Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व गौरेया दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 23, 2020 15:22 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व गौरेया दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत के किस प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी का 83 वर्ष की उम्र में कोलकाता में निधन हो गया है?
a.प्रदीप कुमार बनर्जी
b.नरेन्द्र गहलोत
c.अनिरुद्ध थापा
d.बाईचुंग भूटिया

2. विश्व गौरेया दिवस दुनिया भर में किस दिन मनाया जाता है?
a.25 जनवरी
b.20 फ़रवरी
c.20 मार्च
d.17 अप्रैल

3. हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संयुक्त रूप से आयुष्मान भारत के तहत किस योजना की शुरुआत की है?
a.स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम
b.स्वास्थ्य खुशी कार्यक्रम
c.स्कूल ज्ञान कार्यक्रम
d.जन जागरूक कार्यक्रम

4. किस देश ने हाल ही में परमाणु सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइलों का सफल परीक्षण किया?
a.नेपाल
b.भारत
c.पाकिस्तान
d.अमेरिका

5. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a.बिहार
b.पंजाब
c.मध्यप्रदेश
d.गुजरात

6. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व जल दिवस मनाया जाता है?
a. 19 मार्च
b. 20 मार्च
c. 21 मार्च
d. 22 मार्च

7. हाल ही में जारी किये गये विश्व खुशहाली सूचकांक में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
a. 144वां 
b. 122वां
c. 111वां
d. 99वां

8. भारत के किस पर्वतारोही है सातों महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड बनाया है?
a. आशुतोष वर्मा 
b. सत्यरूप सिद्धांत
c. विक्रमजीत सिंह
d. आर्यन घोष

9. अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कितनी दवाओं को मंजूरी प्रदान की गई है?
a. 4 
b. 3
c. 2
d. 1

10. कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस नाम से देश भर के लोगों को 22 मार्च 2020 को अपने-अपने घरों में रहने का ही आह्वान किया था?
a. जनता कर्फ्यू 
b. पब्लिक डिस्टेंस
c. नो टू कोरोना
d. स्टे एट होम


उत्तर:

1. a. प्रदीप कुमार बनर्जी
भारत के प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी प्रदीप कुमार बनर्जी का 83 वर्ष की उम्र में कोलकाता में निधन हो गया है. पी.के. बनर्जी को वर्ष 1961 में अर्जुन पुरस्कार और वर्ष 1990 में पद्मश्री से नवाज़ा जा चुका है. इसके अलावा पी.के. बनर्जी वर्ष 1962 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे, उन्होंने फाइनल मुकाबले में भारत के लिये गोल भी किया था. पी.के. बनर्जी ने अपने संपूर्ण करियर में भारत की ओर से कुल 84 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने कुल 65 गोल किये.

2. c. 20 मार्च
प्रत्येक वर्ष 20 मार्च को दुनिया भर में विश्व गौरेया दिवस मनाया जाता है. इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य गौरेया के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उसके संरक्षण की दिशा में कार्य करना है. विश्व गौरेया दिवस पहली बार वर्ष 2010 में मनाया गया था. गौरेया भारत में पाई जाने वाली एक सामान्य चिड़िया है, किंतु बीते कुछ वर्षों में यह देश के शहरी क्षेत्रों में विलुप्ति के कगार पर है.

3. a. स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम
‘स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम’ स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के महत्त्वपूर्ण घटकों में से एक है, जो स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर कड़ी निगरानी रखने में मदद करता है. इसका उद्देश्य स्कूल के बच्चों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से मुक्त रखना. स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कुल ग्यारह विषयों की पहचान की गई है जिनमें प्रजनन स्वास्थ्य और एचआईवी की रोकथाम शामिल हैं.

4. d. अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में अपनी पहली हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्रालय पेंटागन के मुताबिक इस मिसाइल की गति ध्वनि की गति से कम से कम पांच गुना ज्यादा होगी. इस लिहाज से यह मिसाइल 6,200 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा गति से दुश्मन पर हमला करेगी. यह बैलेस्टिक मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम होगी. 

5. c. मध्य प्रदेश
कमलनाथ ने 20 मार्च 2020 को मुख्यमंत्री के पद से अपना इस्तीफा प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन को सौंप दिया है. मध्यप्रदेश में कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के त्यागपत्र देने से सियासी संकट पैदा हुआ है. ज्योतिरादित्य सिंधिया काफी दिनों से कांग्रेस में हो रही उनकी उपेक्षा के चलते नाराज थे. उन्होंने हाल ही में भाजपा का दामन थाम लिया. वे मध्य प्रदेश से पार्टी के राज्यसभा सीट के उम्मीदवार भी बन गए हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का परिणाम 11 दिसंबर 2018 को आया था. इसमें कांग्रेस पार्टी सबसे अधिक सीटें जीत कर सरकार में आई थीं.

6. d. 22 मार्च
प्रत्येक वर्ष 22 मार्च  विश्व जल दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य पानी के महत्त्व और इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डालना है. इस वर्ष विश्व जल दिवस का विषय “लीविंग नो वन बिहाइंड” है. इस विषय का चयन संयुक्त राष्ट्र-जल निकाय द्वारा किया जाता है. विश्व के कम हो रहे जल स्रोतों और पीने के पानी की किल्लत के कारण यह दिवस बेहद महत्वपूर्ण है.

7. a. 144वां
संयुक्त राष्ट्र ने 20 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के अवसर पर विश्व खुशहाली सूचकांक जारी किया. इस सूचकांक के अनुसार भारत को 144वां स्थान प्राप्त हुआ है जबकि फ़िनलैंड ने पहला स्थान हासिल किया है. इस रिपोर्ट को बनाने में उपयोग किया गया डेटा वर्ष 2018 और 2019 में एकत्र किया गया था. डेनमार्क और स्विट्ज़रलैंड क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. इस सूची को कोरोनावायरस के समय सकारात्मक दृष्टि से देखा जा रहा है.

8. b. सत्यरूप सिद्धांत
भारत के पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त ने हाल ही में 7 महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करके अपना नाम ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज कराया है. उन्होंने विश्व के सभी 7 महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले उन्होंने जनवरी, 2019 में दुनिया के सातों महाद्वीपों के सबसे ऊंचे शिखर पर चढ़ने का रिकॉर्ड हासिल किया था. उनके पास पहले से ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, ब्रिटिश बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और चैंपियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स हैं.

9. c. 2 
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 के मरीजों के लिए इलाज के लिए दो दवाइयों की घोषणा की है. उन्होंने हाइड्रोक्जिक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन नाम की दो दवाईयां पेश की है. ट्रंप का दावा है कि दोनों दवाईयां मेडिसिन के क्षेत्र में गेम चेंजर साबित होंगी. उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही ट्रंप प्रशासन ने क्लोरोक्वीन नाम की ऐंटी-मलेरिया मेडिसिन को मंजूरी दी थी. दूसरी ओर, दक्षिण कोरिया 10 मिनट में कोरोना की पहचान करने वाला किट दुनियाभर में पहुंचाने जा रहा है.

10. a. जनता कर्फ्यू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च 2020 को देश भर की जनता से घर में रहने की अपील की थी, इसे उन्होंने जनता कर्फ्यू का नाम दिया था. यह सरकारी या प्रशासन की तरफ से लगाईं गई पाबन्दी नहीं थी बल्कि लोगों द्वारा, लोगों के लिए लिया गया फैसला था. इस अपील का असर देश भर में देखा गया था. 22 मार्च को लोगों ने अपने घरों में रहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील को स्वीकार किया.  इसके अलावा उन्होंने डॉक्टरों और अन्य सेवा कर्मियों का धन्यवाद देने के लिए 5 बजे ताली-थाली बजाने का भी आह्वान किया था, जिसका समर्थन भी पूरे देश में देखा गया. ऐसा पहली बार हुआ था जब पूरे देश में लोगों ने अपने-अपने घरों से तालियाँथालियाँ बजाकर कोरोना वायरस के समय पर लोगों की सेवा में लगे डॉक्टरों एवं अन्य कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates