Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 20 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 20, 2019 18:29 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

एमपी सरकार आपदा से फसल की बर्बादी पर किसानों को देगी मुआवज़ा

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में प्राकृतिक आपदा से फसलों को नुकसान पहुंचने पर किसानों के लिए 5,000 रुपये  न्यूनतम मुआवज़ा तय किया है. राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि किसानों की शिकायतों के निपटारे की रफ्तार बढ़ाने हेतु राज्य सरकार ने पटवारियों के खाली पद भरने जैसे कई प्रशासनिक कदम उठाए हैं.

लघु एवं सीमांत कृषक के मामले में वर्षा आधारित फसल पर फसल हानि पर न्यूनतम क्षतिपूर्ति राशि 5,000 रुपये से कम नहीं होगी. वहीं बारहमाही फसलों के मामले में भी देय राशि 5,000 रुपये से कम नहीं होगी. इसके अतिरिक्त राजस्व विभाग तेजी से काम करने के लिए पटवारियों के रिक्त पदों पर भर्ती करने सहित कई कदम उठा रही है.

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नहीं देना होगा रजिस्ट्रेशन चार्ज

सड़क परिवहन मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम में संशोधन के लिए ड्राफ्ट तैयार किया है जिसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण और पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए लोगों को कोई चार्ज नहीं देना होगा. सरकार ने बैटरी संचालित और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने हेतु तैयार किए गए इस ड्राफ्ट पर संबंधित पक्षों से राय मांगी है.

इसका मुख्य लक्ष्य देश में ई-वाहनों को बढ़ावा देना है. यह कदम ऐसे समय में उठाया जा रहा है जब भारत ने 2030 तक इस तरह के वाहनों के अधिकाधिक प्रसार की योजना बनायी है. पंजीयन शुल्क पर यह छूट दोपहिया वाहनों सहित सभी श्रेणी के इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रभावी रहेगी. इस छूट हेतु केंद्रीय मोटर वाहन नियम (सीएमवीआर) के नियम संख्या 81 में संशोधन किया जाएगा.

हिमालय के ग्लेशियर दोगुनी गति से पिघल रहे: शोध

बढ़ते तापमान के कारण हिमालय के ग्लेशियर सदी की शुरुआत के मुकाबले अब दोगुनी तेज़ी से पिघल रहे हैं. यह दावा एक अध्ययन में किया गया है कि ग्लेशियरों के पिघलने की रफ्तार दोगुनी हो गई है. साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार साल 1975 से साल 2000 के बीच ये ग्लेशियर प्रतिवर्ष 10 इंच घट रहे थे लेकिन साल 2000 से साल 2016 के दौरान प्रतिवर्ष 20 इंच तक घटने लगे. इससे लगभग आठ अरब टन पानी की क्षति हो रही है.

यह शोध कोलंबिया विश्वविद्यालय के अर्थ इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने उपग्रह से लिए गए 40 वर्षों के चित्रों को आधार बनाकर किया है. ग्लेशियर पिघलने से ऊंची पहाड़ियों में कृत्रिम झीलों का निर्माण होता है. इनके टूटने से बाढ़ की संभावना बढ़ जाती है जिससे ढलान में बसी आबादी के लिए खतरा उत्पन्न होता है. ग्लेशियर से निकलने वाली नदियों पर भारत, चीन, नेपाल, भूटान की करीब 80 करोड़ आबादी निर्भर है.

माली की महिला टीम ने अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 इतिहास का सबसे कम स्कोर बनाया

माली की महिला टीम ने 18 जून 2019 को रवांडा के खिलाफ खेलते हुए 9 ओवरों में 6 रन बनाकर ऑलआउट होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय टी-20 इतिहास (पुरुष व महिला दोनों) का सबसे कम टोटल बनाया. इन छह रन में से केवल एक रन बल्ले से बना. यह रन सलामी बैटर मरियम समाके ने बनाया. इसके बाद सारे बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाईं. सभी जीरो पर आउट हुईं. पांच रन अतिरिक्त से बने.

यह मैच रवांडा की राजधानी किगाली सिटी में खेला गया. इन छह रन में से बल्ले से सिर्फ एक रन बना बाकी पांच रन अतिरिक्त थे. यह स्कोर अंतर्राष्ट्रीय महिला टी20 में न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले यह रेकॉर्ड चीन की महिला टीम के नाम था जो इस साल यूएई के खिलाफ जनवरी में बैंकॉक में खेले गए मुकाबले में सिर्फ 14 रन पर ऑल आउट हो गई थी. यूएई की टीम ने इससे पहले तीन विकेट पर 203 रन बनाए थे.

न्यूज़ीलैंड सरकार ने बंदूक वापस खरीदने की योजना शुरू की

न्यूज़ीलैंड सरकार ने हाल ही में क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमलों के बाद सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों पर लगाम लगाने के मकसद से बंदूक वापस खरीदने की योजना शुरू कर दी है. इसके तहत लाइसेंसी हथियार रखने वालों को हथियार जमा कराने हेतु 6 महीने का समय दिया गया है. नयी योजना के तहत अब हथियार रखना अवैध है और इस अवधि के दौरान हथियार जमा कराने वालों पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं होगी.

गौरतलब है कि न्यूज़ीलैंड में अब सेमी-ऑटोमेटिक हथियार रखना अवैध है. न्यूज़ीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने 15 मार्च 2019 को हुए हमलों के बाद न्यूजीलैंड के हथियार कानून को सख्त बनाने का संकल्प लिया था. उनकी सरकार ने इन तीन महीनों के दौरान इसपर काफी तेजी से काम किया है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store