Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 18 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 18, 2019 18:28 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

आबादी के मामले में चीन को पछाड़ देगा भारत: यूएन

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक रिपोर्ट 'द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2019: हाइलाइट्स' के अनुसार, भारत साल 2027 तक चीन को पछाड़कर सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा. बतौर रिपोर्ट, 2050 तक भारत की जनसंख्या में 27.3 करोड़ तक का इज़ाफा हो सकता है जबकि चीन की जनसंख्या 3.14 करोड़ या 2.2 प्रतिशत तक घट जाएगी.

इस रिपोर्ट में भारत के साथ ही विश्व की आबादी से जुड़े कुछ और महत्वपूर्ण आंकड़ों का भी रिपोर्ट में जिक्र किया गया है. अध्ययन में कहा गया है कि विश्व की आबादी मौजूदा सदी के अंत तक अपने शीर्ष पर पहुंच सकती है, जो लगभग 11 अरब के स्तर पर हो सकती है.

सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों को सुरक्षा दिलाए जाने की याचिका पर आदेश पारित करने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों को सुरक्षा मुहैया कराने वाली याचिका पर सुनवाई टाल दी है. कोर्ट ने कहा की हम समझते हैं कि यह गंभीर मुद्दा है लेकिन हम अन्य नागरिकों की कीमत पर डॉक्टरों को सुरक्षा नहीं दे सकते हैं. बतौर कोर्ट, डॉक्टर काम पर लौट चुके हैं इसलिए मामले की त्वरित सुनवाई की आवश्यकता नहीं है.

सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने इस मामले को छुट्टी के बाद एक उपयुक्‍त बेंच के सामने सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया. वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने जनहित याचिका दाखिल कर सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और अस्पतालों में सरकारी सुरक्षाकर्मी तैनात करने की मांग की है. साथ ही डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश तय करने की भी मांग की है.

उत्तर प्रदेश सरकार संस्कृत में भी जारी करेगी प्रेस रिलीज़

उत्तर प्रदेश सरकार अब हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू के साथ संस्कृत में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान व प्रेस रिलीज़ जारी करेगी. राज्य सरकार के अनुसार ये फैसला संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है. इससे पहले राज्य सूचना विभाग द्वारा जारी सूचनाएं और प्रचार सामग्री ज्यादातर हिंदी और चुनिंदा सूचनाएं उर्दू और अंग्रेजी में जारी होती थीं.

संस्कृत को बढ़ावा देने हेतु मुख्यमंत्री के महत्वपूर्ण भाषण और सरकार की जानकारी भी संस्कृत में जारी की जाएगी जो अब तक सिर्फ हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में जारी होती थी. सार्वजनिक सूचनाओं के लिए मुख्यमंत्री के भाषण के अनुवाद के लिए राज्य सूचना विभाग ने लखनऊ स्थित राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान की मदद लेने का फैसला किया है.

वेस्टइंडीज़ को हराकर बांग्लादेश ने विश्व कप इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा सफल रन चेज़ किया

बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज़ द्वारा रखा गया 322 रनों का लक्ष्य हासिल कर विश्व कप इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा सफल रन चेज़ पूरा किया. विश्व कप इतिहास में सबसे बड़े सफल रन चेज़ का रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम है, जो उसने साल 2011 में इंग्लैंड द्वारा दिया गया 328 रनों का लक्ष्य हासिल कर बनाया था.

बांग्लादेश की तरफ से शाकिब ने 99 गेंदों में 16 चौके की मदद से 124 रन की नाबाद पारी खेली. यह उनके वन-डे करियर का नौवां शतक है, जबकि मौजूदा विश्व कप में दूसरा शतक है. इससे पहले शाकिब ने इंग्लैंड के खिलाफ 121 रन की शतकीय पारी खेली थी.

भारत की वृद्धि दर के अनुमान को दूसरी बार घटाया: फिच

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को लगातार दूसरी बार घटाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया है. इससे पहले मार्च में फिच ने साल 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7 प्रतिशत से घटाकर 6.8 प्रतिशत किया था. साल 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत थी.

फिच ने वृद्धि दर का अनुमान ऐसे समय कम किया है, जब 05 जुलाई को 2019-20 का बजट पेश होना है. पिछले एक साल के दौरान मैन्युफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र में सुस्ती दिखाई दे रही है. इसकी वजह से रेटिंग एजेंसी ने दूसरी बार वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है.

अमिताभ बच्चन ने 'सी नाउ' अभियान लांच किया

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अवॉइडेबल ब्लाइंडनेस (टाल सकने योग्य अंधेपन ) को समाप्त करने में मदद करने हेतु 'सी नाउ' अभियान लांच किया है. यह अभियान मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में लांच किया गया है. इस अभियान के तहत सुरक्षात्मक उपाय अपनाकर कई प्रकार के अंधेपन को टाला जा सकता है.

अभिनेता खुद चश्मा पहनते हैं और उन्होंने इच्छा जताई कि यह अभियान लोगों को चश्मा पहनने के लिए उत्साहित करेगा. अमिताभ ने एक बयान में कहा की दृष्टि की समस्या भारत में बेहद आम है. कैसे नेत्र स्वास्थ्य काम करता है, इसको लेकर समझ और जागरूकता के अभाव से लोगों में सामान्य एवं आसान इलाज के बारे में भ्रांति पैदा होती है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store