Search

ICC World Cup 2019: इयोन मोर्गन ने रचा इतिहास, जड़े 17 छक्के

इयोन मोर्गन वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. इयोन मोर्गन ने अफगानिस्तान के विरुद्ध अपनी पारी का 17वां छक्का लगाते ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Jun 19, 2019 16:18 IST

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का 24वां मैच 18 जून 2019 को अफगानिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया. इस मैच में मेजबान इंग्लैंड ने 150 रनों से बड़ी जीत दर्ज की. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने छक्कों का एक विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

इयोन मोर्गन वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. इयोन मोर्गन ने अफगानिस्तान के विरुद्ध अपनी पारी का 17वां छक्का लगाते ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

इयोन मोर्गन से पहले क्रिस गेल ने विश्व कप 2015 में एक मैच में 16 छक्के लगाए थे. क्रिस गेल के अतिरिक्त रोहित शर्मा भी एक मैच में 16 छक्के जड़ चुके हैं.

इयोन मोर्गन द्वारा खेली गई शानदार पारी

अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप 2019 के 24वें मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अफगानी कप्तान गुलबदीन नईब की गेंद पर अपनी पारी का 17वां छक्का लगाते ही एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

हालांकि, इसके अगले ही गेंद पर वे एक और छक्का लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गए. इयोन मोर्गन इस विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इयोन मोर्गन ने 57 गेंदों में शतक बना दिया. इसमें 3 चौके और 11 छक्के शामिल थे. इयोन मोर्गन ने अपनी इस पारी में 17 छक्के और 4 चौकों की मदद से 71 गेंदों में 148 रन बनाए.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी का नाम

इयोन मोर्गन

17 छक्के

रोहित शर्मा

16 छक्के

एबी डिविलियर्स

16 छक्के

क्रिस गेल

16 छक्के

शेन वॉटसन

15 छक्के

राशिद खान किसी एक वनडे में ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज

राशिद खान विश्व कप के एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. राशिद खान इस मैच में बेतहाशा रन दिये, जिसमें सबसे ज्यादा छक्के खाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है. राशिद खान ने 9 ओवर में 110 रन दिए. उन्होंने न्यूजीलैंड के माइकल स्नेडन का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने साल 1983 वर्ल्ड कप में अपने 12 ओवर में 105 रन दिए थे. राशिद खान विश्व के पहले ऐसे स्पिनर हैं जिसने वनडे मैच में 100 से ज्यादा रन दिए हैं.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

For Latest Current Affairs & GK, Click here