हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 मार्च 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-फिल्मफेयर अवार्ड्स-2021 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Mar 30, 2021 18:30 ISTModified On: Mar 30, 2021 17:01 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-फिल्मफेयर अवार्ड्स-2021 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.Filmfare Awards 2021 में किसे बेस्ट अभिनेता का अवार्ड दिया गया है?
a.    इरफान खान
b.    अजय देवगन
c.    आयुष्मान खुराना
d.    अर्जुन कपूर

2.आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स ने निम्न में से किस पूर्व विकेटकीपर को अपना सहायक कोच नियुक्त किया है?
a.    पार्थिव पटेल
b.    अजय रात्रा
c.    दीप दासगुप्ता
d.    विजय दहिया

3.फिल्मफेयर अवार्ड्स-2021 में किसे बेस्ट अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया है?
a.    करिश्मा कपूर
b.    माधुरी दीक्षित
c.    आलिया भट्ट
d.    तापसी पन्नू

4.रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने हाल ही में किस एंटी सैटेलाइट मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a.    जल शक्ति मिसाइल
b.    युवा शक्ति मिसाइल
c.    मिशन शक्ति मिसाइल
d.    गगन शक्ति मिसाइल

5.निम्न में से किस मशहूर फिल्ममेकर का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    अनिल धारकर
b.    अनीष शाह
c.    राहुल त्यागी
d.    मोहन सेठ

6.हाल ही में आरबीआई के किस पूर्व डिप्टी गवर्नर का दिल का दौरा पड़ने से 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    एम के जैन
b.    माइकल देवव्रत पात्रा
c.    केसी चक्रबर्ती
d.    बी पी कानूनगो

7.जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के तहत कितने राज्यों के लिए प्रदर्शन प्रोत्साहन निधि के रूप में 465 करोड़ रुपये मंज़ूर किये?
a.    आठ
b.    दस
c.    चार
d.    सात

8.भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक में निकासी और जमा पर प्रतिबंधों को किस तारीख तक बढ़ा दिया है?
a.    30 जून 2021
b.    30 अगस्त 2021
c.    30 मई 2021
d.    30 जुलाई 2021

उत्तर-

1.a. इरफान खान
66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स का आयोजन 27 मार्च 2021 को मुंबई में किया गया. इस सेरेमनी में साल 2020 में रिलीज हुईं फिल्मों को सम्मानित किया गया. सेरेमनी में दिवंगत एक्टर इरफान खान को फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेता के खिताब से नवाजा गया. साथ ही लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. इरफान खान के बेटे बाबिल अपने पिता की ओर से अवॉर्ड लेने के लिए पहुंचे थे.

2.b. अजय रात्रा
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटलस ने घोषणा की कि उसने लुभावनी लीग के 14वें सत्र से पहले पूर्व भारतीय विकेटकीपर अजय रात्रा को टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है. दिल्ली कैपिटल्स पिछले चरण के फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी. आईपीएल का आगामी चरण नौ अप्रैल से शुरू होगा. उन्होंने हाल में सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट और विजय हजारे ट्राफी में असम टीम को कोचिंग दी थी.

3.d. तापसी पन्नू
66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स का आयोजन 27 मार्च 2021 को मुंबई में किया गया. इस सेरेमनी में साल 2020 में रिलीज हुईं फिल्मों को सम्मानित किया गया. तापसी पन्नू ने अपनी फिल्म थप्पड़ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता. थप्पड़ ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट कहानी और एडिटिंग का अवॉर्ड भी जीता. इसके अलावा फिल्म गुलाबो सिताबो और तानाजी: द अनसंग वॉरियर ने भी अवॉर्ड अपने नाम किए.

4.c. मिशन शक्ति मिसाइल
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने हाल ही में मिशन शक्ति मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.  तब से अब तक भारत अंतरिक्ष में अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने पर लगातार काम करता रहा है. इसी का परिणाम है कि डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) ने सेंसर और सैटेलाइट विकसित किए हैं जो युद्ध की स्थिति में जमीन पर मौजूद रक्षा बलों की मदद कर सकते हैं.

5.a. अनिल धारकर
जाने-माने पत्रकार और लेखक अनिल धारकर का हाल ही में निधन हो गया. वह कथित तौर पर दिल की बीमारी से पीड़ित थे. अनिल धारकर मुंबई अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव के संस्थापक और निदेशक थे, जो हर साल नवंबर में आयोजित किया जाता है. वह लिटरेचर लाइव के संस्थापक और निदेशक भी थे. अनिल ने दक्षिण बंबई में आकाशवाणी ऑडिटोरियम को एक आर्ट फिल्म थियेटर के रूप में भी खोला था.

6.c. केसी चक्रबर्ती
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व डिप्टी गवर्नर केसी चक्रबर्ती का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में काम करने के बाद चक्रबर्ती को 2009 में आरबीआई में डिप्टी गवर्नर बनाया गया था. उन्होंने 2014 में कार्यकाल समाप्त होने से तीन महीने पहले इस्तीफा दे दिया था. बैंकिंग से पहले चक्रबर्ती बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पढ़ाते थे.

7.d. सात
जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के तहत सात राज्यों के लिए प्रदर्शन प्रोत्साहन निधि के रूप में 465 करोड़ रुपये मंज़ूर किये. ये राज्य– अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, गुजरात और हिमाचल प्रदेश हैं. प्रदर्शन प्रोत्साहन अनुदान के लिए, मानदंडों में जल जीवन मिशन के तहत भौतिक और वित्तीय प्रगति, जलापूर्ति योजनाओं की कार्यक्षमता और निधि का उपयोग करने की क्षमता शामिल है.

8.a. 30 जून 2021
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक में निकासी और जमा पर प्रतिबंधों को 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है. यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि केंद्रीय बैंक घोटाले से प्रभावित इस बैंक के लिए एक निवेशक को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रहा है. भारतीय रिज़र्व बैंक ने सितंबर 2019 में बैंक में वित्तीय अनियमितताओं के सामने आने के बाद पंजाब और महाराष्ट्र बैंक सहकारी बैंक पर प्रतिबंध लगाए थे. उसके बाद, RBI ने PMC बैंक की सभी गतिविधियों पर अंकुश लगाया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

9 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now