डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 17 सितम्बर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Sep 17, 2020 19:33 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

अमेरिका में सभी नागरिकों को मुफ्त में मिलेगा कोविड-19 का टीका

अमेरिका ने अपने सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कोविड 19 के टीके को लेकर अपनी योजना का खुलासा करने के साथ इस पर काम भी शुरू कर दिया है.

इसके तहत देश के सभी नागरिकों को टीका मुफ्त में मिलेगा. वैक्सीन के वितरण में पेंटागन भी सक्रिय रूप से शामिल होगा. नागरिक स्वास्थ्य कर्मी ही वैक्सीन का टीका लगाएंगे. अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग और रक्षा विभाग ने संयुक्त रूप से इस योजना से जुड़े दो दस्तावेजों को जारी किया है.

 

टाटा को मिला संसद की नई बिल्डिंग बनाने का कॉन्ट्रैक्ट

टाटा ग्रुप को नया संसद बनाने का कॉन्ट्रेक्ट मिल गया है. यह कॉन्ट्रेक्ट टाटा को 861.9 करोड़ रुपये में मिला है. बता दें कि संसद बनाने के लिए मिलने वाले ठेके की रेस 7 कंपनियों ने बोली लगाई थी. प्रोजेक्‍ट के एक साल में पूरे होने की संभावना है.

सीपीडब्‍ल्‍यूडी ने नए संसद भवन के निर्माण में 940 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान जताया था. इस इमारत का मास्टर प्लान पिछले साल तैयार किया गया था. राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच संसद के दोनों सदनों के लिए ज्यादा सदस्यों की क्षमता वाली नई इमारतें बनाई जाएंगी.

 

बिहार के दरभंगा में एम्स के निर्माण को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत इस संस्थान की स्थापना की जाएगी. इसके निर्माण पर कुल 1,264 करोड़ रुपये की लागत आएगी. केंद्र द्वारा अनुमोदन की तारीख से 48 महीने की अवधि के भीतर नए एम्स के निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है.

 

एडीबी ने भारत में कंट्री डायरेक्टर के तौर पर टेको कोनिशी को नियुक्त किया

एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा टेको कोनिशी को भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. कोनिशी, केनिची योकोयामा की जगह लेंगे, जिन्होंने हाल ही में एडीबी के दक्षिण एशिया विभाग के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है.

भारत एडीबी का चौथा सबसे बड़ा शेयरधारक है. एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसम्बर 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण के लिए की गयी थी. टेको कोनिशी ने केनिची योकोयामा के बाद यह पदभार संभाला है.

 

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया

प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस आम जनमानस को विश्व भर में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है.

यह दिवस वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से विभिन्न देशों की सरकारों को अपने देश में लोकतंत्र को मज़बूत और समेकित करने के लिये प्रोत्साहित करने हेतु स्थापित किया गया था. इसके पश्चात् साल 2008 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया था.

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now