डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 30 अगस्त 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

 

Created On: Aug 30, 2019 19:15 ISTModified On: Aug 30, 2019 17:41 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

खेल रत्न पाने वाली पहली महिला पैरा एथलीट बनीं दीपा मलिक

दीपा मलिक को 29 अगस्त 2019 को देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा गया. यह पुरस्कार पाने वाली दीपा मलिक पहली महिला पैरा एथलीट हैं. दीपा मलिक के अतिरिक्त रेसलर बजरंग पूनिया का नाम भी खेल रत्न हेतु चुना गया था. बजरंग पूनिया देश से बाहर होने के चलते अवार्ड समारोह में हिस्सा नहीं ले सके.

दीपा मलिक यह पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय पैरा-ऐथलीट महिला और सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी हैं. दीपा मलिक शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो के साथ-साथ तैराकी एवं मोटर रेसलिंग से जुड़ी एक विकलांग भारतीय खिलाड़ी हैं. इन्होने साल 2016 पैरालंपिक में शॉटपुट में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा था.

ताजमहल में बेबी फीडिंग केंद्र की सुविधा शुरू, देश का पहला ऐसा ऐतिहासिक स्मारक

ताजमहल परिसर में एक वातानुकूलित बेबी फीडिंग रूम खोला गया है. भारत के किसी ऐतिहासिक स्मारक में ऐसा पहली बार किया गया है. ताजमहल को रोजाना औसतन 22,000 पर्यटक देखने आते हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा बच्चों और माताओं को सुविधा देने के लिए इस पहल की शुरुआत की गई है.

उत्तरप्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने भी अपने सभी बस स्टेशनों को बेबी फीडिंग कराने वाली माताओं के लिए बेबी फीडिंग क्यूबिकल स्थापित करने का निर्णय किया है. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि आगरा किला, फतेहपुर सीकरी एवं सिकन्दरा में लेजर शो की भी शुरूआत की जाएगी ताकि पर्यटक और स्थानीय लोग तीनों स्मारकों को शाम को भी देख सकें.

एचआरडी मंत्रालय ने फर्जी डिग्रियों की बिक्री मामले में यूजीसी को दिया उच्चस्तरीय कमेटी बनाने का आदेश

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने कुछ विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्रियों की ब्रिकी को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को जांच हेतु एक उच्च स्तरीय समिति के गठन का आदेश दिया है. एचआरडी मंत्रालय ने मीडिया में आई खबरों के बाद यूजीसी को जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति के गठन का आदेश दिया है.

उच्च स्तरीय समिति को तीन सप्ताह के भीतर अपनी जांच पूरी करनी है. यह समिति उन संस्थानों एवं व्यक्तियों की पहचान करेगी जो ऐसे अवैध कार्यो में लिप्त है जिससे की उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके. मंत्रालय द्वारा इसकी जांच तीन सप्ताह के भीतर पूरी करने का आदेश दिया गया है.

करतारपुर गलियारे पर भारत और पाकिस्तान के बीच बैठक

भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर गलियारा खोलने को लेकर तकनीकी बैठक आज ‘जीरो प्वाइंट’ पर शुरू हो गई. इस बैठक में प्रत्येक पक्ष के पंद्रह अधिकारियों का समूह हिस्सा ले रहा है. सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल अनुमति लेनी होगी. करतारपुर साहिब की स्थापना गुरू नानक देव ने साल 1522 में की थी.

करतारपुर ‘जीरो प्वाइंट’ वह बिंदु है जहां गलियारे का भारतीय हिस्सा और पाकिस्तानी हिस्सा मिलेंगे. ये गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा तथा भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को वीजा मुक्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगा.

अगले 10 सालों में सौ प्रतिशत होगा रेलवे का विद्युतीकरण: रेल मंत्री

केंद्र सरकार ने रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का निर्णय किया है. रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का निर्णय कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के उद्देश्य से किया जा रहा है. यह जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी. रेल मंत्री ने कहा कि उन्होंने अगले 10 साल में रेलवे को नवीकरणीय ऊर्जा से चलाने का मिशन रखा है.

रेल मंत्री के अनुसार, भारत विश्व का पहला सबसे बड़ा रेलवे होगा जो पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होगा. रेल मंत्रालय कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई कदम उठा रहा है. भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष 2018-19 में अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए 20.44 अरब यूनिट बिजली और 3.1 अरब लीटर 'हाई स्पीड डीजल' की खपत की.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now