हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 जुलाई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-डीआरडीओ और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jul 22, 2021 19:00 ISTModified On: Jul 22, 2021 17:53 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-डीआरडीओ और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.डीआरडीओ ने सतह से सतह पर मार करने वाली किस नयी पीढ़ी की मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
a.    अग्नि
b.    आकाश
c.    पृथ्वी
d.    त्रिशूल

2.अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने साल 2032 में होने वाले ओलम्पिक की मेजबानी के लिए निम्न में से किस शहर को चुना है?
a.    ब्रिसबेन
b.    दिल्ली
c.    टोक्यो
d.    बर्लिन

3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए ‘बाल सेवा योजना’ का शुभारंभ किया?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    उत्तर प्रदेश
d.    झारखंड

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में किस योजना को वर्ष 2025 तक बढ़ा दिया है?
a.    स्टैंड अप इंडिया योजना
b.    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
c.    प्रधानमंत्री आवास योजना
d.    इनमें से कोई नहीं

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य सरकार में आंतरिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों हेतु कापू समुदाय तथा अन्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों (EWS) के लिये 10% आरक्षण की घोषणा की है?
a.    पंजाब
b.    तमिलनाडु
c.    कर्नाटक
d.    आंध्र प्रदेश

6.हाल ही में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने वर्ष 2022 तक 5 गीगावाट का मध्यकालिक लक्ष्य और वर्ष 2030 तक कितने गीगावाट का दीर्घकालिक लक्ष्य  घोषित किया गया है?
a.    10 गीगावाट
b.    20 गीगावाट
c.    30 गीगावाट
d.    40 गीगावाट

7.पेरू का नया राष्ट्रपति निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    वाल्टर रोजर मार्टोज रूइज
b.    मारिया एंटोनेटा अल्वा
c.    विक्टर जामोरा
d.    पेड्रो कैस्टिलो

8.हाल ही में किस देश ने क्यूबा में ‘हाई एल्टीट्यूड बैलून’ के माध्यम से लोगों तक इंटरनेट के प्रसार की योजना बनाई है?
a.    नेपाल
b.    अमेरिका
c.    चीन
d.    जापान

उत्तर-

1.b. आकाश
भारत ने 21 जुलाई 2021 को आकाश मिसाइल (Akash Missile) के नये संस्करण (आकाश-एनजी) का ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया. हैदराबाद स्थित रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDL) ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) की प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर इस मिसाइल प्रणाली को विकसित किया है. जमीन से हवा में मार करने की क्षमता से लैस इस मिसाइल का परीक्षण समेकित परीक्षण रेंज (ITR) से किया गया. 

2.a. ब्रिसबेन
ओलंपिक गेम्स 2032 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन में किया जाएगा. ऑस्ट्रेलिया, इससे पहले ही दो बार ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया है जिसके तीन अलग-अलग शहरों ने ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है. ऑस्ट्रेलिया का सिडनी और मेलबर्न में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो चुका है. साल 1956 में मेलबर्न और साल 2000 में सिडनी ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है.

3.c. उत्तर प्रदेश
हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए ‘बाल सेवा योजना’ का शुभारंभ किया है. कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के भविष्य को संवारने, आर्थिक और शैक्षिक मदद पहुँचाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गयी. 

4.a. स्टैंड अप इंडिया योजना
केंद्र सरकार ने स्टैंडअप इंडिया योजना को वर्ष 2025 तक बढ़ा दिया है. इस योजना को अप्रैल 2016 में आर्थिक सशक्तिकरण और रोज़गार सृजन पर ध्यान केंद्रित करते हुए ज़मीनी स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये लॉन्च किया गया था. इस योजना का उद्देश्य ग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने के लिये अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की प्रति बैंक शाखा में कम-से-कम एक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति उधारकर्त्ता और कम-से-कम एक महिला उधारकर्त्ता को 10 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए के बीच बैंक ऋण की सुविधा प्रदान करना है.

5.d. आंध्र प्रदेश
हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार में आंतरिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों हेतु कापू समुदाय तथा अन्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों (EWS) के लिये 10% आरक्षण की घोषणा की है. यह आरक्षण संविधान (103वाँ संशोधन) अधिनियम, 2019 के अनुसार बढ़ाया गया है. कापू मुख्य रूप से आंध्र-तेलंगाना क्षेत्र का एक कृषि प्रधान समुदाय है.

6.c. 30 गीगावाट
हाल ही में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने वर्ष 2022 तक 5 गीगावाट का मध्यकालिक लक्ष्य और वर्ष 2030 तक 30 गीगावाट का दीर्घकालिक लक्ष्य घोषित किया गया है. भारत की तटरेखा 7,600 किमी. है जिसके माध्यम से 127 गीगावाट अपतटीय पवन ऊर्जा उत्पन्न की जा सकती है. अपतटीय पवन ऊर्जा का तात्पर्य जल निकायों के अंदर पवन फार्मों की स्थापना से है. वे बिजली उत्पन्न करने के लिये समुद्री हवाओं का उपयोग करते हैं.

7.d. पेड्रो कैस्टिलो
हाल ही में पेड्रो कैस्टिलो को पेरू का नया राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है. 51 वर्षीय पूर्व स्कूल शिक्षक और यूनियन नेता पेड्रो कैस्टिलो को 50 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त हुए हैं. पेड्रो कैस्टिलो तकरीबन चार वर्ष पूर्व राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में तब सामने आए थे, जब उन्होंने वेतन बढ़ोतरी को लेकर एक सफल राष्ट्रीय हड़ताल में हज़ारों शिक्षकों का नेतृत्त्व किया था. 

8.b. अमेरिका
हाल ही में अमेरिका ने क्यूबा में ‘हाई एल्टीट्यूड बैलून’ के माध्यम से लोगों तक इंटरनेट के प्रसार की योजना बनाई है जब उनकी सरकार ने इंटरनेट की पहुँच को अवरुद्ध कर दिया है. क्यूबा में लंबे समय से अधिकारों पर प्रतिबंध, भोजन और दवाओं की कमी तथा कोविड-19 महामारी को लेकर सरकार की खराब प्रतिक्रिया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इन्हें आमतौर पर ‘लून बैलून’ के रूप में जाना जाता है क्योंकि इंटरनेट प्रदान करने के लिये पहले ‘हाई एल्टीट्यूड बैलून’ का इस्तेमाल ‘प्रोजेक्ट लून’ के तहत किया गया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now