करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 25 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में - भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ हालिया अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं जैसेकि अफगान सम्मेलन 2020, इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स के बारे में जानकारी दी गई है.

Created On: Nov 25, 2020 18:38 ISTModified On: Nov 25, 2020 18:54 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में - भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ हालिया अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं जैसेकि अफगान सम्मेलन 2020, इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स के बारे में जानकारी दी गई है.

  1. भारत सरकार ने 24 नवंबर, 2020 को कितने मोबाइल एप ब्लॉक कर दिए हैं ?
    a. 73
    b. 61
    c. 43
    d. 24
  2. किस श्रृंखला ने 48 वें इंटरनेशनल एमीज़ में 'सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़' का पुरस्कार जीता है?
    a. मेड इन हैवन 
    b. असुर
    c. फोर मोर शॉट्स प्लीज
    d. दिल्ली क्राइम 
  3. निम्नलिखित में से किस भारतीय खिलाड़ी को ICC प्लेयर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड के लिए नामित किया गया है?
    a. विराट कोहली
    b. रोहित शर्मा
    c. एमएस धोनी
    d. युवराज सिंह
  4. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी को ODI के डिकेड अवार्ड प्लेयर के तौर पर नामांकित नहीं किया गया है?
    a. एमएस धोनी
    b. स्टीव स्मिथ
    c. कुमार संगकारा
    d. एबी डी विलियर्स
  5. 5. एक गंभीर चक्रवाती तूफान - निवार 25 नवंबर को किस राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के तटों पर अपना कहर बरपा सकता है?
    a. केरल, लक्षद्वीप
    b. पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
    c. तमिलनाडु, पुडुचेरी
    d. पुडुचेरी, ओडिशा
  6. भारत की किस राज्य सरकार ने एक ऐसा अध्यादेश स्थगित किया है, जिसमें अपमानजनक सामग्री के लिए जेल की सजा के साथ 10 हजार रुपये के जुर्माने का भी प्रावधान है?
    a. महाराष्ट्र
    b. मध्य प्रदेश
    c. कर्नाटक
    d. केरल
  7. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर इंटरनेशनल एमी अवार्ड 2020 किस अभिनेता ने जीता है?
    a. बिली बैरेट
    b. गुइडो कैप्रिनो
    c. अर्जुन माथुर
    d. राफेल लोगम
  8. अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
    a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
    b. एस. जयशंकर
    c. राजनाथ सिंह
    d. निर्मला सीतारमण

उत्तर -

  1. c. 43

देश की अखंडता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 24 नवंबर, 2020 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत एक आदेश जारी किया है, जिसमें अलीएक्सप्रेस, अलीपे, केमकार्ड, वीडेट, स्नैक वीडियो, कैमकॉर्ड और ताओबाओ लाइव सहित 43 मोबाइल ऐप्स को भारत की सुरक्षा के लिए खतरे का हवाला देते हुए ब्लॉक किया गया है. केंद्र सरकार ने इन सभी 43 मोबाइल ऐप्स को देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए एक संभावित खतरा बताया है. इससे पूर्व, भारत सरकार ने 29 जुलाई, 2020 को भारत में लोकप्रिय ऐप टिकटॉक सहित चीन के 48 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था.

  1. d. दिल्ली क्राइम

भारतीय वेब श्रृंखला ‘दिल्ली क्राइम’ ने 48 वें इंटरनेशनल एमीज़ में ‘बेस्ट ड्रामा सीरीज़’ का पुरस्कार जीता है. रिची मेहता द्वारा निर्देशित नेटफ्लिक्स यह वेब सीरीज़ वर्ष, 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार की भयानक घटना पर आधारित है. इस वेब सीरीज में शेफाली शाह, राजेश तैलंग, आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल, गोपाल दत्त तिवारी, जया भट्टाचार्य, अभिलाषा सिंह, विनोद शारावत, मृदुल शर्मा, अनुराग अरोड़ा, सिद्धार्थ भारद्वाज जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं अदा की हैं. इस वेब सीरीज़ के लेखक-निर्देशक रिची मेहता हैं. दिल्ली क्राइम के कलाकारों ने भी इंटरनेशनल एमी अवार्ड जीतने पर अपनी ख़ुशी जाहिर की है.

  1. a. विराट कोहली

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस मंगलवार को भारत के कप्तान विराट कोहली और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के आधार पर, ICC प्लेयर ऑफ द डिकेड अवार्ड के लिए नामित किया गया है. यह अवार्ड पिछले दशक वर्ष अर्थात 2010 - 2019 के लिए प्रदान किया जाएगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली को सभी 5 पुरुष वर्गों में नामित किया गया है. ICC द्वारा अपने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए कुल 7 खिलाड़ियों का नामांकन किया गया है.

  1. b. स्टीव स्मिथ

भारत के एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और कुमार संगकारा, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को ICC वनडे प्लेयर ऑफ द डिकेड अवार्ड के लिए नामित किया गया है. इस अवार्ड के लिए स्टीव स्मिथ का नाम शामिल नहीं है. स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी हैं और वे  वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के तीनों किस्म के क्रिकेट मैचों के कप्तान भी हैं. 31 वर्षीय स्टीव स्मिथ को 23 दिसंबर 2015 को वर्ष 2014-15 के लिए ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से भी सम्मानित किया गया था.

  1. c. तमिलनाडु, पुडुचेरी

चक्रवात निवार आज देर शाम को कराईकल और ममल्लापुरम के बीच स्थित तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों को पार कर सकता है. तमिलनाडु राज्य और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के कई हिस्सों में भारी बारिश की उम्मीद है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया (NDRF) बल ने भी सावधानी बरतने के बारे में जरुरी निर्देश जारी किये हैं, जबकि इसके कई कर्मी तटीय क्षेत्रों में सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहे हैं. बंगाल की खाड़ी में एक गहरे निम्न दबाव ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में एक चक्रवाती तूफान, निवार को तेज कर दिया है. इसी चक्रवात के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा अलर्ट जारी किया गया था.

  1. d. केरल

केरल सरकार ने 23 नवंबर, 2020 को एक ऐसे अध्यादेश को स्थगित करने का फैसला किया है, जिसमें अपमानजनक या मानहानि करने वाले ऑनलाइन कंटेंट को 3 साल तक की कैद के साथ दंडनीय बनाने का प्रयास किया गया है. केरल के मुख्यमंत्री द्वारा, CPI (M) राज्य सचिवालय और वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) पार्टी के सदस्यों के साथ चर्चा करने के बाद, केरल सरकार ने इस अध्यादेश को स्थगित करने का फैसला लिया है. इससे पहले, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने IT अधिनियम की धारा 66-A और केरल पुलिस अधिनियम की धारा 118-D को हटा दिया था.

  1. a. बिली बैरेट

बिली बैरेट ने रिस्पोंसिबल चाइल्ड (यूके) में अपनी भूमिका के लिए 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीत लिया है. भारतीय अभिनेता अर्जुन माथुर को प्राइम वीडियो के ओरिजिनल मेड इन हेवन में उनके प्रदर्शन के लिए इस श्रेणी में नामित किया गया था. बिली बैरेट की आयु इस समय मात्र 13 वर्ष है और वे एक इंग्लिश एक्टर हैं. इन्होंने टेलीविज़न से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था. वर्ष 2016 में इनकी पहली फिल्म ‘टू ड्रीम’ रिलीज़ हुई थी.

  1. b. एस. जयशंकर

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया और इस सम्मेलन में बोलते हुए उन्होंने अफगानिस्तान में हिंसा को रोकने के लिए तत्काल और व्यापक संघर्ष विराम का आह्वान किया. उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि, अफगानिस्तान के लिए अपनाई जाने वाली शांति प्रक्रिया अफगान के नेतृत्व वाली, अफगान के स्वामित्व वाली और अफगान नियंत्रित होनी चाहिए. अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 का आयोजन जिनेवा  में 23 नवंबर से 24 नवंबर 2020 तक  किया गया . इस सम्मेलन की मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान और फ़िनलैंड सरकार ने एक साथ मिलकर की थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now