DRDO ने दिल्ली कैंट के सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल में ICU बेड बढ़ाये

दिल्ली में कोविड - 19 महामारी के बढ़ते मामलों की वजह से केंद्र सरकार की सलाह पर ICU बेड्स को 500 तक बढ़ाने का कदम उठाया गया है.

Created On: Dec 1, 2020 10:45 ISTModified On: Dec 1, 2020 10:45 IST

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 29 नवंबर, 2020 को घोषणा की है कि, इसने दिल्ली कैंट के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में ICU बेड्स की संख्या बढ़ाकर 500 कर दी है. दिल्ली में कोविड - 19 के बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए, केंद्र सरकार की सलाह पर यह कदम उठाया गया है.

ICU बेड्स की संख्या में वृद्धि के लिए वर्तमान में उपलब्ध ऑक्सीजन पाइपलाइनों और ICU मॉनिटर के अपग्रेडेशन जैसे अधिक अतिरिक्त उपकरणों की उपलब्धता की आवश्यकता थी. ICU वार्ड में सभी बेड्स को ऑक्सीजन सपोर्ट भी दिया गया है.

DRDO द्वारा कोविड देखभाल अस्पताल को 5 जुलाई, 2020 को दिल्ली के साथ-साथ अन्य राज्यों के कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए एक जनादेश के तहत चालू किया गया था. इस अस्पताल में सभी आवश्यक उपकरणों के साथ DRDO की 1000 बिस्तर/ बेड्स की सुविधा मुहैया करवाई गई है.

COVID मामलों में वृद्धि से निपटने के लिए बढ़ाई गईं मेडिकल सुविधाएं

दिल्ली में कोविड -19 मामलों के अभूतपूर्व उछाल से निपटने के लिए, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं ने कोविड देखभाल सुविधा में मेडिक्स की संख्या को बढ़ाने का निर्णय लिया है. इसमें अब, CAPF और ITBP का नर्सिंग स्टाफ और डॉक्टर भी शामिल हुए हैं और चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं. DRDO की सुविधा में भर्ती मरीजों का इलाज दवाइयों, डायग्नोस्टिक्स और भोजन सहित मुफ्त किया जाता है.

इस अस्पताल में दिल्ली के साथ-साथ राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से आने वाले रोगियों को भर्ती कराया गया है.

DRDO की कोविड देखभाल सुविधा में उपचारित मरीज

एक बयान के अनुसार, अब तक 3,271 कोविड रोगियों को कोविड देखभाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनमें से 2,796 ठीक हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है. वर्तमान में, यहां 434 रोगियों का इलाज चल रहा है, जिसमें से 78 सेवा कर्मचारी और 356 नागरिक हैं.

जिन रोगियों का इलाज किया जा रहा है या जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उन्होंने अस्पताल में देखभाल और स्वास्थ्य सुविधाओं की प्रशंसा करते हुए अपनी संतुष्टि व्यक्त की है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 6 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now