Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 अक्टूबर 2019

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट और प्रधानमंत्री इमरान खान से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Oct 21, 2019 17:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट और प्रधानमंत्री इमरान खान से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.विश्व की पहली सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट न्यूयॉर्क से उड़ान भरकर 19 घंटे और 16 मिनट में ऑस्ट्रेलिया के किस शहर में पहुंची?
a. सिडनी
b. कैनबरा
c. होबार्ट
d. गोल्ड कोस्ट

2.दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के किस क्रिकेटर ने टेस्ट में बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी पहली दो गेंदों में दो छक्के जड़ने वाले क्रिकेट इतिहास में तीसरे बल्लेबाज़ बन गये?
a. विराट कोहली
b. रोहित शर्मा 
c. उमेश यादव
d. दिनेश कार्तिक

3.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में घोषणा की कि उनका देश बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे को कितने नवंबर को खोलेगा?
a. 01 नवंबर
b. 09 नवंबर
c. 05 नवंबर
d. 30 नवंबर

4.भारतीय रिज़र्व बैंक ने नवाचार और प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा देने के लिये किस भुगतान प्रणालियों को अधिकृत करने के दिशा-निर्देश जारी किये हैं?
a. ऑन टैप
b. गो वन
c. टैप वन
d. ऑन गो

5.बेल्जियम के किस शहर में यूरोपीय नेताओं की बैठक से पहले ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के वार्ताकारों के बीच ब्रेग्जिट समझौते पर सहमति बन गई है?
a. मेकलेन
b. ब्रसेल्स
c. नामूर
d. निवेलेस

6.किस राज्य के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से डॉ. वाई.एस.आर. नवोदयम योजना लॉन्च की?
a. कर्नाटक
b. तमिलनाडु
c. आंध्र प्रदेश
d. राजस्थान

7.भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के 50वें संस्करण का आयोजन 20 से 28 नवंबर के बीच किस राज्य में आयोजित किया जायेगा?
a. दिल्ली
b. तमिलनाडु
c. महाराष्ट्र
d. गोवा

8.भारत और फिलीपींस ने हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मनीला यात्रा के दौरान कितने द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किये?
a. पांच
b. सात
c. चार
d. आठ

9.इंडिया एनर्जी फोरम ने किस शहर में न्यूक्लियर एनर्जी कॉन्क्लेव-2019 (एनईसी) का आयोजन किया?
a. जयपुर
b. हैदराबाद
c. पटना
d. नई दिल्ली

10.दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में जारी तीसरे टेस्ट मैच में किस भारतीय ओपनर ने 249 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है?
a. रोहित शर्मा
b. विराट कोहली
c. मयंक अग्रवाल
d. शिखर धवन

उत्तर- 

1.a. सिडनी
क्वांटस एयरलाइन QF 7879 ने इस साल की शुरुआत में तीन बेहद लंबी उड़ानों की योजना बनाई थी. इस फ्लाइट में कुल 49 लोगों ने 16,200 किलोमीटर का सफर तय किया. इस टेस्ट फ्लाइट के दौरान 4 पायलट रोटेशन पर थे और इसमें यात्रियों के खान-पान, नींद संबंधी डेटा भी एकत्रित किया गया.

2.c. उमेश यादव
उन्होंने 112वें ओवर में जॉर्ज लिंडा की गेंदबाज़ी पर छक्के जड़े. उनसे पहले फॉफी विलियम्स (साल 1948) और सचिन तेंदुलकर (साल 2013) ऐसा कर चुके हैं. उमेश यादव टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में बिना कोई चौका लगाए पांच छक्के मारने वाले पहले क्रिकेटर भी बन गये है.

3.b. 09 नवंबर
यह प्रस्तावित गलियारा करतारपुर के दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ेगा जिससे उससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर पायेंगे. श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए बस एक परमिट लेना होगा. गुरू नानक देवजी ने साल 1522 में करतारपुर साहिब की स्थापना की थी. पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर के गुरूद्वारा दरबार साहिब तक गलियारे का निर्माण कर रहा है जबकि पंजाब के डेरा बाबा नानक से सीमा तक गलियारे का दूसरा हिस्सा भारत बनाएगा.

4.a. ऑन टैप
भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारत बिल भुगतान प्रचालन ईकाई, व्याेपार प्राप्यद छूट प्रणाली और व्हाइट लेबल एटीएम को ऑन टैप अधिकार देने का फैसला किया है. लाइसेंस देने का निर्णय प्रस्ताव के गुण और इस क्षेत्र में अतिरिक्त इकाइयों के लिये कारोबार की संभावनाओं के बारे में केंद्रीय बैंक के आकलन के आधार पर दिया जाएगा.

5.b. ब्रसेल्स
ब्रसेल्स में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और यूरोपीय नेताओं की बैठक से पहले वार्ताकारों के बीच ब्रेग्जिट समझौते पर सहमति बन गई है. ईयू आयोग के अध्यक्ष ज्यां क्लोद जुंके ने भी करार पर सहमति बनने की पुष्टि करते हुए कहा कि अब इसे यूरोपीय नेताओं के समक्ष चर्चा के लिये रखा जाएगा. ब्रिटेन और ईयू करार के कानूनी मसौदे पर काम कर रहे हैं, लेकिन इसे लागू करने के लिये ब्रिटेन और ईयू की संसदों से मंजूरी लेनी होगी.

6.c. आंध्र प्रदेश
इस आउटरीच योजना के अंतर्गत छोटे और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा. इस योजना से लगभग 80,000 इकाइयों को लाभ मिलेगा तथा लाखों लोगों को रोज़गार के अवसर मिलेंगे. इस योजना के तहत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में प्रत्येक ज़िला उद्योग केंद्र में एक विशेष प्रकोष्ठ बनाया जा रहा है.

7.d. गोवा
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के स्वर्ण जयंती संस्करण में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार पाने के लिये 20 देशों का प्रतिनिधित्त्व करने वाली 15 फिल्मों के बीच कड़ा मुकाबला होगा. इन फिल्मों चयन 700 से अधिक फिल्मों के बीच से किया गया है. प्रसिद्ध फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी अंतर्राष्ट्रीय ज्यूरी में भारतीय सदस्य होंगे.

8.c. चार
भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद फिलीपींस और जापान के आधिकारिक दौरे पर हैं. वे दोनों देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मनीला पहुंचे है. भारत और फिलीपींस ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, समुद्री, पर्यटन तथा संस्कृति सहित चार समझौते पर हस्ताक्षर किए है.

9.d. नई दिल्ली
इस सम्मेलन का विषय था – न्यूक्लियर एनर्जी के लिए अर्थव्यवस्था - सुरक्षित और लागत प्रभावी प्रौद्योगिकियों की दिशा में नवाचार. परमाणु ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि भारत में विभिन्न परमाणु संयंत्रों की स्थापना की जा रही है. पहले, परमाणु संयंत्रों को केवल दक्षिणी भारत में स्थापित किया जाता था, लेकिन अब हरियाणा के गोरखपुर में एक परमाणु संयंत्र स्थापित किया जा रहा है.

10.a. रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान 212 रन बनाए. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला दोहरा शतक है. रोहित शर्मा का घरेलू ज़मीन पर टेस्ट बल्लेबाज़ी औसत 99.84 हो गया. उन्होंने इसके साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन का घर पर सर्वाधिक औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्रैडमैन ने साल 1928-1948 के बीच 33 घरेलू टेस्ट में 98.22 के औसत से 4,332 रन बनाए थे.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS