गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान तौकते, जानें सबकुछ

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान तौकते 17 मई की शाम या 18 मई को गुजरात के समुद्री तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ये तूफान 24 घंटे में और भी खतरनाक हो सकता है. 

Created On: May 17, 2021 10:16 ISTModified On: May 17, 2021 10:18 IST

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान 'तौकते' (Cyclone Tauktae) के चलते हाई अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान तौकते के अगले तीन घंटे के भीतर गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार, यह 18 मई तक गुजरात तट से टकरा सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार 'तौकते' अगले 24 घंटे में गंभीर और उसके बाद बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा. यह 18 मई की दोपहर से शाम के बीच गुजरात के पोरबंदर से होता हुआ पाकिस्तान की ओर रुख करेगा. तौकते चक्रवात से अबतक कर्नाटक में चार लोगों की मौत हो गई और 73 गांव प्रभावित हैं.

गुजरात के समुद्री तट से टकरा सकता है तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान तौकते 17 मई की शाम या 18 मई को गुजरात के समुद्री तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ये तूफान 24 घंटे में और भी खतरनाक हो सकता है. 18 मई की सुबह तक चक्रवात तौकते पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरात तट को पार कर सकता है.

गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की

'तौकते' चक्रवात को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की. बैठक के बाद अस्पतालों में पावर बैकअप बनाए रखने पर जोर दिया. गृह मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए 24×7 कंट्रोल रूम खोल दिया है. साथ ही गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि किसी भी समय एयर फोर्स, नेवी NDRF की और ज्यादा जरूरत पड़े तो केंद्र सरकार हर स्तर पर मदद करने के लिए तैयार है.

जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने क्या कहा?

चक्रवात 'तौकते' के तेजी से गुजरात के तट की तरफ बढ़ने के बीच बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने 16 मई को देश के पश्चिमी तटीय इलाकों के सभी राज्यों में बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र के बोर्ड की तैयारियों की समीक्षा की.

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने क्या कहा?

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा कि 'तौकते' चक्रवात के मद्देनजर 17 मई और 18 मई को पूरे गुजरात में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण निलंबित रहेगा. सीएम विजय रूपानी ने नागरिकों से 17 मई और 18 मई के दौरान अपने घरों से बाहर न निकलने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि पूरे गुजरात राज्य में तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना है.

गुजरात की ओर बढ़ रहा है तूफान

कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में 16 मई को तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘तौकते’ उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ गया. चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घरों का नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए. लोगों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा. कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई.

तीन दिन तक तूफान का असर

मौसम विभाग के अनुसार माना जा रहा है कि ये चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा. महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवाती तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 15 मई 2021 को राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की और संबंधित अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने तथा बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी जरूरी सेवाओं का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया

केरल, कर्नाटक, गुजरात, गोवा , महाराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी है और मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया है. तूफान की आहट के साथ गुजरात के तटीय इलाके में आज और कल भारी बारिश की आशंका है. आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई हैं. गुजरात के कच्छ में तूफान से तबाही की आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है. साथ ही तटीय इलाकों के मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है.

केरल में भारी बारिश

केरल में भी भारी बारिश का दौर जारी केरल में भी तूफान के असर से कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. केरल में इस चक्रवात की वजह से दो लोगों की मौत हो गई है. अलप्पुझा में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में भर गया है. तटीय इलाके के लोगों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now