हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 31 दिसंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Dec 31, 2020 18:30 ISTModified On: Dec 31, 2020 17:06 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के लोगों से जुड़ने हेतु वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की?
a. विदेश मंत्रालय
b. रक्षा मंत्रालय
c. वित्त मंत्रालय
d. गृह मंत्रालय
 
2.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस मिसाइल प्रणाली के निर्यात को 30 दिसंबर 2020 को मंजूरी प्रदान कर दी?
a. प्रहार मिसाइल
b. अग्नि मिसाइल
c. आकाश मिसाइल
d. ब्रह्मोस मिसाइल
 
3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के किस शहर में एम्स की आधारशिला रखी?
a. सूरत
b. राजकोट
c. गांधीनगर
d. पालनपुर
 
4.केंद्र सरकार ने एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु कितने करोड़ रूपए की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है?
a. 3,573 करोड़ रुपये
b. 2,573 करोड़ रुपये
c. 1,973 करोड़ रुपये
d. 4,573 करोड़ रुपये
 
5.मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर निम्न में से कौन एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं?
a. झोंग शानशान
b. दिलीप सिंघवी
c. शिव नाडर
d. अजीम प्रेमजी
 
6.निम्न में से कौन से टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पहुँच गयी है?
a. पाकिस्तान
b. बांग्लादेश
c. न्यूजीलैंड
d. इंग्लैंड
 
7.कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हाल ही में इसरो के चेयरमैन के. सिवान के कार्यकाल को कितने वर्ष तक बढ़ा दिया है?
a. एक वर्ष
b. दो वर्ष
c. तीन वर्ष
d. चार वर्ष
 
8.केंद्र सरकार ने AFSPA के तहत किस राज्य को अगले छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित कर दिया है?
a. कर्नाटक
b. नागालैंड
c. तमिलनाडु
d. असम
 
उत्तर-
 
1.a. विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के 3.12 करोड़ लोगों से जुड़ने के लिये वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की. पोर्टल और ऐप की शुरूआत के कार्यक्रम के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इसका मकसद मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित करना है. मोबाइल ऐप का उपयोग भारतीय समुदाय के लोग और भारतीय नागरिक करेंगे जबकि वेब पोर्टल का उपयोग मिशन द्वारा किया जायेगा.
 
2.c. आकाश मिसाइल
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को 30 दिसंबर 2020 को मंजूरी प्रदान कर दी. गौरतलब है कि आकाश मिसाइल को साल 2014 में भारतीय वायु सेना तथा साल 2015 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था. मिसाइल सिस्टम को खरीदने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका के 9 देशों ने खरीदने में रुचि दिखाई है. आकाश मिसाइल प्रणाली पूरी तरह स्वदेशी है और भारत में ही इसका विकास किया गया है. यह भारत की पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई मिसाइल प्रणाली है. 
 
3.b. राजकोट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2020 को गुजरात के राजकोट में एम्स की आधारशिला रखी. उन्होंने इसके बाद उम्मीद जताई कि भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी और दुनिया का सबसे बड़ा टीका अभियान चलेगा. राजकोट में एम्स के लिए 201 एकड़ से अधिक भूमि आवंटित की गई है. इसके निर्माण पर लगभग 1,195 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. संस्थान का निर्माण 2022 के मध्य तक पूरा हो जाने की उम्मीद है. इस आधुनिक अस्पताल में 750 बिस्तर होंगे, जिनमें 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे.
 
4.d. 4,573 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने देश में एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है. सरकार ने पेट्रोल में मिलाने के लिए एथनॉल का उत्पादन करने वाली डिस्टिलरीज को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के वास्ते इस योजना को मंजूरी दी है. इसका मकसद अधिशेष चीनी उत्पादन को खपाना और दूसरी तरफ कच्चे तेल के आयात में कमी लाना है.
 
5.a. झोंग शानशान
मुकेश अंबानी को पछाड़कर चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले कारोबारी झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी नेटवर्थ इस साल 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है. शानशान बोतल बंद पानी और कोरोना का टीका बनाने जैसे बिजनेस से जुड़े हैं. उनकी दौलत इस साल बहुत तेजी से बढ़ी जिसके कारण वह एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए. झोंग शानशान एक निजी अरबपति हैं. 
 
6.c. न्यूजीलैंड
ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर न्यूजीलैंड टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पहुँच गयी है. पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 101 रन से जीतकर टीम ने पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया. ऑस्ट्रेलिया इसी के साथ 116 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है जबकि भारतीय टीम 115 अंक लेकर तीसरे नंबर पर है. चौथा स्थान इंग्लैंड की टीम है जिसके 106 अंक हैं जबकि 91 अंकों के साथ श्रीलंका की टीम पांचवें नंबर पर है.
 
7.a. एक वर्ष
कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हाल ही में इसरो के चेयरमैन के. सिवान के कार्यकाल को एक वर्ष तक बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि के. सिवान का कार्यकाल 14 जनवरी 2021 को समाप्त हो रहा था. अब डॉ. के. सिवान 14 जनवरी 2022 तक अपनी सेवाएं देगे. के. सिवान तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले से हैं. उन्होंने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर एंड लिक्विड प्रोपल्शन सेंटर के निर्देशक के रूप में कार्य किया है. 
 
8.b. नागालैंड
केंद्र सरकार ने AFSPA के तहत नागालैंड को अगले छह महीने के लिए लिए अशांत क्षेत्र घोषित कर दिया है. अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्रीय सरकार का यह मत है कि संपूर्ण नागालैंड राज्य की सीमा के भीतर आने वाला क्षेत्र ऐसी अशांत और खतरनाक स्थिति में है जिससे वहां नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए सशस्त्र बलों का प्रयोग करना आवश्यक है. गौरतलब है की इस साल 1 जुलाई को भी केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य को अशांत क्षेत्र घोषित किया था. उस समय जारी अधिसूचना के मुताबिक, वह अवधि भी 6 माह की थी. तब सरकार ने कहा था कि पूरे नागालैंड राज्य में स्थिति परेशान करने वाली और खतरनाक हैं.
 
 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 3 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now