हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Apr 26, 2021 18:30 ISTModified On: Apr 26, 2021 15:41 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारत और किस देश की नौसेनाओं ने हाल ही में अरब सागर में तीन दिवसीय युद्धाभ्यास की शुरुआत की?
a.    फ्रांस
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

2.हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किस दिग्गज का कोरोना की चपेट में आने से 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    राहुल सचदेवा
b.    मोहन पंडित
c.    राजन मिश्रा
d.    अनिल मिश्रा

3.पाकिस्तान के निम्न में से किस क्रिकेटर ने टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने के मामले में विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है?
a.    फखर जमान
b.    सरफराज अहमद
c.    मोहम्मद रिजवान
d.    बाबर आजम

4.विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    26 अप्रैल
b.    15 जनवरी
c.    12 अप्रैल
d.    20 मई

5.भारत ने तकनीक आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए किस देश के साथ गठजोड़ किया है?
a.    चीन
b.    सिंगापुर
c.    रूस
d.    जापान

6.किस देश ने भारत से आने वाले सभी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय विमानों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    बांग्लादेश
d.    यूएई

7.विश्व मलेरिया दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    25 अप्रैल
c.    12 मई
d.    15 जुलाई

8.किस देश के पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में अपने बसे हुए द्वीपों पर भारतीय पर्यटकों के रुकने पर रोक लगा दी है?
a.    मालदीव
b.    श्रीलंका
c.    जापान
d.    रूस

उत्तर- 

1.a. फ्रांस
भारत और फ्रांस की नौसेनाओं ने रविवार को अरब सागर में तीन दिवसीय युद्धाभ्यास की शुरुआत की. यह युद्धाभ्यास हिंद महासागर में चीन की बढ़ती मौजूदगी से उत्पन्न चिंता की पृष्ठभूमि में हो रहा है. बयान के मुताबिक युद्धाभ्यास के दौरान विभिन्न तरह के समुद्री अभियान का अभ्यास किया जाएगा. इसका उद्देश्य नौसेनाओं में समन्वय करना है और रणनीतिक क्षेत्र में संयुक्त कार्रवाई की क्षमता हासिल करनी है.

2.c. राजन मिश्रा
पद्म भूषण पंडित राजन मिश्रा का 25 अप्रैल 2021 को निधन हो गया. वे 70 साल के थे. बनारस राज घराने से संबंध रखनने वाले राजन मिश्रा भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक थे. भारत सरकार ने उन्हें 2007 में कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. उन्होंने 1978 में श्रीलंका में अपना पहला संगीत कार्यक्रम किया.

3.d. बाबर आजम
बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में 2000 रन पूरे कर लिए और वो क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में इंटरनेशनल लेवल में सबसे कम पारियों में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए. बाबर आजम ने अपने 2000 रन सिर्फ 52 पारियों में पूरे कर लिए और विराट कोहली को पीछे छोड़ा. विराट कोहली ने ये कमाल 56 पारियों में किया था. अब बाबर आजम विराट कोहली को पीछे छोड़कर पहले नंबर पर आ गए हैं.

4.a. 26 अप्रैल
प्रत्येक वर्ष 26 अप्रैल को विश्व-भर में विश्वद बौद्धिक सम्पहदा दिवस (World Intellectual Property Day) मनाया जाता है. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस नवाचार और रचनात्मका को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) की भूमिका के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

5.b. सिंगापुर
भारत ने तकनीक आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर के साथ गठजोड़ किया है. इस कवायद का मकसद है सिंगापुर इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (सिक्की) की क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करना है. एक संयुक्त बयान के मुताबिक दोनों संस्थान युवा, स्वदेशी प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग कर रहे हैं. 

6.d. यूएई
संयुक्त अरब अमीरात ने कोरोना वायरस की खराब होती स्थिति को देखते हुए 25 अप्रैल 2021 से दस दिनों के लिए भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए यूईए से पहले भी कई देशों ने भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.

7.b. 25 अप्रैल
प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को संपूर्ण विश्व में विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष, विश्व मलेरिया दिवस की थीम Reaching the Zero Malaria Target है. पहली बार 'विश्व मलेरिया दिवस' 25 अप्रैल 2008 को मनाया गया था. यूनिसेफ द्वारा इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई. इसको मनाने के पीछे कारण यह है कि हर साल पूरे विश्व में इस रोग से कई लोग जान गवां देते हैं लेकिन इसके प्रति आज भी जागरूकता नहीं है.

8.a. मालदीव
मालदीव के पर्यटन मंत्रालय ने अपने बसे हुए द्वीपों पर भारतीय पर्यटकों के रुकने पर रोक लगा दी है. मंत्रालय ने कहा कि पर्यटन को कम-से-कम असुविधा के साथ सबसे सुरक्षित बनाने के हमारे प्रयास में सहयोग करने के लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं. यह फैसला भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच हुआ है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now