Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 13 अगस्त 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Aug 13, 2019 18:56 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

भारत और चीन के बीच चार समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और चीन ने खेल, संस्कृति तथा पारंपरिक दवाओं के क्षेत्र में 12 अगस्त 2019 को चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर चीन की तीन दिनों की यात्रा पर हैं. भारत-चीन उच्च स्तरीय तंत्र की दूसरी बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के शरीक होने के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

भारत और चीन ने सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण, सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन तथा पुरातात्विक धरोहर स्थलों के प्रबंधन को बढ़ावा देने पर सहमत हुए. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में चीन की यात्रा पर जाने वाले एस जयशंकर पहले मंत्री हैं. दोनों मंत्रियों ने अपने राष्ट्रीय खेल एसोसिएशनों, खिलाड़ियों और युवाओं के बीच आदान प्रदान बढ़ाने पर सहमत हुए.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन किया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 13 अगस्त 2019 को राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन दायर किये है. उनके साथ इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट मौजूद रहे. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट पर 26 अगस्त 2019 को उपचुनाव हैं.

गौरतलब है कि मनमोहन सिंह साल 1991 से साल 2019 तक असम से राज्यसभा के सांसद रहे थे. उनका आखिरी कार्यकाल 14 जून 2019 को खत्म हो गया था. वे असम से लगातार पांच बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं.

कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद खेला जाएगा क्रिकेट

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने 13 अगस्त 2019 को साल 2022 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल करने की घोषणा की है. राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से 07 अगस्त तक किया जाएगा. इसमें 18 खेलों में लगभग 45000 एथलीट भाग लेंगे.

हालांकि, प्रतियोगिता के सभी मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे. इसमें 08 महिला क्रिकेट टीम भाग लेगी. यह खेल आठ दिनों तक खेला जाएगा. साल 1998 के बाद ये पहला मौका है जब क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है. साल 1998 में कुआलालंपुर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के फॉरमैट में हुए इस प्रतियोगिता का गोल्ड मेडल जीता था.

असम एनआरसी: सुप्रीम कोर्ट ने छूट गए लोगों के नाम 31 अगस्त को ऑनलाइन प्रकाशित करने का आदेश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने 13 अगस्त 2019 को आदेश दिया कि असम राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की अंतिम सूची से बाहर रह गए लोगों के नाम 31 अगस्त को केवल ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएं. सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति आर.एफ. नरीमन की पीठ ने कहा कि असम एनआरसी के आकंडों की सुरक्षा हेतु आधार जैसी उचित व्यवस्था होनी चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि एनआरसी बनाने की चल रही प्रक्रिया को कानूनी रूप से दी जा रही चुनौतियों के आधार पर दोबारा शुरू करने का आदेश नहीं दिया जा सकता. कोर्ट ने पहले कहा था कि अंतिम असम एनआसी 31 अगस्त 2019 तक प्रकाशित किया जाएगा.

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS