डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 24 फरवरी 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज गहन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Feb 24, 2021 20:03 ISTModified On: Feb 24, 2021 20:05 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज गहन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

गहन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 लॉन्च किया गया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने गहन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 लॉन्च किया है. यह मिशन दो राउंड में आयोजित किया जाएगा. पहला चरण 22 फरवरी 2021 से शुरू हो गया है जबकि दूसरा चरण 22 मार्च 2021 से शुरू होगा.

यह योजना तेजी से बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए पूर्ण टीकाकरण कवरेज प्राप्त करने में मदद करेगी. यह मिशन सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (UIP) के तहत दिसंबर 2014 में आंशिक रूप से टीकाकरण वाले बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था.

 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पेश किया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए राज्य का बजट पेश किया और राज्य के लोगों के लिए 3,500 करोड़ रुपये की यूनिवर्सल हेल्थ केयर स्कीम का घोषणा किया.

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक लेकर आएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले साल से विधानसभा में अलग कृषि बजट पेश किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया, बल्कि टैक्स की अलग-अलग मद में 910 करोड़ रुपए की छूट दी.

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के होशंगाबाद शहर का नाम बदला

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम रखने की घोषणा की. होशंगाबाद शहर का नाम एक हमलावर होशंग शाह के नाम पर रखा गया था जो मालवा का पहला शासक था.

यह जिला नर्वदा (नर्मदा) प्रभाग और बरार का हिस्सा था. होशंगाबाद नर्मदा नदी के किनारे सुंदर घाटों के लिए प्रसिद्ध है. इसका प्रमुख आकर्षण सेठानी घाट है. होशंगाबाद का नाम अब नर्मदा नदी के नाम पर नर्मदापुरम रखा जाएगा. नर्मदा नदी मध्य प्रदेश की जीवन रेखा है.

 

रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 13,700 करोड़ रुपये के पूंजीगत अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दी

रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारतीय सुरक्षा बलों की जरूरतों को देखते हुए 13,700 करोड़ रुपये के पूंजीगत अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया- थल, वायु और नौसेना के लिए हथियारों और अन्य रक्षा सामानों की खरीददारी की जाएगी.

रक्षा मंत्रालय ने बयान में आगे कहा गया- ये सभी रक्षा अधिग्रहण प्रस्ताव को स्वदेशी तरीके से डिजाइन, डेवलप और तैयार किया जाएगा. इनमें रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की तरफ से तैयार रक्षा सामान भी शामिल है.

 

बांग्लादेश ने गिद्ध के लिए विषैली दवाओं पर प्रतिबंध लगाया

बांग्लादेश ऐसा पहला देश बन गया है जिसने दर्द निवारक किटोप्रोफेन पर प्रतिबंध लगा दिया है. मवेशियों के इलाज के लिए इस दर्द निवारक दवा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. लेकिन यह दर्द निवारक दवा गिद्धों के लिए विषैली है. विश्व स्तर पर संकटग्रस्त गिद्धों की शेष आबादी को बचाने के लिए यह एक ऐतिहासिक कदम है.

डाइक्‍लोफेनाक दवा के इस्‍तेमाल वाले पशुओं का मांस खाने से गिद्धो की किडनी फेल हो रही थी. इस खतरनाक दवा को दस साल पहले विश्‍वस्‍तर पर प्रतिबंधित कर दिया गया था. विशेषज्ञों ने कुछ वर्ष पहले शोध में पाया कि दूसरी दर्दनिवारक दवा कीटोप्रोफेन भी गिद्ध पक्षियों के लिए नुकसानदायक है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 5 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now