डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 10 अगस्त 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Aug 10, 2020 19:10 ISTModified On: Aug 10, 2020 18:35 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

केंद्र सरकार जल्द ही ऋण गारंटी संवर्धन निगम के प्रस्ताव पर करेगी विचार

केंद्रीय मंत्रिमंडल जल्द ही बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्त पोषण के पूंजी स्रोतों को व्यापक बनाने हेतु ऋण गारंटी संवर्धन निगम के गठन के प्रस्ताव पर विचार करेगा. राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (एनआईपी) पर कार्यबल के अनुसार भारत को उच्च आर्थिक वृद्धि के लक्ष्य हासिल करने के लिए अगले पांच वर्षों के दौरान बुनियादी ढांचे में 111 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की जरूरत है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2019-20 के बजट में घोषणा की थी कि बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए पूंजी के स्रोतों को बढ़ाने के लिए ऋण गारंटी संवर्धन निगम की स्थापना की जाएगी. इसके लिए आरबीआई पहले ही ऋण गारंटी संवर्धन निगम के लिए नियमन को अधिसूचित कर चुका है.

 

बांग्लादेश भारतीय सैनिकों की स्मृति में स्मारक बनाएगा

बांग्लादेश में वर्ष 1971 के मुक्ति संग्राम में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की स्मृति में वहाँ एक स्मारक का निर्माण किया जाएगा. यह स्मारक बांग्लादेश की स्वतंत्रता की पचासवीं वर्षगांठ के मौके पर बनाया जाएगा. पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान के मध्य वार्ता की विफलता के पश्चात् 26 मार्च 1971 को शेख मुजीबुर रहमान ने पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा कर दी.

साल 1947 में जब भारत और पाकिस्तान ने आज़ादी प्राप्त की तो बंगाल का मुस्लिम बहुल क्षेत्र पाकिस्तान का हिस्सा बन गया और उसे ‘पूर्वी पाकिस्तान’ कहा जाने लगा. साल 1958 से साल 1962 के बीच तथा साल 1969 से साल 1971 के बीच पूर्वी पाकिस्तान मार्शल लॉ के अधीन रहा. इसी बीच पाकिस्तान में सैनिक तानाशाह याहया खान ने स्वतंत्र चुनाव कराए.

 

दिल्ली हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों हेतु विशेष पोर्टल विकसित        

नई दिल्ली स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे द्वारा अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिये एक ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है. यह पोर्टल देश में आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से स्व-घोषणापत्र भरने और पात्र यात्रियों को आवश्यक प्रशासनिक आइसोलेशन से छूट हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करेगा.

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे का प्रबंध संभालने वाली कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के मुताबिक, यह मंच अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की यात्रा को संपर्करहित बनाएगा. इस मंच के माध्यम से भारत में आने पर स्वघोषणा पत्र या आइसोलेशन से छूट हेतु  आवेदन करने के लिये कागजी दस्तावेज के रूप में फॉर्म नहीं भरना होगा और सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध होगा.

 

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 07 अगस्त को मनाया गया

प्रतिवर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का पांचवां संस्करण मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य भारत में हथकरघा कारीगरों को सम्मानित करना है तथा देश देश के हथकरघा उद्योग पर प्रकाश डालना है. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के द्वारा भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास पर हथकरघा उद्योग के योगदान तथा कारीगरों की आय में वृद्धि किये जाने पर फोकस किया जायेगा.

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हथकरघा उद्योग के महत्व एवं आमतौर पर देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना है. साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर ‘भारतीय हथकरघा’ लोगो का अनावरण किया था और कहा था कि हथकरघा गरीबी से लड़ने में एक अस्त्र साबित हो सकता है.

 

दिल्ली सरकार ने अगले सत्र से खुद का शिक्षा बोर्ड बनाने की घोषणा की

दिल्ली के शिक्षा व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले सत्र से दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड काम करने लगेगा. दिल्ली सरकार ने पिछले महीने राज्य शिक्षा बोर्ड के गठन और पाठ्यक्रम सुधारों के लिए योजना एवं रूपरेखा तैयार करने के लिए दो समितियों का गठन किया था.

दिल्ली का शिक्षा बोर्ड पूरे साल सतत मूल्यांकन वाली व्यवस्था पर काम करेगा. यह सभी कक्षा की बच्चों के लिए यह व्यवस्था होगी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि आमतौर पर अन्य राज्य बोर्डों में निजी स्कूल अपनी पसंद की संबद्धता पाने के लिए आजाद होते हैं, और वे अपने मनमुताबिक सीबीएसई, आईसीएसई या राज्य बोर्ड का चयन कर सकते हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now