Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 02 जून 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

 

 

 

 

Jun 2, 2020 19:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

EPFO पेंशन भोगियों को देगा बढ़ी हुई पेंशन

कोरोना संकट के बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से पेंशन भोगियों के लिए अच्छी खबर है. इन्हें अब बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. ईपीएफओ ने 01 मई 2020 को बताया कि परिवर्तित पेंशन को बहाल करने के लिए कुल 973 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. इसमें पेंशन के लिए 868 और एरियर के लिए 105 करोड़ रुपये हैं.

केंद्र सरकार ने ईपीएफओ पर फैसले लेने वाली शीर्ष संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड की सिफारिश के आधार पर श्रमिकों की लंबे समय से जारी मांगों में से एक को स्वीकार कर लिया. इसके तहत श्रमिकों को 15 साल के बाद पेंशन के परिवर्तित मूल्य को बहाल करने की अनुमति मिल गई.

 

फ्रांस ने कोरोना महामारी के बावजूद भारत को समय पर राफेल विमान देने का किया वादा

भारत को कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच समय पर राफेल जेट मिला सकेगा. यह जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी. राजनाथ सिंह ने 02 जून 2020 को कहा कि आज फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ टेलीफोन पर बातचीत हुई. हमने कोविड-19 की स्थिति, क्षेत्रीय सुरक्षा, भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर सहमति जताने समेत साझा चिंताओं के मामलों पर चर्चा की.

भारत सरकार ने पिछले साल नवंबर में संसद को बताया था कि तीन राफेल जेट विमान भारतीय वायु सेना को अब तक सौंपे गए हैं और उनका इस्तेमाल फ्रांस में वायुसेना के पायलट और तकनीशियनों को प्रशिक्षित करने में हो रहा है. भारत और फ्रांस ने सितंबर 2016 में 36 राफेल विमानों के लिए 7.87 अरब यूरो या लगभग 59,000 करोड़ रुपये के समझौते पर दस्तखत किए थे. भारत को पहला राफेल विमान 8 अक्टूबर को सौंपा गया था.

 

हॉकी इंडिया ने खेलरत्न के लिए महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल का नाम भेजा

हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की अनुशंसा खेलरत्न पुरस्कार के लिए की है जबकि वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं. मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार हेतु भारत के पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह और तुषार खांडेकर के नाम भेजे गए हैं.

कोच बीजे करियाप्पा और रमेश पठानिया के नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजे हैं. देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए 01 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 के बीच का प्रदर्शन आधार रहेगा. इस दौरान रानी की कप्तानी में भारत ने 2017 में महिला एशिया कप जीता और 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक हासिल किया.

 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का चुनाव 17 जून को होगा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थायी सीटों के लिये चुनाव 17 जून को कराये जायेंगे. इसकी जानकारी विश्व निकाय के अंतरिम कार्यक्रम में दी गयी है. फ्रांस ने इसी दिन 15 देशों की इस परिषद की अध्यक्षता संभाली थी. एशिया प्रशांत खंड में 2021-22 के कार्यकाल के लिये भारत इस अस्थायी सीट के लिए उम्मीदवार है.

महासभा ने पिछले हफ्ते कोरोना महामारी के कारण प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए नई मतदान व्यवस्था के तहत सुरक्षा परिषद चुनाव कराने का निर्णय लिया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चुनाव महासभा के हॉल में होते हैं और इस दौरान सभी 193 सदस्य गुप्त बैलेट के जरिये अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हैं.

 

चालु वित्त वर्ष में भारत में दो प्रतिशत आर्थिक संकुचन का अनुमान: रिपोर्ट

केंद्र सरकार के लॉकडाउन को और बढ़ाने से आर्थिक गतिविधियों पर गहरा असर होगा. बैंक ऑफ अमेरिका सिक्युरिटीज ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही. उसने चालू वित्त वर्ष के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में दो प्रतिशत संकुचन का अनुमान जताया है.

बोफा सिक्युरटीज ने यह अनुमान लॉकडाउन के मध्य जुलाई तक खिंचने और आर्थिक गतिविधियों के अगस्त से फिर शुरू होने के आधार पर लगाया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने भी वित्त वर्ष 2020-21 में देश की अर्थव्यवस्था सिकुड़ने का अनुमान जताया है. केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों को फिर खोलना शुरू कर दिया है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates