Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 सितंबर 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – राष्ट्रीय एकता सम्मान और फेसलेस ई-मूल्यांकन योजना से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Sep 26, 2019 16:08 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – राष्ट्रीय एकता सम्मान और फेसलेस ई-मूल्यांकन योजना से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. दिल्ली यूनिवर्सिटी व जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने किस राज्य में मेंढक की नई प्रजाति ‘माइक्रोहिला इओस’ की खोज की है?
a. अरुणाचल प्रदेश
b. उत्तर प्रदेश
c. मध्य प्रदेश
d. हिमाचल प्रदेश

2. हाल ही में भारतीय सेना ने जनवरी 2018 से अब तक किस ग्लेशियर से लगभग 130 टन ठोस अपशिष्ट (Solid waste) को हटाया है?
a. गंगोत्री ग्लेशियर
b. नामिक ग्लेशियर
c. सियाचिन ग्लेशियर
d. मिलम ग्लेशियर

3. केंद्र सरकार ने फेसलेस ई-मूल्यांकन योजना को लागू करने हेतु किस शहर में एक राष्ट्रीय ई-मूल्यांकन केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है?
a. हैदराबाद 
b. नई दिल्ली
c. चेन्नई
d. मुंबई

4. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के किस पूर्व लेग स्पिनर पर एक साल के लिए ड्राइविंग प्रतिबंध लगा दिया गया है?
a. नाथन लियोन
b. ग्लेन मैक्ग्रा
c. एडम जंपा
d. शेन वॉर्न

5. तेलुगू फिल्मय इंडस्ट्री  के किस मशहूर कॉमेडियन का 39 साल की उम्र में निधन हो गया?
a. ब्रह्मानन्दम कनगनती
b. उदय किरण 
c. वेणु माधव
d. वेंकट प्रभु प्रसाद

6. हाल ही में भारत की किस एथलीट को IAAF द्वारा वेटेरन पिन पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
a. सानिया मिर्ज़ा
b. विनेश फोगाट
c. मैरी कॉम
d. पी टी ऊषा

7. निम्नलिखित में से किस दिन वर्ष 2019 को ‘विश्व समुद्री दिवस’ मनाया गया?
a. 25 सितंबर
b. 26 सितंबर
c. 27 सितंबर 
d. 28 सितंबर

8. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा किसके नाम पर राष्ट्रीय एकता के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान की स्थापना की गई?
a. सरदार पटेल
b. भगत सिंह
c. चंद्रशेखर आज़ाद
d. भीमराव आम्बेडकर

9. भारत की ओर से सबसे कम उम्र में अंतर्राष्ट्रीय महिला ट्वेंटी-20 क्रिकेट खेलने वाली क्रिकेटर का क्या नाम है?
a. नंदिनी दासगुप्ता
b. शेफाली वर्मा
c. दीप्ति त्यागी
d. कल्पना नारायाण

10. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने समाज में बदलाव लाने के लिए किस भारतीय को 'चेंजमेकर अवार्ड' से सम्मानित किया है?
a. ललिता मलिक
b. सुमन अवस्थी
c. पायल जांगिड़
d. पल्लवी नाथ

उत्तर: 

1. a. अरुणाचल प्रदेश
यह प्रजाति को नामदफा बाघ अभयारण के सदाबहार वनों में पाया गई है. इस प्रजाति का नाम इओस रखा गया है. इसे माइक्रोहिला वंश के 50वें सदस्य के रूप में वर्णित किया गया है. माइक्रोहिला संकीर्ण मुँह वाले मेंढकों का एक समूह है जिसे आमतौर पर राइस मेंढक या कोरस मेंढक के रूप में जाना जाता है.

2. c. सियाचिन ग्लेशियर
भारतीय सेना ने स्वच्छ अभियान के तहत दुनिया की सबसे खतरनाक रणभूमि सियाचिन ग्लेशियर के इको-सिस्टम की सुरक्षा हेतु अपशिष्ट को हटाया. सैनिकों ने ग्लेशियर में मौजदू ठोस अपशिष्ट से छुटकारा पाने के लिए दृढ़ संकल्प लिया है. इस क्षेत्र में अत्यधिक ऊँचाई और चरम मौसमी परिस्थितियों के कारण अपशिष्ट का निम्नीकरण शीघ्रता से नहीं हो पाता है साथ ही सैनिकों को अपशिष्ट को ऊँचाई वाले स्थान से नीचे लाने में भी कठिनाई होती है.

3. b. नई दिल्ली
राष्ट्रीय ई-मूल्यांकन केंद्र में 16 अधिकारी होंगे तथा एक प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त ई-मूल्यांकन केंद्र की अध्यक्षता करेगा. यह एक स्वतंत्र कार्यालय होगा, जो ई-मूल्यांकन के काम की देखरेख करेगा. पूछताछ करने वाली एक पृथक इकाई के साथ उचित और सही आकलन सुनिश्चित करने के लिये एक समीक्षा इकाई भी होगी.

4. d. शेन वॉर्न
दी टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, शेन वॉर्न पर यह प्रतिबंध पिछले 2 साल के दौरान छठी बार गति मानकों का उल्लंघन करने के बाद लगाया गया है. वे फिलहाल इंग्लैंड में टी10 क्रिकेट में कोचिंग की भूमिका निभा रहे हैं. शेन वॉर्न ने साल 1992 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. उन्होंने साल 1993 से साल 2005 तक 194 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में 293 विकेट लिये. उनका साल 1999 क्रिकेट विश्व कप की विजेता टीम में अहम योगदान था.

5. c. वेणु माधव
वेणु माधव ने एक मिमिक्री आर्टिस्ट9 के तौर पर फिल्मीक करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद फिल्मों  में कॉमेडियन के रोल में नजर आने लगे. वेणु माधव ने साल 1996 में रिलीज हुई फिल्म संप्रदायम से तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की थी. उन्होंौने इसके बाद तमिल और तेलुगु भाषा की करीब 200 फिल्मों में काम किया.

6. d. पी टी ऊषा
पूर्व भारतीय महिला धाविका पी.टी. ऊषा को इंटरनेशनल एथलेटिक्स फाउंडेशन (आईएएएफ) के वेटरन पिन अवॉर्ड से सम्मानित किया है. उड़न परी के नाम से मशहूर हुई पूर्व भारतीय ओलंपियन पीटी ऊषा को दोहा में आईएएएफ की 52वीं कॉन्फ्रेंस में यह सम्मान दिया गया. पीटी ऊषा को 1983 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था. इसके बाद 1985 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था.

7. b. 26 सितंबर
प्रत्येक वर्ष सितंबर माह के आखिरी बृहस्पतिवार को विश्व समुद्री दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष 26 सितंबर को मनाये गये समुद्री दिवस की थीम है – ‘समुद्री समुदाय में महिलाओं का सशक्तिकरण’. इसके तहत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) ने इस सेक्टर में लैंगिक समानता लाने के लिए महिलाओं को अधिक अवसर प्रदान किये जाने का आह्वान किया है. 

8. a. सरदार पटेल
केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार देश की एकता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार दिया जायेगा. सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को पुरस्कार की घोषणा की जाएगी. इसके तहत एक वर्ष के अधिकतम तीन पुरस्कार दिए जायेंगे.

9. b. शेफाली वर्मा
शेफाली वर्मा 15 वर्ष की आयु में अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मैच खेलने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 वर्ष और 239 दिन की उम्र में मैच में भाग लिया. शेफाली से पहले भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली खिलाड़ी गार्गी बनर्जी थीं. उन्होंने अब तक कुल 1923 रन बनाए हैं.

10. c. पायल जांगिड़
समाज में बदलाव लाने के लिए राजस्थान की पायल जांगिड़ को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा 'चेंजमेकर अवार्ड' से सम्मानित किया गया है. पायल जांगिड़ को अपने क्षेत्र में बाल विवाह रुकवाने के लिए किये गये प्रयासों के चलते यह सम्मान दिया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी ग्लोबल गोल कीपर्स का अवार्ड दिया गया है. पायल जांगिड़ को महज 17 वर्ष की आयु में यह पुरस्कार दिया गया है.

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +