डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 20 नवंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Nov 20, 2020 19:30 ISTModified On: Nov 20, 2020 18:12 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

मूडीज ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए वृद्धि दर के अनुमानों को बढ़कर ऋणात्मक 10.6 फीसदी किया

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 19 नवंबर 2020 को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को बढ़ाकर ऋणात्मक 10.6 प्रतिशत कर दिया, जबकि उसके पूर्व अनुमान के मुताबिक यह आंकड़ा ऋणात्मक 11.5 प्रतिशत था. मूडीज ने कहा कि सरकार द्वारा घोषित ताजा प्रोत्साहनों में विनिर्माण और रोजगार सृजन पर खासतौर से ध्यान दिया गया है, और दीर्घावधि की वृद्धि पर फोकस है.

मूडीज ने कहा कि ताजा उपायों का उद्देश्य भारत के विनिर्माण क्षेत्र की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और रोजगार का सृजन करना है. इसके साथ ही बुनियादी ढांचे में निवेश, ऋण उपलब्धता और तनावग्रस्त क्षेत्रों की मदद पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है. इसमें आगे कहा कि इन उपायों का वृद्धि पूर्वानुमानों पर सकारात्मक असर पड़ा है.

 

राजस्थान में इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना लॉन्च हुई

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103 वीं जयंती के अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की. मुख्यमंत्री आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई शुरू की गई इस योजना में गर्भवती महिलाओं को दूसरी संतान के अवसर पर भी वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया गया है.

राजस्थान सरकार की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश में दूसरी संतान पर भी 6000 की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से महिलाओं को दी जाएगी. पीपीपी मोड पर चार जिलों में इस योजना का आगाज हुआ. फिलहाल डूंगरपुर बांसवाड़ा उदयपुर प्रतापगढ़ में लागू की गई योजना जल्द ही प्रदेश के अन्य जिलों में भी शुरू की जाएगी. योजना का 100 प्रतिशत पैसा राज्य सरकार की तरफ से वहन किया जा रहा है.

 

प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु टेक सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु टेक सम्मेलन का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया. इस सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक नवाचार और प्रौद्योगिकी सोसाइटी (केआईटीएस), कर्नाटक सरकार के इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी संबंधी विजन ग्रुप, बायोटेक्नोलॉजी एंड स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) और एम.एम. एक्टिव साइंस टेक कम्युनिकेशन्स के सहयोग से किया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त की डिजिटल इंडिया को अब सिर्फ भारत सरकार की पहल के तौर पर नहीं देखा जाता बल्कि यह लोगों विशेषकर गरीबों और वंचित तबकों तथा सरकारी तंत्र में मौजूद लोगों के जीवन शैली का हिस्सा बन चुका है.

 

सुदीप त्यागी ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास का किया घोषणा

भारतीय क्रिकेट टीम के एक पूर्व तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी ने संन्यास का घोषणा कर दिया है. इसके पीछे का प्रमुख कारण ये है कि उनको काफी लंबे समय से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में खेलने का मौका नहीं मिला है. उन्होंने चार वनडे खेले, जिसमें उन्होंने तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा 33 साल के इस खिलाड़ी ने एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला.

भारत के लिए अंतिम बार वह साल 2010 में खेले थे. वे चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मिलाकर 14 आइपीएल मैच खेल चुके हैं. उन्होंने 41 प्रथम श्रेणी मैचों में 109 विकेट हासिल किए. वे आइपीएल के दो सत्र 2009 और 2010 में खेले थे.

 

विश्व शौचालय दिवस 19 नवंबर को मनाया गया

वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है. विश्व शौचालय दिवस, शौचालय और स्वच्छता के बिना बिना जीवन बिताने वाले 4.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

विश्व शौचालय दिवस की शुरुआत साल 2001 में विश्व शौचालय संगठन द्वारा की गई थी. इसे साल 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित किया गया था. इस वर्ष यह ‘Sustainable sanitation and climate change’ के विषय के महत्व पर मनाया जा रहा है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now