करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 28 अप्रैल, 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि पश्चिम बंगाल और गुजरात के बारे में नवीन जानकारी देने के साथ-साथ चीन के पहले मार्स रोवर और अन्य महत्त्वपूर्ण नवीनतम विषयों की जानकारी दी गई है.

Created On: Apr 28, 2021 18:46 ISTModified On: Apr 28, 2021 18:48 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि पश्चिम बंगाल और गुजरात के बारे में नवीन जानकारी देने के साथ-साथ चीन के पहले मार्स रोवर और अन्य महत्त्वपूर्ण नवीनतम विषयों की जानकारी दी गई है.

1. ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने वर्ष, 2021 के लिए भारत की GDP विकास दर को कितना कम कर दिया है?
a. 9 प्रतिशत
b. 8.7 प्रतिशत
c. 9.5 प्रतिशत
d. 10.2 प्रतिशत

2. किस राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 में दस लाख नल जल कनेक्शन देने की योजना बनाई है?
a. गुजरात
b. मध्य प्रदेश
c. उत्तर प्रदेश
d. राजस्थान

3. न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को किस उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
a. मद्रास
b. बॉम्बे
c. कलकत्ता
d. दिल्ली

4. दिल्ली सरकार किस देश से 21 रेडी-टू-यूज़ ऑक्सीजन प्लांट्स का आयात कर रही है?
a. यूएई
b. सिंगापुर
c. फ्रांस
d. यूके

5. पश्चिम बंगाल चुनाव का अंतिम चरण किस तारीख को होने वाला है?
a. 28 अप्रैल
b. 29 अप्रैल
c. 30 अप्रैल
d. 1 मई

6. दुनिया के सबसे शक्तिशाली मौसम, जलवायु परिवर्तन पूर्वानुमान सुपर कंप्यूटर के निर्माण की योजना किस राष्ट्र की है?
a. यू.एस.
b. जर्मनी
c. ब्रिटेन
d. चीन

7. चीन के पहले मार्स रोवर का क्या नाम है?
a. शिआंग
b. झुरोंग 
c. झिंग
d. हुओ जिंग

8. बार्सिलोना ओपन क्ले कोर्ट में किस खिलाड़ी ने अपने करियर का 12 वां बार्सिलोना ओपन खिताब जीता है?
a. रोजर फेडरर 
b. स्टेफानोस त्सिटिपास
c. राफेल नडाल
d. इनमें से कोई नहीं. 

उत्तर

  1. d. 10.2 प्रतिशत

26 अप्रैल, 2021 को ग्लोबल फोरकास्टिंग फर्म ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने वर्ष, 2021 के लिए भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 11.8 प्रतिशत से घटाकर 10.2 प्रतिशत कर दिया है. ऐसा करने के बाद, इस फर्म ने यह तर्क दिया है कि, कोरोना वायरस महामारी के कारण देश के बढ़ते स्वास्थ्य बोझ को लेकर एक ठोस सरकारी रणनीति की कमी ने उन्हें भारत के वर्ष, 2021 के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि के पूर्वानुमान प्रतिशित को कम करने के लिए प्रेरित किया है.

  1. a. गुजरात

गुजरात सरकार ने 27 अप्रैल, 2021 को यह घोषणा की है कि, सरकार ने इस वित्तीय वर्ष अर्थात वर्ष, 2021-22 में ‘जल जीवन मिशन’ के तहत अपने राज्य में दस लाख नलके के जल कनेक्शन प्रदान करने की योजना बनाई है. इस दौरान राज्य सरकार ने वित्त वर्ष, 2022-23 तक गुजरात में ‘हर घर जल’ लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई है. यह जल जीवन मिशन भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है जिसके तहत वर्ष, 2024 तक हरेक गांव के प्रत्येक घर में नलके का जल उपलब्ध करवाना है.

  1. c. कलकत्ता

न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया है. वे मुख्य न्यायाधीश थोथाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन के बाद यह पदभार ग्रहण करेंगे, जो 29 अप्रैल, 2021 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं. न्यायमूर्ति राजेश बिंदल इस समय कलकत्ता उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं जिन्होंने इससे पूर्व पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के स्थाई न्यायाधीश के तौर पर भी काम किया था.

  1. c. फ्रांस

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 27 अप्रैल, 2021 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह घोषणा की है कि, राज्य एक महीने के भीतर दिल्ली में 44 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगा, जिनमें से 21 रेडी-टू-यूज़ ऑक्सीजन संयंत्र फ्रांस से आयात किए जाएंगे. इन रेडी-टू-यूज़ आयातित ऑक्सीजन प्लांट्स  को विभिन्न अस्पतालों में तुरंत स्थापित किया जाएगा और इससे उन अस्पतालों में ऑक्सीजन संकट को दूर करने में काफी मदद मिलेगी.

  1. b. 29 अप्रैल

पश्चिम बंगाल चुनाव के आठवें और आखिरी चरण का मतदान 29 अप्रैल, 2021 को होगा. इस अंतिम चरण के तहत पश्चिम बंगाल के 35 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव होंगे. इन चुनावों के नतीजे 02 मई, 2021 को घोषित किये जायेंगे. पश्चिम बंगाल के इन विधानसभा चुनावों में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी के बीच है.

  1. c. यूके

यूनाइटेड किंगडम के मौसम विज्ञान कार्यालय और माइक्रोसॉफ्ट ने मौसम और जलवायु परिवर्तन का पूर्वानुमान लगाने के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर का निर्माण करने का निर्णय लिया है. यूनाइटेड किंगडम में भी अक्सर मौसम में काफी तीव्र बदलाव देखने को मिलते हैं जिससे वहां के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और मौसम में आये इस तीव्र बदलाव के कारण लोगों का जीवन कई बार काफी अस्त-व्यस्त भी हो जाता है.

  1. b 'झुरोंग”

24 अप्रैल, 2021 को सरकार द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार, पारंपरिक अग्नि देवता पर, चीन ने अपने पहले मार्स रोवर को 'झुरोंग' नाम दिया गया है. वर्तमान में यह रोवर चीन के मार्स प्रोब तियानवेन -1 पर स्थित है, जिसने 24 फरवरी को मंगल की कक्षा में प्रवेश किया था और जीवन के साक्ष्य खोजने के लिए यह मई माह में लाल ग्रह पर उतरेगा. चीन की यह मंगल जांच/ प्रोब एक महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष स्टेशन को लॉन्च करने और चंद्रमा पर मानव को उतारने की उसकी महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष योजनाओं का ही एक हिस्सा है.

  1. c. राफेल नडाल

राफेल नडाल ने 68 वें बार्सिलोना ओपन बैन्को सैबाडेल टूर्नामेंट के फाइनल में स्टेफानोस त्सिटिपास को 6-4, 6-7 (6), 7-5 से हराया. क्ले कोर्ट में इस जीत के साथ, राफेल नडाल ने अपने करियर का 12 वां बार्सिलोना ओपन खिताब और वर्ष 2021 का अपना पहला खिताब जीता. यह मैच 3 घंटे, 38 मिनट तक चला, एटीपी का 2021 का सबसे लंबा मैच बन गया. "मैंने इस टूर्नामेंट में कभी भी इस तरह का फाइनल नहीं खेला," उन्होंने कहा. "यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है. यह एक महत्वपूर्ण जीत थी," नडाल ने कहा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now