डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 01 जुलाई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और चारधाम यात्रा से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Jul 1, 2020 19:25 ISTModified On: Jul 1, 2020 19:05 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और चारधाम यात्रा से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

यूरोपीय संघ ने 14 देशों के लिए अपनी सीमाएं फिर से खोलीं

यूरोपीय संघ (ईयू) ने 30 जून 2020 को घोषणा की कि वह 14 देशों के यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल रहा है. यूरोप की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के कारण काफी प्रभावित हुयी है. एक अनुमान के तहत हर साल 1.5 करोड़ से अधिक अमेरिकी यूरोप की यात्रा करते हैं.

यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों में जिन देशों के नागरिकों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी उनमें अल्जीरिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जॉर्जिया, जापान, मोंटेनेग्रो, मोरक्को, न्यूजीलैंड, रवांडा, सर्बिया, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, ट्यूनीशिया और उरुग्वे शामिल हैं.

 

नितिन मेनन ICC एलीट पैनल में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय अंपायर बने

भारत के युवा अंपायर नितिन मेनन को हाल ही में इंग्लैंड के नाइजेल लोंग की जगह 2020-21 सत्र के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अंपायरों की एलीट पैनल में शामिल किया गया है. मेनन को तीन टेस्ट, 24 एकदिवसीय और 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय में अंपायरिंग का अनुभव है.

वे इस सूची में जगह बनाने वाले पूर्व कप्तान श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम रवि के बाद तीसरे भारतीय है. आईसीसी के महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्योफ एलरडाइस (अध्यक्ष), पूर्व खिलाड़ी और कमेंटेटर संजय मांजरेकर और मैच रेफरियों रंजन मदुगले एवं डेविड बून की चयन समिति ने नितिन मेनन का चुनाव किया.

 

Fitch ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 8 फीसदी किया

फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के वृद्धि के अनुमान (Indian Economy growth rate) को घटा कर आठ फीसदी कर दिया है. एजेंसी ने पिछले माह इसके 9.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था. हालांकि, इसने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के दौरान अर्थव्यवस्था में पांच फीसदी संकुचन (Economic contraction) के अपने पिछले अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है.

भारतीय अर्थव्यवस्था की 2019-20 में अनुमानित वृद्धि दर 4.2 फीसदी रही. फिच ने अपने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य के जून के अपडेट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2022-23 में 5.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. फिच ने कहा कि भारत में सरकार ने वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए दुनिया का एक कड़ा लॉकडाउन लागू किया.

 

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के परिचालन दिशानिर्देश जारी

केंद्रीय मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने 30 जून 2020 को 20,050 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) के परिचालन संबंधी दिशानिर्देश जारी किये. मत्स्य पालन श्रृंखला के साथ विविध हस्तक्षेपों के साथ पीएमएमएसवाई, मत्स्य पालन और जलीय कृषि क्षेत्र में क्रांति लाएगा और इसे अगले स्तर तक बढ़ाएगा.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आशा व्यक्त की कि यह दिशानिर्देश, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस योजना के त्वरित कार्यान्वयन में मदद करेंगे. केंद्र ने मई में मत्स्य क्षेत्र के टिकाऊ विकास के लिए एक नई ‘पीएमएसएसवाई योजना’ घोषित की थी.

 

 उत्‍तराखंड में 01 जुलाई से चारधाम यात्रा के लिए SOP जारी

उत्‍तराखंड में 01 जुलाई से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए स्‍टैंडर्ड ऑप‍रेटिंग प्रोसीडर (SOP) जारी कर दी गई है. इस यात्रा में सिर्फ राज्‍य के लोग ही शामिल हो पाएंगे. इसके लिए E-pass जारी किए जाएंगे. उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड 01 जुलाई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी करता है.

यदि कोई व्यक्ति दूसरे राज्य से आया है तो उसे क्वारंटीन के सभी दिशानिर्देशों का पालन करने के बाद ही चारधाम में दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी. चारों धामों में दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सैनिटाइजर रखने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बोर्ड की ओर से जारी एसओपी के अनुसार दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालु को धाम के विश्राम गृह में एक रात ही ठहरने की अनुमति होगी.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now