डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 08 जून 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Jun 8, 2021 18:30 ISTModified On: Jun 8, 2021 17:25 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

भारत ने एक वैश्विक पहल-मिशन इनोवेशन क्लीनटेक एक्सचेंज लॉन्च किया

भारत ने हाल ही में एक वैश्विक पहल-मिशन इनोवेशन क्लीनटेक एक्सचेंज लॉन्च किया, जो स्वच्छ ऊर्जा नवाचार में तेजी लाने के लिए सदस्य देशों में एक नेटवर्क तैयार करेगा. इस मिशन को वर्चुअली चिली द्वारा आयोजित “Innovating to Net Zero Summit, 2021” में लॉन्च किया गया.

स्वच्छ ऊर्जा को दशकों तक किफायती, आकर्षक और सुलभ बनाने के उद्देश्य से और पेरिस समझौते और शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की दिशा में कार्रवाई को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से यह मिशन शुरू किया गया है.

 

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 8 जून को मनाया गया

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस (World Brain Tumor Day) प्रतिवर्ष '8 जून' को मनाया जाता है. पहली बार इसे जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था. यह संगठन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक करने का काम करता है.

इसे मनाने का मुख्य मकसद यही है कि लोग ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर समस्या के बारे में जानें और जागरूक (Aware) हों, ताकि इससे बचाव हो सके. ब्रेन ट्यूमर दुनिया भर में मौजूद गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संकटों में से एक है.

 

भारत संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद में 2022-24 तक लिए चुना गया

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद में 2022-24 की अवधि के लिए भारत को निर्वाचित किया गया है. संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) में भारत को जिताने के लिए मतदान करने वाले सभी सदस्य राष्ट्रों का आभार जताया.

भारत फिलहाल में वर्ष 2021-22 के लिए यूएन सुरक्षा परिषद में अस्‍थायी सदस्‍य के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहा है. ये परिषद संयुक्‍त राष्‍ट्र के विभिन्‍न लक्ष्‍यों की प्राप्ति के लिए एक अहम भूमिका अदा करती है. ये संयुक्‍त राष्‍ट्र का एक ऐसा केंद्र है जहां पर डिबेट के जरिए विचारों का आदान-प्रदान किया जाता है कि आगे बढ़ने और यूएन के लक्ष्‍य पूरा करने का मार्ग तय किया जाता है.

 

रंजीत सिंह दिसाले विश्व बैंक में नए शिक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त

रंजीत सिंह दिसाले को विश्व बैंक में नए शिक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. दिसाले को जून, 2021 से जून, 2024 के लिए विश्व बैंक का शैक्षिक सलाहकार बनाया गया है.

दिसाले को लड़कियों की शिक्षा और क्यूआर कोड आधारित किताबों के अभियान को बढ़ावा देने हेतु ग्लोबल टीचर अवॉर्ड से नवाजा गया था. उन्होंने साल 2009 में मवेशियों वाले बाडे़ को स्कूल में बदलकर शिक्षण कार्य शुरू किया.

 

दिल्ली सरकार ने 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान की शुरुआत की

दिल्ली सरकार ने 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान की शुरुआत की. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो चार हफ्ते के अंदर 45 साल से ऊपर की उम्र के हर व्यक्ति को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएगी.

दिल्ली में 45 से ऊपर की उम्र के लगभग 57 लाख लोग हैं. इसमें से 27 लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है. 30 लाख लोग बचे हैं, इन 30 लाख लोगों को पहली डोज लगानी है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now