Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 23 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

May 23, 2019 17:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

चीन का दूसरा सबसे बड़ा होटल समूह बना ओयो

ओयो चीन के बाजार में प्रवेश करने के 18 माह के भीतर ही देश की दूसरी सबसे बड़ी होटल समूह बन गयी है. चीन के 320 शहरों में पहुंच रखने वाली ओयो के अपने ब्रांड के लगभग 10,000 होटल हैं जिनमें करीब 4,50,000 कमरे हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा कि दूसरे दर्जे के शहरों से उतर उसकी पहुंच चीन के बाजार में छठे दर्जे के शहर तक विस्तारित है.

ओयो जियुडियन (होटल्स) एक चीनी कंपनी की तरह ही परिचालन करती है और देशभर के मध्य आयवर्ग के लोगों को बेहतर सेवाएं देती है. ओयो ब्रांड होटल इस समय 24 देशों के 800 से अधिक शहरों में चल रहे हैं.

चीन से 5-0 से हारकर भारत सुदीरमन कप से बाहर

दस बार की चैम्पियन चीन से दूसरे और आखिरी ग्रुप मैच में 5 . 0 से हारकर भारत सुदीरमन कप मिश्रित टीम बैडमिंटन चैम्पियनशिप से बाहर हो गया. ग्रुप वनडी के पहले मैच में उसे मलेशिया ने 3 . 2 से हराया था. भारत को चीन के खिलाफ चमत्कारिक प्रदर्शन की जरूरत थी लेकिन भारतीय खिलाड़ी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके.

मिश्रित युगल में प्रणाव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को चीन के वांग यिल्यु और हुआंग डोंगपिंग ने 21 . 5, 21 . 11 से हराया. सात्विक साइराज रांकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को दुनिया की सातवें नंबर की जोड़ी हान चेंगकाइ और झोउ हाओडोंग ने 18 . 21, 21 . 15, 21 . 17 से हरा दिया. भारत साल 2011 और साल 2017 में सुदीरमन कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था.

सोनी भारत समेत कई देशों में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी

जापान की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी ने 22 मई 2019 को खुलासा किया कि वह भारत सहित कई देशों में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी. सोनी ने कहा कि वह फिलहाल जापान, यूरोप, ताइवान और हॉन्ग-कॉन्ग के अपने स्मार्टफोन कारोबार पर फोकस करना चाहती है.

बकौल सोनी, उसका उद्देश्य इस कदम से परिचालन लागत में 50 प्रतिशत की कटौती करना है. सोनी अब भारत में अपना कोई भी नया स्मार्टफोन लॉन्च नहीं करेगी. कंपनी ने यह फैसला मोबाइल पोर्टफोलियो में लगातार हो रहे नुकसान के चलते लिया है.

एससी द्वारा प्रस्तावित चार जजों के नामों को केंद्र सरकार की मंज़ूरी

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पदोन्नति के लिए प्रस्तावित चार जजों के नाम को मंज़ूरी दे दी है. इस सूची में झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस, गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ए.एस. बोपन्ना, बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बी.आर. गवई और हिमाचल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सूर्य कांत का नाम शामिल है.

सुप्रीम कोर्ट में इन जजों की नियुक्ति के साथ ही जजों की निर्धारित संख्या 31 पूरी हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट में अभी 27 जज हैं. कोलेजियम ने 12 अप्रैल 2019 को जस्टिस बोस और जस्टिस बोपन्ना को सुप्रीम कोर्ट प्रोन्नत करने की सिफारिश सरकार को भेजी थी लेकिन सरकार ने न्यायाधीशों की वरिष्ठता पर आपत्ति जताते हुए सिफारिश पुनर्विचार के लिए वापस भेज दी थी.

ब्रिटेन में ब्रेग्ज़िट को लेकर संसद के निचले सदन की नेता एंड्रिया लेडसम ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन में ब्रेग्ज़िट को लेकर संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' की नेता एंड्रिया लेडसम ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि सरकार ब्रेग्ज़िट को लागू कर पाएगी. एंड्रिया लेडसम टेरीज़ा मे की सरकार से इस्तीफा देने वाली 36 वीं मंत्री हैं. इनमें से 21 मंत्रियों ने ब्रेक्ज़िट के मुद्दे पर इस्तीफ़ा दिया है.

एंड्रिया लेडसम ने ऐसे वक्त में इस्तीफा दिया है जब कंज़रवेटिव सांसद प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे की ब्रेक्ज़िट योजना का ज़ोरदार विरोध कर रहे हैं. प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे के इस्तीफे की भी मांग की जा रही है. कई कैबिनेट मंत्रियों ने बीबीसी से कहा कि प्रधानमंत्री अब अपने पद पर नहीं रह सकती हैं.

भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे किये

दक्षिण कोरिया की खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने अपने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिये है. ओडिशा की डिफेंडर लाकरा ने वर्ष 2009 में अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया था. उन्होंने दस सालों में भारतीय महिला हॉकी टीम में अपना महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है.

वह साल 2016 में एशियन चैंपियन ट्रॉफी और साल 2017 में जापान में आयोजित 9वें महिला एशियन कप का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थी. इसके अतिरिक्त जकार्ता में आयोजित 18वें एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम में भी वह शामिल थीं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs & GK app from Play Store