Search

भारतीय डाक ने ई-आईपीओ सुविधा आरंभ की

ई-आईपीओ का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे शिक्षण संस्थानों की फीस भरने एवं इसी प्रकार के अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा.

Oct 10, 2017 12:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने 09 अक्टूबर 2017 को ई-आईपीओ (इंडियन पोस्टल आर्डर) और अंतरराष्ट्रीय ट्रैक पैकेट सेवा आरंभ की.

ई-आईपीओ 20, 50 और 100 रुपये के मूल्य में उपलब्ध होगा. इनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे शिक्षण संस्थानों की फीस भरने एवं इसी प्रकार के अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा.

वर्तमान समय तक 10 रुपये के ई-आईपीओ का इस्तेमाल सिर्फ सूचना के अधिकार (आरटीआई) के लिए किया जाता था. ई-आईपीओ को बिहार, दिल्ली और कर्नाटक में पायलट परियोजना के रूप में आरंभ किया गया है. इसे अगले दो माह में पूरे देश में पेश किया जाएगा.

इसके अतिरिक्त वहीं अंतरराष्ट्रीय ट्रैक पैकेट सेवा का मकसद एशिया प्रशांत क्षेत्र में ई-कॉमर्स क्षेत्र की सीमापार जरूरतों को पूरा करना है. शुरुआत में यह सेवा 12 देशों में उपलब्ध होगी.

CA eBook

ई-आईपीओ के मुख्य बिंदु

•    केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने 10, 20, 50 और 100 रुपये के ई-आईपीओ का बिहार, दिल्ली और कर्नाटक में आरंभ किया.

•    यह पोस्टल ऑर्डर का डिजिटल रूप है. इसका उपयोग आरटीआई के लिए शुल्क भुगतान, न्यायालय, शैक्षणिक संस्थान, केवल ऑपरेटर आदि के लिए ऑनलाइन पंजीकरण में उपयोग किया जा सकेगा.

•    ई-आईपीओ ऑनलाइन www.epostoffice.gov.in पर उपलब्ध होगा. इसके अतिरिक्त इसे भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in से भी लिया जा सकता है.

अंतरराष्ट्रीय ट्रैक पैकेट

यह सेवा 12 देशों में आरंभ की गयी है, इसमें कई विशेष सुविधाएं शामिल हैं जैसे सस्ती कीमत, ट्रैक और ट्रेस, वॉल्यूम छूट, सामान घर से उठाने की सुविधा, नुकसान होने पर क्षतिपूर्ति हेतु मुआवजा. इसके द्वारा ग्राहकों को कम कीमत पर बेहतर सुविधा दिलाये जाने का प्रयास किया जायेगा.

हिंदी current affairs के लिए यहां क्लिक करें

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates