हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 31 मई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व तम्बाकू निषेध दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: May 31, 2021 18:15 ISTModified On: May 31, 2021 18:13 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व तम्बाकू निषेध दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    31 मई
d.    20 जुलाई

2.निम्न में से किस मंत्रालय ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए युवा-प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की है?
a.    शिक्षा मंत्रालय
b.    वित्त मंत्रालय
c.    गृह मंत्रालय
d.    रक्षा मंत्रालय

3.हिंदी पत्रकारिता दिवस (Hindi Journalism Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 जनवरी
b.    25 मई
c.    18 अगस्त
d.    30 मई

4.नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कोरोना महामारी को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर कब तक के लिए रोक लगा दी है?
a.    10 जून
b.    30 जून
c.    25 जुलाई
d.    15 जुलाई

5.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामक अनुपालन में कमी को लेकर एचडीएफसी बैंक पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a.    10 करोड़ रुपये
b.    15 करोड़ रुपये
c.    20 करोड़ रुपये
d.    25 करोड़ रुपये

6.हाल ही में किस देश ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 01 से 14 जून तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है?
a.    भूटान
b.    मलेशिया
c.    इंग्लैंड
d.    न्यूजीलैंड

7.निम्न में से किस राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण हेतु ‘मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना’ की घोषणा की है?
a.    तमिलनाडु
b.    बिहार
c.    गोवा
d.    असम

8.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की योजना के तहत अधिकतम बीमा लाभ कोविड-19 पीड़ितों के आश्रितों के लिए 6 लाख से बढ़ाकर कितने लाख किया गया?
a.    8 लाख
b.    9 लाख
c.    7 लाख
d.    10 लाख

उत्तर-

1.c. 31 मई
तंबाकू के उपयोग से जुड़े जोखिम को उजागर करने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन, लोगों को स्वास्थ्य पर तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए कई अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है. इस साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम "तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध" रखी गई है.

2.a. शिक्षा मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए युवा-प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की. मंत्रालय के अनुसार, यह युवा और नवोदित लेखकों (30 वर्ष से कम आयु) को प्रशिक्षित करने के लिए एक लेखक परामर्श कार्यक्रम है. इससे पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सके व वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन को प्रदर्शित किया सके. 

3.d. 30 मई
हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई को मनाया जाता है. हिंदी भाषा में 'उदन्त मार्तण्ड' के नाम से पहला समाचार पत्र 30 मई 1826 को कलकत्ता (अब कोलकाता) से निकाला गया था. इसलिए इस दिन को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

4.b. 30 जून
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल पैसेंजर उड़ानों पर प्रतिबंध को एक महीने के लिए यानी 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है. हालांकि, यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा. ये प्रतिबंध इससे पहले तक 31 मई तक के लिए था.

5.a. 10 करोड़ रुपये
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामक अनुपालन में कमियों के लिए एचडीएफसी बैंक लिमिटेड पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने बताया कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 6 (2) और धारा 8 के प्रावधानों के उल्लंघन के चलते एचडीएफसी बैंक पर यह जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता से संबंधित नहीं है.

6.b. मलेशिया
मलेशिया ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 01 से 14 जून तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. मलेशिया में हर रोज आने वाले कोरोना मामलों का आंकड़ा 8 हजार से अधिक हो गया है जिसके कारण सरकार ने देश भर में लॉकडाउन का ऐलान किया. 1 से 14 जून तक लागू लॉकडाउन के पहले चरण में सभी सोशल व इकोनॉमिक सेक्टरों के संचालन की अनुमति नहीं होगी. केवल आवश्यक इकोनॉमिक सेवाओं को छूट दी जाएगी. 

7.d. असम
असम सरकार ने कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण हेतु ‘मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना’ की घोषणा की है. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की बेहतर शिक्षा एवं कौशल विकास के लिए अभिभावकों को हर महीने 3,500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी. जिन बच्चों के परिवार में देखभाल करने वाला कोई नहीं है, उन्हें आवासीय विद्यालयों या संस्थानों में भेजा जाएगा और इसका खर्च सरकार उठाएगी.

8.c. 7 लाख
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की योजना के तहत अधिकतम बीमा लाभ कोविड-19 पीड़ितों के आश्रितों के लिए 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख किया गया. ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स/मेंबर इंप्लॉइज को जीवन बीमा की सुविधा भी देता है. ईपीएफओ परिवार को सात लाख रुपये का डेट क्लेम कवर दे रहा है. एक पीएफ खाताधारक अपने सेवाकाल के दौरान मृत्यु होने पर कर्मचारी जमा सम्बद्ध बीमा योजना (ईडीएलआई) स्कीम के तहत 7 लाख रुपये तक के फ्री इंश्योरेंस के योग्य होता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 5 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now