हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 जुलाई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jul 29, 2021 19:00 ISTModified On: Jul 29, 2021 17:40 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने बांस औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखी है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    असम

2.अमेरिका में चीन के नए राजदूत के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    किन गांग
b.    अली गेमिंग
c.    हाओ यांकी
d.    नोंग रोंग

3.अमेरिका ने हाल ही में भारत के टीकाकरण कार्यक्रम (Covid-19 Vacciantion Program) में सहायता के तौर पर कितने करोड़ डॉलर की मदद की घोषणा की है?
a.    5.5 करोड़ डॉलर
b.    3.5 करोड़ डॉलर
c.    2.5 करोड़ डॉलर
d.    4.5 करोड़ डॉलर

4.अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 अप्रैल
c.    25 अगस्त
d.    29 जुलाई

5.निम्न में से किस देश ने भारत सहित अपनी कोविड-19 ‘रेड लिस्टक' में शामिल देशों की यात्रा करने वाले नागरिकों पर तीन साल के लिए यात्रा प्रतिबंध और भारी जुर्माना लगाने की घोषणा की है?
a.    नेपाल
b.    जापान
c.    चीन
d.    सऊदी अरब

6.विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    28 जुलाई
b.    10 जनवरी
c.    12 अप्रैल
d.    21 अक्टूबर

7.भारत की प्रिया मलिक ने हंगरी में आयोजित विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में निम्न में से कौन सा पदक जीता है?
a.    कांस्य पदक
b.    रजत पदक
c.    स्वर्ण पदक
d.    इनमें से कोई नहीं

8.हाल ही में दिल्ली की किस युवा खिलाड़ी ने राष्ट्रीय महिला ऑनलाइन शतरंज का खिताब जीता है?
a.    कोमल अग्रवाल
b.    वंतिका अग्रवाल
c.    सोनम अग्निहोत्री
d.    प्रियंका सचदेवा

उत्तर-

1.d. असम
असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने डिमा हासाओ के मांदेरडिसा गांव में एक बांस औद्योगिक पार्क (bamboo industrial park) की आधारशिला रखी है. परियोजना को डोनर मंत्रालय से 50 करोड़ रुपये से लागू किया जाएगा. एक बार पूरा हो जाने पर यह परियोजना क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में एक नए युग की शुरूआत करेगी और स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के व्यापक अवसर पैदा करेगी.

2.a. किन गांग
अमेरिका में चीन के नए राजदूत के तौर पर किन गांग (Qin Gang) को नियुक्त किया गया है. किन ने चीन और अमेरिका के बीच बेहतर संबंध बहाली को लेकर आश्वासन दिया और कहा कि मैं अमेरिका के लिए कामना करता हूं कि इसे जल्द ही महामारी से मुक्ति मिले. बता दें कि किन 2006 और 2014 में चीन के विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता की भूमिका निभा चुके हैं. अमेरिका में किन 11वें चीनी राजदूत हैं.

3.c. 2.5 करोड़ डॉलर
अमेरिका ने 28 जुलाई 2021 को भारत के टीकाकरण कार्यक्रम (Covid-19 Vacciantion Program) में सहायता के तौर पर 2.5 करोड़ डॉलर की मदद की घोषणा की है. दो दिन के दौरे पर भारत आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा कि ये फंडिंग भारत में वैक्सीनेशन की सप्लाई चेन को मजबूती देकर लोगों की जान बचाने का काम करेगी, साथ ही इसके जरिए वैक्सीन को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम, हिचकिचाहट को दूर करने साथ में और स्वास्थ्यकर्मियों की ट्रेनिंग में मदद मिल सकेगी.

4.d. 29 जुलाई
विश्व भर में हर साल 29 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस जागरूकता दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है. विश्व में बाघों की लगभग 70 प्रतिशत आबादी भारत में रहती है. देश में 2967 बाघ हैं, जबकि पूरी दुनिया में केवल 3900 बाघ ही बचे हैं. विश्व में भारत के अतिरिक्त बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलयेशिया, म्यांमार, नेपाल, रूस, थाईलैंड और वियतनाम में बाघ पाए जाते हैं.

5.d. सऊदी अरब
सऊदी अरब ने भारत सहित अपनी कोविड-19 ‘रेड लिस्टा' (COVID-19 red list) में शामिल देशों की यात्रा करने वाले नागरिकों पर तीन साल के लिए यात्रा प्रतिबंध और भारी जुर्माना लगाने की घोषणा की है. सऊदी अरब कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तमाम कदम उठा रहा है. सऊदी अरब ने हाल ही में कोरोना के नए वेरिएंट के मद्देनजर रेड लिस्ट में शामिल देशों का नाम जारी किया था. इसमें अफगानिस्तान, वियतनाम सहित भारत का नाम भी शामिल है.

6.a. 28 जुलाई
विश्व हेपेटाइटिस दिवस पूरे विश्व में 28 जुलाई को मनाया जाता है. यह दिवस लोगों में इस बीमारी की रोकथाम, परीक्षण और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी मनाया जाता है. हेपेटाइटिस होने पर ये शरीर में कई तरह अन्य दिक्कतों का भी कारण बनती है. हाल ही में आए विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों में हेपेटाइटिस का असर उनकी फर्टिलिटी पर पड़ता है.

7.c. स्वर्ण पदक
भारत की प्रिया मलिक ने हंगरी में आयोजित विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है. उन्होंने महिलाओं के 73 किग्रा भार वर्ग में पदक जीता. वर्ष 2019 में पुणे में आयोजित खेलो इंडिया खेलों में भी उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था और फिर बाद में उन्होंने दिल्ली में आयोजित 17वें स्कूल खेलों में स्वर्ण पदक जीता. प्रिया मलिक अगले 2024 में पेरिस में होने वाले अगले ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम हो सकती हैं.

8.b. वंतिका अग्रवाल
दिल्ली की युवा खिलाड़ी वंतिका अग्रवाल ने राष्ट्रीय महिला ऑनलाइन शतरंज का खिताब जीता. उन्होंने 11 राउंड से 9.5 अंक हासिल किए. मिलनाडु की श्रीजा शेषाद्रि ने 8.5 अंकों के साथ इस प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया. महाराष्ट्र की सौम्या स्वामीनाथन और तमिलनाडु की आर. वैशाली क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं. जूनियर ओपन वर्ग में तमिलनाडु के वी.एस. राहुल ने 9.5 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now