Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व तपेदिक दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 24, 2020 15:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व तपेदिक दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्नलिखित में से किस दिन विश्व तपेदिक दिवस मनाया जाता है?
a. 21 मार्च
b. 22 मार्च
c. 23 मार्च
d. 24 मार्च

2.जुलाई 2020 में भारत की पहली हाइपरलूप प्रतियोगिता का आयोजन निम्नलिखित में से किस संस्थान में किया जायेगा?
a. IIT मद्रास
b. IIT दिल्ली
c. IIT पुणे
d. IIT रुड़की

3.निम्नलिखित में से वह पहला देश कौन सा है जिसने टोक्यो ओलंपिक्स 2020 में हिस्सा लेने से मना कर दिया हैं?
a.ऑस्ट्रेलिया
b.कनाडा 
c.अमेरिका
d.रूस

4.रिजर्व बैंक द्वारा अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए हाल ही में कितने करोड़ रुपये के बॉन्‍ड खरीदने का फैसला किया गया है?
a. 5,000 करोड़ रुपये
b. 10,000 करोड़ रुपये
c. 20,000 करोड़ रुपये
d. 30,000 करोड़ रुपये

5.केंद्र सरकार ने हाल ही में किस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर 'MyGov Corona Helpdesk' की शुरुआत की है?
a. व्हाट्सएप्प
b. फेसबुक
c. ट्विटर
d. इन्स्टाग्राम

6.बीजेपी किस नेता ने हाल ही में चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली?
a.शिवराज सिंह चौहान
b.राकेश सिंह
c.ज्योतिरादित्य सिंधिया
d.विष्णु दत्त शर्मा

7.दिल्ली सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कितने हजार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है?
a.60 हजार करोड़
b.75 हजार करोड़
c.65 हजार करोड़
d.85 हजार करोड़

8.शहीद दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.20 मार्च
b.25 मार्च
c.28 मार्च
d.23 मार्च

9.राज्यसभा ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जम्मू-कश्मीर के कितने लाख करोड़ रुपये को हाल ही में मंज़ूरी दे दी है?
a.5 लाख करोड़
b.1 लाख करोड़
c.8 लाख करोड़
d.7 लाख करोड़

10.कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण चुनाव आयोग ने किस मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव को टाल दिया है?
a.24 मार्च
b.26 मार्च
c.30 मार्च
d.26 अप्रैल

 

उत्तर:

1. d. 24 मार्च
विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को तपेदिक दिवस या टीबी दिवस मनाया जाता है. इस दिन बीमारी के बैक्टीरिया की पहचान हुई थी. डा. रॉबर्ट कोच ने 24 मार्च 1882 को यह ऐलान किया था कि उन्होंने माइकोबैक्टीरियम टुबरोक्लोसिस का पता लगा लिया है, जो इनसानों में तपेदिक की बीमारी के लिए जिम्मेदार है. यही वजह है कि दुनियाभर में 24 मार्च को ‘‘विश्व तपेदिक दिवस’’ के तौर पर मनाया जाता है.

2.  a. IIT मद्रास
आईआईटी मद्रास में जुलाई, 2020 में हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. इसका आयोजन देश में हाइपरलूप पॉड परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता का आयोजन विश्व स्तर पर किया जाता है जिसे स्पेस एक्स द्वारा वित्त पोषित किया जाता है. हाइपरलूप एक लूप होती है जिसके माध्यम से एक पॉड यात्रा करता है. इसके द्वारा यात्रा का समय बहुत कम हो जाता है क्योंकि पॉड हवा प्रतिरोध के बिना ट्यूब में यात्रा करती है.

3. b. कनाडा 
कोरोनावायरस (COVID-19) के कारण कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 खेलों में भाग लेने से इनकार कर दिया है. दोनों देशों की ओलंपिक समिति द्वारा जारी आधिकारिक बयान में इस निर्णय की सूचना दी गई है. दोनों देशों ने यह मांग की है कि इन खेलों को वर्ष 2021 में आयोजित किया जाये. टोक्यो ओलंपिक का आयोजन जापान की राजधानी टोक्यो में 24 जुलाई से 9 अगस्त (2020) तक आयोजित किया जाना था.

4. d. 30,000 करोड़ रुपये
रिजर्व बैंक ने COVID-19 संकट के बीच तीस हजार करोड़ रुपये से अधिक के बॉन्‍ड खरीदने का फैसला किया है. रिजर्व बैंक ने कहा कि दो किस्‍तों में 24 मार्च और तीस मार्च को 15-15 हजार करोड़ रूपये लगाए जाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए वित्‍तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए नकदी प्रवाह बढ़ायेगा. कोरोना वायरस के चलते विश्व भर में अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर से गुजर रही है.

5. a. व्हाट्सएप्प
कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच फैली आशंकाओं को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप्प पर ऑफिशियल चैटबोट लांच किया है. इसे MyGov Corona Helpdesk'नाम दिया गया है.  इससे संपर्क करने के लिए लोगों को अपने फोन में 9013151515 नंबर को सेव करना होगा. इसके बाद इस पर मैसेज भेजकर कोरोना वायरस के बारे में जरूरी जानकारी ली जा सकती है.

6. a. शिवराज सिंह चौहान
शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद चौथी बार मध्य प्रदेश की कमान संभाली है. वे पहली बार 29 नवंबर 2005 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान 12 दिसंबर 2008 में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने. उन्होंने 08 दिसंबर 2013 को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

7. c. 65 हजार करोड़
दिल्ली सरकार का बजट सत्र 23 मार्च से 27 मार्च तक बुलाया गया था और  बजट 25 मार्च को पेश होना था, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कैबिनेट ने बजट सत्र एक दिन के लिए सीमित कर दिया था. बजट में दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के निर्माण के लिए 2400 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम का घोषणा किया गया है. इससे मेट्रो विस्तार के साथ लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा. दिल्ली में मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना शुरू होगी. इस पर 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है.

8. d. 23 मार्च
ग्रेज़ हुकूमत ने 23 मार्च 1931 की मध्यरात्रि को भारत के तीन सपूतों- भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरु को फाँसी पर लटका दिया था. इस बलिदान को याद करने के लिए इस दिन को (23 मार्च) देश भर में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है.भगत सिंह केवल 23 साल के थे जब उन्हें फांसी दी गई थी लेकिन उनके क्रांतिकारी विचार बहुत व्यापक थे. आजादी की लड़ाई से लेकर आजतक हर रैली, आंदोलन और प्रदर्शनों में बोले जाने वाला नारा इंकलाब जिंदाबाद पहली बार भगत सिंह ने ही बोला था.

9. b. 1 लाख करोड़
राज्यसभा ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जम्मू-कश्मीर के 1 लाख करोड़ रुपये और लद्दाख के लिए आवश्यक बजट वाले विधेयक को हाल ही मंज़ूरी दे दी. इस बजट में सरकार ने विकास कार्यों के लिए पिछले बजट से करीब 27% अधिक राशि आवंटित की है. गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया था.

10. b. 26 मार्च
राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने थे. लेकिन पूरे देश में बढ़ते कोरोना के प्रकोप के कारण इसे टालने का फैसला किया है. कुल 17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव होना था. राज्यसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार, केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह समेत 37 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए थे.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now