निशस्त्रीकरण सप्ताह मनाया गया

इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र विभिन्न देशों को शस्त्रों की होड़ से होने वाले खतरों से चर्चा हेतु आमंत्रित करता है. साथ ही निशस्त्रीकरण से विश्व शांति से सभी को होने वाले लाभ के बारे में भी चर्चा की जाती है.

Created On: Oct 26, 2016 12:33 ISTModified On: Oct 26, 2016 16:52 IST

Disarmament Week30 अक्टूबर: निशस्त्रीकरण सप्ताह

निशस्त्रीकरण सप्ताह एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के मध्य विश्व के विभिन्न स्थानों पर मनाया जाता है. इसका आयोजन संयुक्त राष्ट्र के स्थापना दिवस की तिथि से अगले सात दिन तक निर्धारित किया गया है.

इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र विभिन्न देशों को शस्त्रों की होड़ से होने वाले खतरों से चर्चा हेतु आमंत्रित करता है. साथ ही निरस्त्रीकरण से विश्व शांति से सभी को होने वाले लाभ के बारे में भी चर्चा की जाती है.

CA eBook


यह सप्ताह महासभा द्वारा 1978 में प्रस्ताव एस-10/2 के तहत स्थापित किया गया. वर्ष 1995 में आमसभा ने पहली बार विभिन्न सरकारों, एनजीओ तथा संबंधित विभागों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था.

इसमें महासचिव को संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच अधिक से अधिक सूचना पहुँचाने के लिए आग्रह किया जाता है. महासचिव सभी देशों को संबोधित करते हैं जिससे पूरे विश्व में निशस्त्रीकरण का सन्देश जाता है.

26 सितंबर 2013 को परमाणु निशस्त्रीकरण के लिए महासभा की एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी.

महासभा के प्रस्ताव 67/39 के तहत एक उच्च स्तरीय बैठक का निर्णय लिया गया जिसमें विभिन्न देशों के बीच परमाणु हथियारों की होड़ को कम करने के लिए आग्रह किया गया.  

हथियारों के व्यापार संबंधी संधि: वर्ष 2016 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित संधि सम्मेलन में 27 देशों ने इस पर हस्ताक्षर किये. इसके तहत परमाणु उर्जा का शांतिपूर्ण उपयोग, हथियारों पर कम से कम निर्भरता आदि बिंदु शामिल हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now