Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 29 मई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और एशियाई विकास बैंक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

 

May 29, 2020 19:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और एशियाई विकास बैंक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

ADB ने महाराष्ट्र में सड़क परियोजना हेतु 17.7 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में महाराष्ट्र में 450 किलोमीटर के राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को बेहतर बनाने हेतु 17.7 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि एडीबी और केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र राज्य में 450 किलोमीटर के राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को बेहतर बनाने के लिये 17.7 करोड़ डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किये.

महाराष्ट्र राज्य सड़क सुधार परियोजना के तहत, दो प्रमुख जिला सड़कों और 11 राज्य राजमार्गों को दोहरी लेन का बनाया जायेगा. ये सड़कें सात जिलों में हैं और इनकी सम्मिलित लंबाई 450 किलोमीटर है. इन परियोजनाओं से राष्ट्रीय राजमार्गों, अंतरराज्यीय सड़कों, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, रेल हब, जिला मुख्यालयों, औद्योगिक क्षेत्रों, उद्यम समूहों और कृषि क्षेत्रों के बीच संपर्क में सुधार होगा.

 

वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में होगी 5 प्रतिशत की कमी: एसएंडपी

एसएंडपी (S&P) ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्तीय वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी विकास दर 5 प्रतिशत तक घटने का अनुमान लगाया है. कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं, जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में पांच प्रतिशत घट सकती है.

विकास दर में यह कटौती कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के कारण की गई है. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा एक बयान में कहा गया कि दो महीने के लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट आई है, जिसके कारण वर्तमान वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर में यह गिरावट दर्ज की गई है.

 

नरिंदर बत्रा को ओलंपिक चैनल आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को ओलंपिक चैनल आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है. नरिंदर बत्रा पिछले साल जून में आईओसी सदस्य बने थे. ओलंपिक चैनल आयोग आईओसी सत्र, आईओसी कार्यकारी बोर्ड और आईओसी अध्यक्ष को सलाह देता है और ओलंपिक चैनल को लांच करने और इसके संचालन में भी मार्गदर्शन करता है.

नरिंदर बत्रा इससे पहले साल 2014-2016 तक हॉकी इंडिया के अध्यक्ष और साल 2003-2013 तक एशियाई हाकी महासंघ से अध्यक्ष रहे. वे साल 2003 से साल 2013 तक दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष भी थे.

 

सेबी ने एनएचएआई पर सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने वित्तीय परिणामों का समय पर खुलासा नहीं करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) पर सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. सेबी ने वित्त वर्ष 2015-16 से 2018-19 के दौरान इस बारे में एनएचएआई की जांच की.

नियामक की सलाह के बावजूद एनएचएआई ने 30 सितंबर  2018 और 31 मार्च 2019 को समाप्त छमाही के वित्तीय नतीजे समय पर जमा नहीं कराए. सेबी ने अपने आदेश में कहा कि एनएचएआई ने 2015-16 से 2018-19 के दौरान सात बार ऐसा किया. इन्हीं उल्लंघनों के मद्देनजर नियामक ने एनएचएआई पर सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

 

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, अब 120 दिन पहले करवाएं टिकट बुकिंग

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है. आरक्षण का यह प्रावधान 230 ट्रेनों में लागू होगा. इनमें 30 ट्रेनों का संचालन 12 मई से हो रहा है जबकि 200 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा. यह प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा.

रेलवे के अनुसार, टिकटों के आरक्षण में करेंट व तत्काल कटेगरी के आरक्षण को भी अनुमति दे दी गई है. भारतीय रेलवे ने 01 मई 2020 से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले लगभग 50 लाख प्रवासियों को 85 लाख से भी अधिक ‘मुफ्त भोजन’ और लगभग 1.25 करोड़ ‘मुफ्त पानी की बोतलें’ वितरित की हैं.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News