Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 27 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – 3-प्लाई फेस मास्क  और विश्व रंगमंच दिवस  से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 27, 2020 15:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – 3-प्लाई फेस मास्क  और विश्व रंगमंच दिवस  से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. आध्यात्मिक संगठन ब्रह्माकुमारी संस्था की किस मुख्य प्रशासिका का हाल ही में निधन हो गया है?
a.दादी जानकी
b.दादी कौशल्या
c.दादी रानी
d.लक्ष्मी राय

2. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए कितने लाख करोड़ रुपये की पैकेज का घोषणा की है?
a.2.70 लाख करोड़ रुपये
b.3.70 लाख करोड़ रुपये
c.1.70 लाख करोड़ रुपये
d.1.05 लाख करोड़ रुपये

3. पद्म विभूषण से सम्मानित और बहुमुखी प्रतिभा के धनी किस प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार का हाल ही में 94 साल की उम्र में निधन हो गया?
a.सतीश गुजराल
b.नंदलाल बोस
c.सतीश नाईक
d.वासुदेव कामत

4. केंद्र सरकार ने 3-प्लाई फेस मास्क की कीमत 30 जून तक कितना रूपए तय की है?
a.15 रूपए
b.20 रूपए
c.18 रूपए
d.16 रूपए

5. यूएस आर्मी के नए डिवीज़न ने एक नया उपग्रह लांच किया है. इस नए डिवीज़न का नाम क्या है?
a.US स्पेस फ़ोर्स
b.US आर्मी फ़ोर्स
c.US नेवल फ़ोर्स
d.US एयर फ़ोर्स

6. मिन्सिट्री ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के कौन से विभाग ने कोरोना लॉक डाउन के समय जरूरी चीज़ों की डिलीवरी और उनके ट्रांसपोर्ट को चेक करने के लिए कंट्रोल रूम बनाया है?
a.डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड 
b.इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाईजेशन
c.स्टेट ट्रेडिंग कारपोरेशन
d.PEC लिमिटेड

7. हाल ही में हुए G-20 वर्चुअल सम्मलेन में G- 20 देशों ने कोरोना की वजह से आयी चुनौतियों से लड़ने के लिए कितना पैसा निवेश करने का फैसला किया है?
a.2 लाख करोड़ डॉलर
b.5 लाख करोड़ डॉलर
c.10 करोड़ डॉलर
d.7 लाख करोड़ डॉलर

8. हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की स्थिति में सुधार के लिये कितने करोड़ रुपए की पुनर्पूंजीकरण योजना को मंज़ूरी दी है?
a.2,340 करोड़ रुपए
b.3,340 करोड़ रुपए
c.1,340 करोड़ रुपए
d.4,340 करोड़ रुपए

9. विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day)  प्रत्येक साल निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.27 मार्च
b.20 जनवरी
c.10 मार्च
d.12 अप्रैल

10. आरबीआई ने हाल ही में रेपो रेट 5.15 फीसदी से घटाकर कितने फीसदी कर दिया है?
a.3.40 फीसदी
b.4.90 फीसदी
c.4.40 फीसदी
d.5.20 फीसदी


उत्तर:

1.  a. दादी जानकी
आध्यात्मिक संगठन ब्रह्माकुमारी संस्था की मुख्य प्रशासिका और स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड एंबेसेडर राजयोगिनी दादी जानकी का निधन हो गया है. वे 104 साल की थीं. उन्होंने माउंट आबू के ग्लोबल हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. राजयोगिनी दादी जानकी को मोस्ट स्टेबल माइंड इन वर्ल्ड का खिताब मिल चुका है. दादी जानकी ने 21 साल की उम्र में ही आध्यात्मिक पथ पर चलने का निर्णय ले लिया था.

2. c. 1.70 लाख करोड़ रुपये
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार लॉकडाउन के बाद से लगातार लोगों की मुश्किलों को कम करने के काम में लगी हुई है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 80 करोड़ लोगों को सस्ते दर अनाज मिलेगा. वित्त मंत्री ने इसके अलावा कोरोना वायरस से लड़ने वालों के लिए 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर देने की घोषणा की. इस योजना से 20 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

3.  a. सतीश गुजराल
सतीश गुजराल का जन्म 25 दिसम्बर 1925 को ब्रिटिश इंडिया के झेलम (अब पाकिस्तान) में हुआ था. वे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के छोटे भाई थे. भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सन 1999 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया था. सतीश को कला का राष्ट्रीय पुरस्कार तीन बार प्राप्त हो चुका है.

4. d. 16 रूपए
कोरोना वायरस के चलते मास्क की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने 3 प्लाई फेस मास्क की कीमत 16 रुपये कर दी है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने मास्क और हैंड सैनिटाइजर को जरूरी उत्पादों की लिस्ट में शामिल कर किया था. हालांकि, बढ़ती मांग को देखते हुए इनकी कमी और कालाबाजारी के चलते यह कदम उठाया गया है.

5.a. US स्पेस फ़ोर्स
यूएस स्पेस फ़ोर्स ने अपना पहला नेशनल सिक्योरिटी मिशन 26 मार्च 2020 को एक नया उपग्रह लांच करके शुरू किया. इसके तहत उन्होंने अपना अल्ट्रा-सिक्योर मिलिट्री कम्युनिकेशन सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेजा. यूएस स्पेस फ़ोर्स US आर्मी का एक नया डिवीज़न है. यह सैटेलाइट जमीन, समुद्री और हवाई प्लेटफार्मों पर काम करने वाले स्ट्रैटजिक कमांड और टैक्टिकल वॉरफाइटर के लिए ग्लोबल, सर्वाइवल और संरक्षित संचार क्षमता प्रदान करता है.

6. a. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड
डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड ने कोरोना लॉक डाउन के समय जरूरी सामान के ट्रांसपोर्ट और डिलीवरी पर नज़र रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाया है. यह कंट्रोल रूम लॉक डाउन के समय निजी स्तर किसी भी तरह की दिक्कतों के लिए बनाया गया है.

7. b. 5 लाख करोड़ डॉलर
26 मार्च 2020 को हुई G-20 वर्चुअल सम्मलेन में सभी देशों ने कोरोना वायरस से लड़ने और उसके प्रभाव से निपटने के लिए 5 लाख करोड़ डॉलर निवेश करने का फैसला किया है. कोरोना वायरस ने दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुँचाया है. सम्मलेन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक लक्ष्यों के बजाये इंसानियत पर ध्यान देने की बात कही.

8. c. 1,340 करोड़ रुपए
सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत केंद्र के हिस्से की राशि को तभी जारी किया जाएगा जब प्रायोजक बैंकों द्वारा अपने आनुपातिक हिस्से की राशि जारी की जाएगी. केंद्रीय सरकार की इस योजना से क्षेत्रीय ग्रामीण बैकों के ‘पूंजी-जोखिम भारित परिसंपत्ति अनुपात’ (Capital-to-risk Weighted Assets Ratio) में सुधार होगा. भारत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सबसे बड़ी शेयरधारक है, अतः संकट की स्थिति में इन बैंकों के पुनर्पूंजीकरण की ज़िम्मेदारी भी सरकार की ही होती है.

9. a. 27 मार्च
विश्व रंगमंच दिवस उत्सव एक ऐसा दिन है जो रंगमंच को समर्पित है. विश्व रंगमंच दिवस की स्थापना 1961 में इंटरनेशनल थियेटर इंस्टीट्यूट (International Theatre Institute) द्वारा की गई थी. इस दिवस का एक महत्त्वपूर्ण आयोजन अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संदेश है, जो विश्व के किसी जाने माने रंगकर्मी द्वारा रंगमंच और शांति की संस्कृति विषय पर उसके विचारों को व्यक्त करता है. 1962 में पहला अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संदेश फ्रांस की जीन काक्टे ने दिया था. वर्ष 2002 में यह संदेश भारत के प्रसिद्ध रंगकर्मी गिरीश कर्नाड द्वारा दिया गया था. यह दिन दुनियाभर में थिएटर कला के महत्व के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है.

10. c. 4.40 फीसदी
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 27 मार्च 2020 को देश की अर्थव्यस्था के लिए बड़े एलान किए. दरअसल कोरोना वायरस के चलते देश में जो लॉकडाउन है उसका असर आर्थिक गतिविधियों पर पड़ रहा है. रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है. रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों (Repo Rate) को 5.15 फीसदी से घटाकर 4.40 फीसदी कर दिया है. आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती करते हुए 4.90 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया है. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now