Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 09 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Apr 9, 2019 18:40 IST

करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 09 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

आईआईटी मद्रास देश का टॉप शैक्षणिक संस्थान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को 2019 नैशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग जारी कर दी जिसमें आईआईटी मद्रास ने ओवरऑल शीर्ष रैंकिंग हासिल की. इसके अलावा, आईआईएम बैंगलोर ने मैनेजमेंट संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया.

वहीं, जेएनयू लगातार दूसरे साल विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में दूसरे पर है जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया.

श्रीलंकाई सेना को प्रशिक्षण देगा भारत

भारत और श्रीलंका सोमवार को रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सहमत हो गए जिसके तहत भारत, श्रीलंका के सैनिकों को प्रशिक्षण देगा.

गौरतलब है, भारत में श्रीलंका के सैनिकों के प्रशिक्षण का विषय तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के कार्यकाल में बड़ा मुद्दा बन गया था और उन्होंने दो श्रीलंकाई अधिकारियों को हटाने की मांग की थी.

भारत की जीडीपी वृद्धि दर 2019-20 में 7.5% रहने का अनुमान: विश्व बैंक

विश्व बैंक ने रिपोर्ट जारी कर बताया है कि वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.5% रहने का अनुमान है. वहीं, 2018-19 में भारत की वृद्धि दर 7.2% रहने का अनुमान जताया गया है.

रिपोर्ट में निवेश खासकर निजी निवेश में मज़बूती आने, मांग बेहतर होने और निर्यात में सुधार को इसकी मुख्य वजह बताया गया है.

यूएस के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग की प्रमुख कीर्सटन नीलसन ने इस्तीफा दिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया है कि होमलैंड सिक्योरिटी विभाग की प्रमुख कीर्सटन नीलसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. फिलहाल कस्टम ऐंड बॉर्डर कमिश्नर केविन मैकअलीनन इस विभाग का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे.

यह फैसला तब लिया गया है जब अमेरिका में दक्षिणी सीमा से प्रवासियों को रोकने में असफलता को लेकर नीलसन के प्रति नाराज़गी थी.

जीन एडिटिंग से दुनिया की पहली छिपकली का जन्म

जीन एडिटिंग के महत्वपूर्ण तरीके सीआरआईएसपीआर (CRISPR) ने हाल ही में छिपकली रेंगने वाले प्राणी के जीन को बदलने का सफल प्रयोग किया है. पिछले कुछ समय से वैज्ञानिक चूहों, सुअरों, बकरियों, मुर्गियों और तितलियों के जीन्स में बदलाव कर रहे हैं.

जीन एडिटिंग के महत्वपूर्ण तरीके सीआरआईएसपीआर ने असंभव लगने वाला जेनेटिक परिवर्तन कर दिखाया है. इसी तकनीक से लगभग पारदर्शी दिखने वाली एनोलिस लिजार्ड (छिपकली) के जन्म से ऐसा संभव हो गया है.

भारत का पहला अरब डॉलर का गेमिंग स्टार्टअप 'ड्रीम11' बना

हॉन्ग-कॉन्ग स्थित स्टीडव्यू कैपिटल के निवेश के बाद मुंबई स्थित फैंटेसी गेमिंग स्टार्टअप 'ड्रीम11' भारत का पहला यूनिकॉर्न या अरब डॉलर का गेमिंग स्टार्टअप बन गया है और इसके 5 करोड़ से अधिक यूज़र्स हैं.

साल 2008 में हर्ष जैन और भावित सेठ द्वारा स्थापित ड्रीम11 यूज़र्स को क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल जैसे फैंटेसी गेम खेलने की पेशकश करता है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने करेंसी चेस्ट स्थापित करने के नियम जारी किए

भारतीय रिजर्व बैंक ने नई करेंसी चेस्ट की स्थापना के मामले में बैंकों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए. इसमें करेंसी चेस्ट में स्ट्रांग रूम के लिए न्यूनतम 1,500 वर्गफुट का क्षेत्र जरूरी बताया गया है. ऐसे इलाके जो पहाड़ी अथवा दुर्गम क्षेत्र में वहां स्ट्रांग रूम अथवा वाल्ट रखने के लिए कम से कम 600 वर्गफुट क्षेत्र होना जरूरी है.

पहाड़ी और दुर्गम क्षेत्रों में बनाई जाने वाली करेंसी चेस्ट अथवा वॉल्ट की प्रतिदिन नोट प्रसंस्करण क्षमता 2 लाख 10 हजार नोटों की होनी जरूरी है. रिजर्व बैंक की 2017-18 की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में रिजर्व बैंक के 19 निर्गम कार्यालय, 3,975 करेंसी चेस्ट और वाणिज्यिक, सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के 3,654 सिक्के उपलब्ध कराने वाले छोटे डिपो हैं.

भारत-श्रीलंका के बीच मित्र शक्ति-6 अभ्यास का समापन

भारत और श्रीलंका के बीच 26 मार्च से 08 अप्रैल के बीच मित्र शक्ति नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन किया गया. इसका आरम्भ 26 मार्च को श्रीलंका के दियातलावा में हुआ था.

इस अभ्यास में भारतीय सेना की ओर से बिहार रेजिमेंट ने हिस्सा लिया. इस अभ्यास के दौरान दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे से अपने अनुभव तथा अपनी विशेषज्ञता को साझा किया. मित्र शक्ति अभ्यास की शुरुआत 2012 में हुई थी.

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय अव्वल

विश्व बैंक ने 08 अप्रैल 2019 को एक रिपोर्ट में कहा कि, भारतीयों ने विदेश से अपने देश धन भेजने के मामले में भारत ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है.  साल 2018 में प्रवासी भारतीयों ने 79 अरब डॉलर भारत में भेजे हैं.

विश्व बैंक की '' माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ'' रिपोर्ट के नवीन संस्करण के मुताबिक, भारत के बाद चीन का नंबर आता है. चीन में उनके नागरिकों द्वारा 67 अरब डॉलर भेजा गया है. इसके बाद मैक्सिको (36 अरब डॉलर), फिलिपीन (34 अरब डॉलर) और मिस्त्र (29 अरब डॉलर) का स्थान है.

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 का पहला वोट डाला गया

लोकसभा चुनावों के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल 2019 को होना है, लेकिन इससे पहले देश के पूर्वी छोर अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी के जवानों ने लोक सभा 2019 का पहला वोट डाल दिया. बता दें कि इस बार देश भर में 7 चरणों में लोक सभा के मत डाले जाएंगे. पहला मतदान 11 अप्रैल को होना है, वहीं आखिरी मतदान 19 मई को डाला जाएगा.

लोक सभा चुनावों के तय कार्यक्रम से पहले सर्विस वोटर्स द्वारा मतदान किया गया. इस बीच अरुणाचल प्रदेश में तैनात इंडो-तिब्‍बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) की अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर स्थित यूनिट ने मतदान किया. जवानों ने गुप्‍त डाक मतपत्र के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

 यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम