डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 05 मई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: May 5, 2020 19:30 ISTModified On: May 5, 2020 19:19 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस रद्द किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सीकेपी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. आरबीआई के इस फैसले से बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. बैंक के लाइसेंस रद्द करने से पहले 31 मार्च को अवधि बढ़ाकर 31 मई की गई थी, लेकिन आरबीआई ने उसके पहले ही बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है.

आरबीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया कि मौजूदा स्थिति में बैंक इस हालत में नहीं है कि वह अपने जमाकर्ताओं की राशि उन्हें दे सके. बता दें कि आरबीआई के मुताबिक बैंक का घाटा बढ़ने और नेट वर्थ में बड़ी गिरावट आने की वजह से बैंक के लेन-देन पर साल 2014 में प्रतिबंध लगाया गया था.

कन्नड़ के मशहूर कवि के.एस. निसार अहमद का निधन

कन्नड़ के मशहूर कवि के.एस. निसार अहमद का निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. निसार अहमद का जन्म 05 फरवरी 1936 को बेंगलुरु के ग्रामीण ज़िले के देवनहल्ली नामक शहर में हुआ था. उनका पूरा नाम कोकरे होसहल्ली शेख हैदर निसार अहमद था. वे अपनी नित्योत्सव कविता के कारण कर्नाटक सहित में काफी प्रसिद्ध थे.

वे साल 2007 में शिवमोगा में आयोजित कन्नड़ साहित्य सम्मेलन के 73वें अध्यक्ष भी थे. उनको साल 1981 में राज्योत्सव पुरस्कार और साल 2008 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. राज्योत्सव पुरस्कार कर्नाटक राज्य का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जिसे कर्नाटक सरकार द्वारा 01 नवंबर को कर्नाटक राज्य के गठन के अवसर पर कन्नड़ राज्योत्सव में प्रदान किया जाता है.

महाराष्‍ट्र में प्रत्येक आदमी को मिलेगी मेडिक्‍लेम पॉलिसी

महाराष्‍ट्र में प्रत्येक व्‍यक्ति को मेडिक्‍लेम पॉलिसी मिलेगी. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस बारे में घोषणा की है. उन्‍होनें बताया है कि सभी नागरिकों को राज्य सरकार की हेल्‍थ स्‍कीम का लाभ दिया जाएगा. महाराष्ट्र पहला राज्य होगा, जो अपने लोगों को मुफ्त और कैशलेस बीमा सुरक्षा प्रदान करेगा.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी अंग्रिम पंक्ति के कोरोना कर्मियों के लिए स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की है. इसके अंतर्गत 10 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा. अग्रिम पंक्ति के इन कोरोना कर्मियों में पत्रकार भी शामिल हैं.

आईओसी के नए चेयरमैन होंगे श्रीकांत माधव वैद्य

श्रीकांत माधव वैद्य देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के नए चेयरमैन होंगे. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भी श्रीकांत माधव वैद्य की नियुक्ति पर अपनी मुहर लगा दी है. श्रीकांत माधव 01 जुलाई 2020 को कार्यभार संभालेंगे. उनका कार्यकाल 31 अगस्त 2023 तक का होगा.

श्रीकांत माधव वैद्य का चयन बीते वर्ष सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने किया था. श्रीकांत माधव वैद्य फिलहाल आईओसी में निदेशक हैं. श्रीकांत माधव वैद्य आईओसी निदेशक मंडल से अक्टूबर में जुड़े थे और वे संजीव सिंह का स्थान लेंगे जो अगले साल जून में सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

अधीर रंजन बने लोक लेखा समिति के अध्यक्ष

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में लोक लेखा पर संसदीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा के 19 अन्य सदस्यों को भी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है. संसद की इस समिति के अध्यक्ष का पद विपक्ष के पास रहता है.

लोक लेखा संसदीय समिति में चुने गए सदस्यों में 14 लोकसभा से नियुक्त किए गए हैं. समिति का कार्यकाल 01 मई 2020 से शुरू हो चुका है जो 30 अप्रैल 2021 तक रहेगा. लोक लेखा समिति का कार्य सरकारी खर्चों के खातों की जांच करना होता है. जांच का आधार नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट होती है. कैग की रिपोर्टों में सिफारिशें होती हैं जो तकनीकी रूप से सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं होती.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now