डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 31 दिसंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Dec 31, 2020 19:10 ISTModified On: Dec 31, 2020 18:44 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

विदेश मंत्रालय ने वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल की शुरूआत की

विदेश मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के 3.12 करोड़ लोगों से जुड़ने के लिये 30 दिसंबर 2020 को वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की. पोर्टल और ऐप की शुरूआत के कार्यक्रम के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इसका मकसद मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित करना है.

मोबाइल ऐप का उपयोग भारतीय समुदाय के लोग और भारतीय नागरिक करेंगे जबकि वेब पोर्टल का उपयोग मिशन द्वारा किया जायेगा. अभी तक दुनिया भर में भारतीय समुदाय से जुड़ने के लिये मंत्रालय के पास कोई प्रभावी संवाद माध्यम उपलब्ध नहीं था और अब मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित किया जा सकेगा.

 

भारत आईसीसी डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार

भारत ने मेलबर्न टेस्ट जीतकर स्वयं को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के अगले साल होने वाले फाइनल में खेलने की दौड़ में बरकार रखा है. 30 दिसंबर 2020 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार भारत अंक तालिका में दूसरे स्थान पर कायम है.

भारत ने मेलबर्न में आठ विकेट की जीत के साथ 30 अंक हासिल किए. टीम 390 अंक से 72.2 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है. भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में हार और धीमी ओवर गति के लिए जुर्माने के बावजूद आस्ट्रेलिया की टीम शीर्ष पर चल रही है. टीम के 322 अंक से 76.6 प्रतिशत अंक हैं.

 

एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना की मंजूरी

केंद्र सरकार ने देश में एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है. सरकार ने पेट्रोल में मिलाने के लिए एथनॉल का उत्पादन करने वाली डिस्टिलरीज को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के वास्ते इस योजना को मंजूरी दी है.

इसका मकसद अधिशेष चीनी उत्पादन को खपाना और दूसरी तरफ कच्चे तेल के आयात में कमी लाना है. यह ब्याज सहायता नयी और मौजूदा शीरा या अनाज आधारित डिस्टिलरीज के विस्तार और चुकंदर, ज्वार और मोटे अनाज से एथनॉल का उत्पादन करने वाली इकाइयों को दी जाएगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एथनॉल आसवन क्षमता के विस्तार के लिए एक संशोधित योजना को मंजूरी दी है.

 

झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने

मुकेश अंबानी को पछाड़कर चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले कारोबारी झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी नेटवर्थ इस साल 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है. शानशान बोतल बंद पानी और कोरोना का टीका बनाने जैसे बिजनेस से जुड़े हैं.

उनकी दौलत इस साल बहुत तेजी से बढ़ी जिसके कारण वह एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए. झोंग शानशान एक निजी अरबपति हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, साल 2020 में झोंग की संपत्ति बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है.

 

न्यूजीलैंड टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर न्यूजीलैंड टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पहुँच गयी है. पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 101 रन से जीतकर टीम ने पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया.

ऑस्ट्रेलिया इसी के साथ 116 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है जबकि भारतीय टीम 115 अंक लेकर तीसरे नंबर पर है. चौथा स्थान इंग्लैंड की टीम है जिसके 106 अंक हैं जबकि 91 अंकों के साथ श्रीलंका की टीम पांचवें नंबर पर है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now