हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 जुलाई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-दिल्ली पुलिस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jul 28, 2021 19:00 ISTModified On: Jul 28, 2021 16:54 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-दिल्ली पुलिस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में निम्न में से किसने शपथ ली?
a.    बासवराज बोम्मई
b.    जगदीश शेट्टार
c.    लक्ष्मण सावदी
d.    प्रल्हाद जोशी

2.गुजरात काडर के किस वरिष्ठ आईपीएस अफसर को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया है?
a.    मनु महाराज
b.    चंद्र भूषण सिंह
c.    राकेश अस्थाना
d.    अरविंद कुमार चौहान

3.हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने सोहरा (चेरापूंजी) में ग्रीन सोहरा वनीकरण अभियान (Green Sohra Afforestation Campaign) लांच किया?
a.    अमित शाह
b.    राजनाथ सिंह
c.    अनुराग ठाकुर
d.    नितिन गडकरी

4.यूनेस्को ने किस राज्य में स्थित हड़प्पा युग के महानगर धोलावीरा को विश्व धरोहर सूची में शामिल किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    तमिलनाडु
d.    गुजरात

5.हाल ही में भारत के किस पूर्व महान बैडमिंटन खिलाड़ी का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    चेतन आनंद
b.    प्रकाश पादुकोण
c.    श्रीकांत किदम्बी
d.    नंदू नाटेकर

6.विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    28 जुलाई
d.    20 अप्रैल

7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ योजना को शुरू किया है?
a.    ओडिशा
b.    तमिलनाडु
c.    मध्यप्रदेश
d.    झारखंड

8.अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ रेट को निम्न में से कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?
a.    8.5 प्रतिशत
b.    9.5 प्रतिशत
c.    7.5 प्रतिशत
d.    6.5 प्रतिशत

उत्तर-

1.a. बासवराज बोम्मई
बसवराज बोम्मई कर्नाटक के नए CM बन गए हैं. बसवराज बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुबली में हुआ था. पूर्व मुख्यैमंत्री एसआर बोम्मई के पुत्र बसवराज कर्नाटक में भाजपा के बड़े नेताओं में शुमार हैं. उन्होंने भूमाराद्दी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से 1982 में बीई की डिग्री ली. वे कर्नाटक विधानसभा के 2004 से 2008 तक भी सदस्य रहे हैं.

2.c. राकेश अस्थाना
गुजरात काडर के वरिष्ठ आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया है. अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के वरिष्ठ आइपीएस है. राकेश अस्थाना ने झारखंड के नेतरहाट विद्यालय से पढ़ाई की है. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना ने मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद रांची के सेंट जेवियर कॉलेज में पढ़ाई की थी. सीबीआई और बीएसएफ के महानिदेशक रहे राकेश की गिनती तेजतर्रार अधिकारियों में होती है. राकेश अस्थाना ने चारा घोटाला मामले में लालू यादव के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था.

3.a. अमित शाह
गृह मंत्री अमित शाह द्वारा 25 जुलाई, 2021 को सोहरा (चेरापूंजी) में ग्रीन सोहरा वनीकरण अभियान (Green Sohra Afforestation Campaign) लांच किया गया था. यह अभियान असम राइफल्स और मेघालय द्वारा चलाया जाएगा. वृक्षारोपण अभियान के लिए असम राइफल्स चेरापूंजी के पूरे इलाके को गोद लेगी. इस क्षेत्र के कुल भूमि क्षेत्रों का 80 प्रतिशत और उससे अधिक लंबे समय तक पेड़ लगाने के लिए तैयार किया गया है और शेष क्षेत्रों का उपयोग नर्सरी, सजावटी पौधों और पशु चारा के लिए किया जाएगा. ईको-टूरिज्म से राज्य के स्थानीय लोगों को भी लाभ होगा.

4.d. गुजरात
यूनेस्को ने गुजरात राज्य में स्थित हड़प्पा युग के महानगर धोलावीरा को विश्व धरोहर सूची में शामिल किया है. बता दें इस लिस्ट में शामिल होने की रेस में धोलावीरा के साथ ईरान से हवारामन, जापान से जोमोन जॉर्डन से एस-साल्ट और फ्रांस से नाइस शामिल थे. इससे पहले तेलंगाना का काकतीय रुद्रेश्वर मंदिर विश्व धरोहर में शामिल किया गया है. यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट ने इसे विश्व धरोहर के तौर पर जगह दी है. ये मंदिर 800 साल पुराना है, जिसे रामप्पा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है.

5.d. नंदू नाटेकर
भारत के पूर्व महान बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर का निधन हो गया है. वे 88 साल के थे. नंदू भारत के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी थे जिन्होंने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीता था. यह उपलब्धि उन्होंने साल 1956 में हासिल की थी. अपने बैडमिंटन करियर में नंदू नाटेकर ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे. इसके अलावा उन्होंने 6 बार नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता था.

6.c. 28 जुलाई
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है. ये दिन प्रकृति और पर्यावरण के महत्व का प्रतीक है. धरती को बचाने में संसाधनों के संरक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका है. उसकी प्राकृतिक सुंदरता में संतुलन प्रकृति के कई हिस्सों जैसे पानी, हवा, मिट्टी, ऊर्जा, मिनरल्स, वनस्पति, पशु-पक्षियों को संरक्षित कर किया जा सकता है. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य उन जानवरों और पेड़ों का संरक्षण करना है जो पृथ्वी के प्राकृतिक पर्यावरण से विलुप्त होने के कगार पर हैं.

7.a. ओडिशा
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 26 जुलाई 2021 को ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ किया है. ओडिशा का जगन्नाथ धाम यानी पुरी शहर के लोगों और दुनिया भर से यहां आने वाले पर्यटकों को अब शुद्ध पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि अब यहां के हर नल से उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल मिलेगा. यह प्रॉजेक्ट सुजल मिशन के तहत शुरू किया गया है. ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ होने के बाद पूरे शहर के हर नल से स्वच्छ जल की व्यवस्था करने वाला पुरी देश का पहला शहर बन गया है.

8.b. 9.5 प्रतिशत
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ रेट को 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. इसकी बड़ी वजह कोविड-19 की दूसरी लहर से देश की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ना है. इससे पहले IMF ने चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 12.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. हालांकि अगले साल के लिए IMF ने देश की आर्थिक वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाया है. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now