डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 26 अक्टूबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Oct 26, 2020 19:21 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

यूपी ने पीएम स्वनिधि योजना में देश में सर्वाधिक ऋण स्वीकृत किये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश द्वारा देश में सर्वाधिक 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए जाने पर संतोष व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि 27 अक्तूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन लाख से अधिक रेहड़ी, पटरी दुकानदारों को योजना के माध्यम से ऋण बांटेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार पटरी दुकानदार भाइयों और बहनों के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित हैं. प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना शुरू की गई है. राज्य सरकार इस योजना को सर्वोच्च वरीयता प्रदान करते हुए संचालित कर रही है. यह योजना ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं.

 

लुईस हैमिल्टन ने पुर्तगाल ग्रां प्री जीता

ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने पुर्तगाल ग्रां प्री जीतकर फॉर्मूला वन का नया इतिहास रच दिया. यह उनके करियर की 92वीं जीत थी और वह जर्मनी के महान ड्राइवर माइकल शूमाकर से आगे निकल गए हैं. छह बार के विश्व चैंपियन हैमिल्टन की यह इस सत्र की 12 रेस में आठवीं जीत है.

हैमिल्टन ने पहली एफवन रेस 2007 में जीती थी और पहला खिताब 2008 में अपने नाम किया. हैमिल्टन ने आखिरकार 20वीं लैप में वाल्टेरी बोटास को पीछे छोड़ दिया था. वह वाल्टेरी बोटास से 10 सेकंड आगे थे. बोटास काफी कोशिश कर रहे थे, लेकिन अंत मे हैमिल्टन ने ही जीत हासिल की.

 

सीजीडब्ल्यूए ने पानी की बर्बादी पर रोक हेतु जुर्माना लगाया

केंद्रीय भूगर्भ जल प्राधिकरण (सीजीडब्ल्यूए) के नए निर्देश के अनुसार पीने योग्य पानी का दुरुपयोग भारत में 1 लाख रुपये तक के जुर्माना और 5 साल तक की जेल की सजा के साथ दंडनीय अपराध होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, गौरतलब है 2025 तक प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता में 25 फीसदी की कमी होने का अनुमान है

इस आदेश का पालन करने के लिए सभी एक तंत्र विकसित करेंगी और आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंडात्मक उपाय किए जाएंगे. देश में कोई भी व्यक्ति भू-जल स्रोत से हासिल पीने योग्य पानी का बेवजह इस्तेमाल या बर्बादी नहीं कर सकता है.

 

उत्तराखंड सरकार ने एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना की शुरूआत की

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हाल ही में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना की शुरूआत की. आदर्श कृषि ग्राम योजना एक पहल है जो किसानों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और उनकी आय को दोगुना करने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी.

साथ ही किसानों को दिए जाने वाले ब्याज मुक्त ऋण की सीमा 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये की जा रही है. इसके अलावा किसानों को उत्पादकता बढ़ाने के लिए मशीनीकृत और वैज्ञानिक खेती पर जोर देने के लिए कहा गया है.

 

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर

साल 2020 की दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट जारी हो गई है. हर साल की तरह इस बार भी इस लिस्ट में अमेरिका शीर्ष पर काबिज है. सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स 2020 के अनुसार, 2019 में भारत का पावर स्कोर 41.0 था जो 2020 में घटकर 39.7 हो गया है.

भारत ने राजनयिक प्रभाव में दक्षिण कोरिया और रूस को पीछे छोड़ दिया है और अब अमेरिका के बाद चौथे स्थान पर है. इस इंडेक्स के अनुसार, एशिया प्रशांत क्षेत्र को प्रभावित करने वाला सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका है.

 

 

 

 

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now