर्टिंग के लिए प्रतिष्ठित आईसीएआई राष्ट्रीय पुरस्कार, वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रदान किया गया है. उल्लेखनीय है कि बीएचईएल द्वारा लगभग चार दशकों के बाद प्राप्त यह प्रतिष्ठित सम्मान एक विशेष उपलब्धि है. बीएचईएल को पिछली बार वर्ष 1981-82 में आईसीएआई द्वारा यह सम्मान प्रदान किया गया था.
 
4.d. संजू सैमसन
संजू सैमसन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सत्र में राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान होंगे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ समेत कई खिलाड़ियों के अनुबंधों का नवीनीकरण नहीं किया गया है. स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल में आखिरी स्थान पर रही थी. आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपये का करार किया था.
 
5.b. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
दुनिया के सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सबसे ज्यादा गोल दागने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 20 जनवरी को जुवेंटस और नापोली के बीच खेले गए सुपर कप के फाइनल मैच में रोनाल्डो ने एक गोल दागा, जो उनके करियर का 760वां गोल था. इस तरह से उन्होंने जोसेफ बिकान को पीछे छोड़ते हुए फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. बिकान के नाम 759 गोल हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ब्राजील के महान फुटबॉलर रहे पेले हैं, जिनके खाते में 757 गोल हैं.
 
6.a. उज्बेकिस्तान
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 जनवरी 2021 को भारत और उज्बेकिस्तान के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक सहमति पत्र (एमओयू) को मंजूरी दी. बयान के मुताबिक एमओयू के तहत मुख्य रूप से नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान और उज्बेकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (आईएसईआई) के बीच शोध, प्रदर्शन, पायलट परियोजनाओं पर काम किया जाएगा. आपसी सहयोग के लिए जिन क्षेत्रों की पहचान की गई है, उनमें सौर फोटोवोल्टिक, भंडारण तकनीक और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण शामिल हैं.
 
7.c. 850 मेगावाट
केंद्रीय कैबिनेट ने 20 जनवरी 2021 को जम्मू कश्मीर में 850 मेगावाट के रेटले पावर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. इस पावर प्रोजेक्ट को अगले पांच सालों में कमीशन किया जाएगा. यह जम्मू कश्मीर को बिजली क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह बड़ा कदम है. 850 मेगावाट की इस परियोजना पर 5281.94 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इसे नेशनल हाइड्रो पावर कारपोरेशन (एनएचपीसी) और जम्मू कश्मीर स्टेट पावर डेवलपमेंट कारपोरेशन (जेकेपीडीसी) की तरफ से संयुक्त रूप से बनाया जा रहा है.
 
8.a. भारत
ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में देशों को उनकी संभावित सैन्य ताकत के आधार पर रैंक किया जाता है. इस सूचकांक में भारत को चौथा स्थान दिया गया है. ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स 138 देशों को रैंक किया गया है. इन देशों का मूल्यांकन लंबे समय तक आक्रामक और रक्षात्मक सैन्य अभियानों के आधार पर किया गया है. अमेरिका 904 अटैक हेलीकॉप्टर और 11 एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ सूचकांक में सबसे ऊपर है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now