डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 24 नवंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और विश्व मत्स्य दिवस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Nov 24, 2020 19:15 ISTModified On: Nov 24, 2020 15:35 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और विश्व मत्स्य दिवस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

विश्व मत्स्य दिवस 21 नवंबर को मनाया गया

दुनिया भर में सभी मछुआरा समुदायों, मछली पालकों और संबद्ध हितधारकों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए यह दिन हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है. इस उपलक्ष्य में मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में मत्स्य पालन विभाग नई दिल्ली के एनएएससी कॉम्प्लेक्स में विशेष आयोजन कर रहा है.

इस आयोजन के दौरान, मत्स्य क्षेत्र में पहली बार भारत सरकार 2019-20 के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों ओडिशा (समुद्री राज्यों के बीच), उत्तर प्रदेश (अंतर्देशीय राज्यों के बीच) और असम (पहाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के बीच) को पुरस्कृत की.

 

एनसीसी ने 22 नवंबर को स्थापना दिवस मनाया

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी)  ने 22 नवंबर 2020 को अपना 72 वां स्थापना दिवस मनाया है. यह उन शहीदों को सलाम करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने समाज के लिए अपना बलिदान दिया है. एनसीसी कैडेटों ने COVID -19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

एनसीसी का गठन राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम 1948 के तहत किया गया था. यह एक त्रि-सेवा स्वैच्छिक संगठन है. इसका उद्देश्य उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण देना है.

 

SITMEX-2020: अंडमान सागर में हुआ भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं का अभ्यास

भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं के बीच त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण SITMEX-2020 अंडमान सागर में शुरू हुआ. कोविड-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर दो-दिवसीय लंबी कवायद गैर-संपर्क, समुद्र में केवल प्रारूप ’में निर्धारित है.

अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य तीन नौसेनाओं के बीच अंतर को और अधिक मजबूत करना है और बहु-आयामी समुद्री परिचालन के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रक्रियाओं को साझा करते हुए समझ को बढ़ाना भी है.

 

सरकार ने तमिलनाडु में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के लिए 3,971 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने तमिलनाडु में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के लिए 3,971 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी. यह तमिलनाडु राज्य के लिए स्वीकृत किए जा रहे सबसे बड़े ऋणों में से एक है. सूक्ष्म सिंचाई निधि (micro irrigation fund) के तहत रियायती ब्याज दर पर यह ऋण स्वीकृत किया गया है.

सूक्ष्म सिंचाई कोष राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, नाबार्ड के भीतर बनाया गया था. सूक्ष्म सिंचाई कोष का उपयोग केवल सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को लागू करने के लिए किया जाता है.

 

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्लाइमेट चेंज की जिम्मेदारी के लिए जॉन कैरी नियुक्त किया

अमेरिकी चुनाव में जीत हासिल करने वाले जो बाइडेन ने 23 नवंबर 2020 को अपनी कैबिनेट का ऐलान कर दिया है. शपथ ग्रहण के बाद ये कैबिनेट अपना काम शुरू करेगी, लेकिन ट्रांजिशन पीरियड के दौरान भी एक्टिव रहेगी.

जो बाइडेन ने क्लाइमेट चेंज पर फोकस करने के लिए जॉन कैरी को जिम्मेदारी दी है. जॉन कैरी पूर्व में अमेरिका के विदेश मंत्री रह चुके हैं और पेरिस क्लाइमेट चेंज एग्रीमेंट को लागू करवाने में उनकी भूमिका काफी अहम रही थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now